सड़क पर निकलते वक़्त जिस चीज़ का डर सबसे ज़्यादा होता है, वो है ट्रैफ़िक और जाम. इसमें फसने का सोचने भर से ही हमारे पसीने छूटने लगते हैं. हम सब एक बार तो इस तरह की मुसीबत में ज़रूर फसे हैं. आज हम आपको दुनियाभर में लगे कुछ ऐसे जाम के बार में बताते हैं, जिन्हे याद कर के इनमें फसने वाले लोगों की आंखों में आज भी आंसू आ जाते हैं.

1. टोकयो, जापान: अगस्त 1990

12 अगस्त 1990, जापान में Festival of the Dead के लिए छुट्टियां शुरू हुईं. उस दिन हर कोई अपनों से मिलने के लिए निकल पड़ा. हालात ये हुए कि Hyogo और Shiga बीच 84 मील का जाम लग गया. करीब 15 हज़ार गाड़ियां इस जाम में बुरी तरह से फंस गईं. करीब 35 घंटों तक लोग इस जाम में ही फंसे रहे थे.

Source: americansafetycouncil

2. San Paulo, ब्राज़िल: जून 2009

ब्राज़िल के शहर San Paulo में 10 जून 2009 को जो जाम लगा था, उसे लोग आज तक नहीं भुला पाए हैं. ये जाम 182 मील लम्बा था. इस जाम को ब्राज़िल के लोग किसी बहुत बुरे सपने की तरह देखते हैं.

Source: forbes

3. New York City, अमेरिका: सितंबर 2001

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले की वजह न्यू यॉर्क शहर की कई सड़कें पूरी तरह से बाधित हो गई थीं. कई सड़कों को बंद भी कर दिया गया था. इस कारण न्यू यॉर्क सिटी की सड़कों पर पूरी तरह से ब्रेक लग गया था. शहर पूरी तरह से जाम में फंस गया और हज़ारों लोगों ने अपनी गाड़ियों में रात बिताई थी.

Source: nbtraffic

4. Moscow, रूस: नवंबर 2012

दिल्ली और मुंबई की बारिश को अगर आप जाम की वजह से गालियां देते हैं, तो मॉस्को के लोगों की ज़रा सोचिए. 30 नवंबर 2012 को आए बर्फीले तूफ़ान के कारण पूरा मोस्को शहर ठप हो गया था. गाड़ियों में लोगों ने तीन दिन बिताए. सोचिए जाम कितना लम्बा होगा.

Source: nbtraffic

5. Lyon-Paris, फ्रांस: फरवरी 1980

मोस्को के लोगों की तरह ही पेरिस के लोगों ने भी बर्फीले तूफ़ान की मार, जाम में रह कर झेली है. 1980 में आए बर्फ़ीले तूफ़ान की वजह से पेरिस की सड़कों पर 109 मील लम्बा जाम लग गया था.

Source: forbes

6. Interstate, टेक्सास: सितंबर 2005

21 सितंबर 2005, 100 मील लम्बा जाम, अनगिनत गाड़ियां और भीड़ में फंसे लोग. टेक्सास के इतिहास का ये सबसे लम्बा जाम था. लोग इस जाम में 48 घंटों से ज़्यादा फंसे रहे थे. सोचिए हम धीरे चल रही गाड़ियों से परेशान हो जाते हैं और टेक्सास के लोग 2 दिनों तक जाम में ही फंसे थे.

Source: forbes

7. Berlin, जर्मनी: अप्रैल 1990

12 अप्रैल 1990 को Easter की छुट्टी थी. लोग अपने परिवार और दोस्तों से मिलने निकल पड़े. बताया जाता है कि इस शहर में हाफ़ मिलियन गाड़ियां हर रोज़ सड़कों रहती थीं, लेकिन उस दिन इनकी संख्या बढ़ कर 18 मिलियन हो गई थी. इसके बाद आप खुद ही बर्लिन की सड़कों का नज़ारा सोच सकते हैं.

Source: infiniteunknown

8. Chicago, Illinois: फ़रवरी 2011

मौसम की मार से Chicago के लोग भी नहीं बच पाए थे. 1 फ़रवरी 2011 को हुई बर्फ़बारी ने वहां 20 इंच ऊंची परत जमा दी थी. इसकी वजह से पूरा यातायात रुक गया. कड़ी मेहनत के बाद बर्फ़ हटाई जा सकी. इसमें करीब 20 घंटों का लम्बा समय लगा था. तब तक जो गाड़ी जहां खड़ी थी, वहीं रही.

Source: shutterstock

9. Bethel, अमेरिका: अगस्त 1969

इस जाम को दुनिया का सबसे पुराना जाम कहें तो गलत नहीं होगा. म्यूज़िक के दीवाने लोग तीन दिन के कॉन्सर्ट के लिए Bethel की तरफ़ रवाना हुए. लेकिन हज़ारों की संख्या में सड़कों पर ही फंसे रह गए. ये जाम करीब 20 मील लम्बा था. लोगों ने गाड़ियों में तीन दिन बिताए थे.

Source: alltop9

10. Beijing, चीन: अगस्त 2010

अगस्त 2010 में बीजिंग शहर का जाम अब तक का सबसे लम्बा जाम है. 62 मील तक गाड़ियों की कतार लगी हुई थी. इस जाम से लोगों को 12 दिन बाद मुक्ति मिली थी. इस जाम के कारण चीन को आर्थिक रूप से भी नुकसान हुआ था क्योंकि कई कमर्शियल ट्रक भी इस जाम में फंसे रहे थे.

Source: tasmiahussainsaba

अब अगर आपको थोड़ा बहुत जाम दिखे, तो गुस्सा होने की ज़रूरत नहीं. बस भगवान से प्रार्थना कीजिगा कि आप किसी ऐसे जाम का हिस्सा न बनें.