दुर्घटनाएं बोलकर नहीं आती हैं. ये किसी भी वक़्त इंसान को अपनी गिरफ़्त में ले सकती हैं. वहीं, कुछ दुर्घटनाएं ऐसी होती हैं, जिनके बारे में सोचकर या महसूस करके रूह कांप सकती है. इसके अलावा, इतिहास में कुछ ऐसी भी दुर्घटनाएं घट चुकी हैं, जिन्हें रहस्यमयी घोषित कर दिया गया है. इसी क्रम में हम आपको इतिहास में घटी 10 सबसे रहस्यमयी विमान दुर्घटनाएं बताने जा रहे हैं, जिनकी कहानी आपको चौंका कर सकती हैं.   

1. विटोरियो मीसोनी  

bellenews

Italian fashion house के डायरेक्टर विटोरियो मीसोनी और उनकी पत्नी को ले जाने वाला उनका प्राइवेट प्लेन 2013 में वेनेज़ुएला के तर पर ग़ायब हो गया था. इन दोनों के अलावा इस प्लेन में चार व्यक्ति और सवार थे. जानकारी के अनुसार, इनका प्लेन कराकास की तरफ़ जाने के दौरान रडार से ग़ायब हो गया था. ऐसा माना जाता है कि रडार से ग़ायब होने से पहले विमान ने अपनी ऊंचाई और गति खो दी थी. कहते हैं कि यह विमान 6 महीनों बाद मिला था, तब जाकर विटोरियो और उनकी पत्नी की मृत्यु की पुष्टि की गई थी.   

2. स्टीव फ़ासेट से जुड़ी दुर्घटना   

wikipedia

स्टीव फ़ॉसेट अमेरिका का एक साहसी Adventurer था. माना जाता है कि 3 सितंबर 2007 को उसने नेवादा के एक प्राइवेट हवाई क्षेत्र से उड़ान भरी, जिसके बाद वो कभी देखा नहीं गया. कहते हैं कि इस व्यक्ति की खोज तब जाकर ख़त्म की गई जब उसका दुर्घटनाग्रस्त विमान 2008 में पाया गया.   

3. लेडी बी गुड विमान   

airspacemag

कहते हैं कि द्वितीय विश्व के दौरान लेडी बी गुड नाम का एक बमवर्षक विमान अप्रैल 1943 में इटली में अपने मिशन पर गया था. लेकिन, वो फिर अपने ठिकाने पूर्वी लीबिया कभी लौट कर नहीं आ सका. कहा जाता है कि इसमें 9 लोग सवार थे और विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया था. यह विमान 15 साल बाद मिला था. वहीं, इसमें रखे बमवर्षक उपकरण ख़राब नहीं हुए थे.

4. टीडब्लूए 800  

ट्रांस वर्ल्ड एयरलाइंस की उड़ान 800 में उड़ाने भरने के बाद विस्फोट हो गया था. इस विमान ने 17 जुलाई 1996 को न्यूयॉर्क के जेएफ़के हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. इस विमान में 230 लोग सवार थे, जिनकी हादसे में मौत हो गई थी. हादसे को लेकर दो तरह के दावे किए गए थे, एक यह कि विमान में शॉर्ट सर्किट के वजह से विस्फ़ोट हुआ था और दूसरा दावा यह कि अमेरिकी मिसाइल परीक्षण कि वजह से धमाका हुआ था, जिसकी वजह से विमान में विस्फोट हुआ. हालांकि, इसकी अभी तक सटीक वजह पता नहीं चल पाई है.   

5. उरुग्वे एयरफ़ोर्स फ़्लाइट 571  

यह विमान चिली के लिए अपनी उड़ान के दौरान एंडीज़ पर्वतों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस दुर्घटना में 45 लोग मारे गए थे. कहा जाता है कि यह विमान 72 दिनों तक पहाड़ों में फंसा हुआ था. वहीं, बचे हुए 16 लोगों को बचाव दल ने निकाल लिया था. कहा जाता है कि बचे हुए लोगों ने मरे हुए लोगों को खाकर अपनी जान बचाई थी.   

6. बरमूडा ट्रायंगल  

यह फ़्लोरिडा और पुर्तो रिको के समुद्री क्षेत्र में मौजूद एक रहस्यमयी त्रिकोण बिंदु है, जो पानी के जहाज़ और विमान हासदों की वजह माना गया है. माना जाता है इस क्षेत्र में जाकर (1940) दो ब्रिटिश साउथ अमेरिकन विमान लापता हो गए थे. लेकिन, बाद में दावा किया गया कि दो में एक अपनी तकनीकी विफलता की वजह से दुर्घटनाग्रस्त हुआ था,और दूसरे का ईंधन ख़त्म हो गया था.    

7. स्टार डस्ट  

1947 में ब्रिटिश साउथ अमरीकन एयरवेज़ स्टार डस्ट एंडीज़ पर्वतों में जाकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. कहते हैं कि यह विमान 50 साल बाद मिला था.   

8. इजिप्ट एयर फ़्लाइट 990  

admiralcloudberg

कहा जाता है कि यह विमान 31 अक्टूबर 1999 को अटलांटिक महासागर में गिर गया था. इस हादसे में 217 लोगों की मौत हो गई थी. इसने न्यूयॉर्क के जेएफ़के एयरपोर्ट से काहिरा के लिए उड़ान भरी थी. इस हादसे को लेकर कहा अमेरिका ने कहा था कि मिस्र के पायलट ने यह विमान इसलिए गिराया क्योंकि वो यौन दुर्व्यवहार के मामले में प्रताड़ित हुआ था. हालांकि, इसकी सटीक वजह क्या थी, इसका पता आज तक नहीं चल सका.   

9. एयर फ़्रांस फ़्लाइट 447  

edition

2009 इस विमान ने रियो डी जेनेरियो से पेरिस के लिए उड़ान भरी थी. लेकिन, अपने सफ़र के दौरान यह दुर्घटना ग्रस्त हो गया. कहते हैं पांच दिन बाद इसका मलबा मिला था. वहीं, लगभग 2 साल बाद 4 हज़ार मीटर की गहराई में उसका ब्लैक बॉक्स मिला था. इसमें बैठी सभी 228 यात्रियों की मौत हो गई थी. दुर्घटना को लेकर खोजकर्ताओं ने पाया कि बर्फ़ की वजह से विमान की रफ़्तार को नियंत्रित करने वाला उपकरण बाधित हो गया था.  

10. एमीलिया इअरहार्ट  

businessinsider

यह सबसे प्रसिद्ध विमान लापता होने की घटना है, जो एक महिला पायलट एमीलिया इअरहार्ट से संबंधित है. माना जाता है कि ये हवाई जहाज़ के ज़रिए ये विश्व भ्रमण के लिए निकली थीं, लेकिन इस दौरान इनका विमान लापता हो गया. माना जाता है कि लापता होने के वक़्त एमीलिया इअरहार्ट विमान के कप्तान फ्रेड नूनान के साथ प्रशांत महासागर के ऊपर उड़ान भर रही थीं. इस विमान की काफ़ी खोज-बीन की गई, लेकिन इसका पता आज तक नहीं चल सका.