कई बार बातचीत के दौरान हम खजाने शब्द का इस्तेमाल करते हैं. ख़ास कर तब जब किसी के पास उम्मीद से ज़्यादा पैसा देखते हैं. कई बार तो ख़्याल आता है यार सच में ख़ज़ाना मिल जाये, तो लाइफ़ सेट हो जाए. ये सिर्फ़ हम अपनी भलाई के लिये नहीं कह रहे हैं, बल्कि इस लिस्ट में पूरी दुनिया शामिल है. दुनियाभर में बहुत से ऐसे ख़ज़ाने हैं, जिनके मिलने से कई देशों की कायापलट हो सकती है.  

Gold
Source: deccanherald

वैसे तो हमने Hollywood और Bollywood फ़िल्मों में कई बार ऐसे रहस्यमयी ख़ज़ानों के बारे में देखा है, पर असल लाइफ़ में एक ख़्याली पुलाव सा लगता है, क्योंकि दुनिया में कई ख़ज़ाने ऐसे हैं जिन्हें आज तक कोई ढूंढ नहीं पाया है. इसके अलावा ख़ज़ाने की चाह में कई लोगों की जान तक चली गई है.

चलिये आज इन्हीं ख़ज़ानों के बारे में जानते हैं. 

1. काहुएंगा दर्रा  

काहुएंगा दर्रा का खजाना दुनिया के चंद रहस्यमयी खजानों में से एक है. कहते हैं कि 1884 के दौरान मैक्सिको के राष्ट्रपति बेनिटो ने इस खजाने को सान फ़्रांसिस्को भिजवा दिया था. इस दौरान बीच रास्ते में एक सिपाही की मौत हो गई और घटना से डरे बाकी सिपाही खजाने को वहीं गाड़ गये. सैनिक जब खजाना गाड़ रहे थे, तो एक आदमी ग़ौर से देखता रहा. 

सिपाहियों के जाने के बाद उस शख़्स ने खजाने को पहाड़ी पर छिपा दिया, लेकिन उसके बाद वो भी मारा गया. इसके बाद एक और शख़्स ने स्पेन जाते हुए खजाने पर हाथ मारने की कोशिश की, लेकिन मारा गया.  

Khajana
Source: naukrinama

2. एल डोराडो  

ये खजाना भी उन खजानों में से है जिसकी वजह से अब तक कई जानें जा चुकी हैं. ऐसा कहा जाता है कि एल डोराडो का खजाना कोलंबिया की गुआतावीटा झील में दबा हुआ है, जिसमें सोना ही सोना है. माना जाता है कि इस जगह पर चिब्बा आदिवासियों का निवास हुआ करता था.

आदिवासी सूर्य देवता की पूजा करते हुए सोना झील में अर्पण करते थे. यही वजह है कि यहां इतना सोना जमा हो गया. पहले वर्ल्ड वॉर के दौरान इसे खोजने की बहुत कोशिश की गई, पर ये किसी हाथ नहीं आया.  

Treasure
Source: historicmysteries

3. इंका सभ्यता  

कहते हैं कि ये खजाना ज्वालामुखी की तलहटी में छिपा हुआ है. इंका सभ्यता के लोगों ने फ़्रांसिस्को पिज़ारो से बचाने के लिये खजाने को तलहटी में डाला था. कहते हैं अब तक जिसने भी खजाने के लिये प्रयास किया है, वो अपनी जान से हाथ धो बैठा है.

Ink Treasure
Source: naukrinama

4. चंगेजख़ान

दुनिया के लोकप्रिय योद्धा चंगेज ख़ान के खजाने का भी कुछ यही हाल है. रिपोर्ट के मुताबिक, 1227 में चंगेज ख़ान की मृत्यु हो गई थी. चंगेज ख़ान के पास भी बेइिंतहा दौलत थी, जिसे पाने के लिये कई लोगों ने हाथ मारा, लेकिन मंगोल के योद्धा का खजाना कोई नहीं ले पाया. अब जो भी इसे लेने गया, वो वहीं ग़ायब हो गया.

Treasure Scary
Source: itihas

5. लीओन त्रबुको

लीओन त्रबुको का खजाना भी कम डरावना नहीं है. लीओन त्रबुको मैक्सिको के ख़रबपति थे और उन्होंने अपने खजाने को रेगिस्तान में छिपा दिया था. खजाने के तौर उन्होंने अपना 16 टन अवैध सोना छिपाया था, जिसे आज तक कोई हासिल नहीं कर पाया है.

Treasure Island
Source: naukrinama

6. ओक आइलैंड  

ओक आइलैंड का गड्ढा भी दुनिया के बड़े और डरावने खजानों में जाना जाता है. कहते हैं कि गड्ढे के 40 फ़िट नीचे 2 मिलियन पाउंड जमा है, पर अब कोई खोज नहीं पाया है.

Treasure
Source: naukrinama

7. अपाचे  

कहते हैं कि अपाचे लोगों का खजाना उन डरावने खजानों में से है, जिसकी चाह में कई लोगों की जान चली गई. ऐसा माना जाता है कि अपाचे लोगों ने क़ीमती गहनों से भरे ट्रेन के एक डिब्बे पर डाका डाल लिया था. जिसे उन्होंने विन्चेस्टर माउंटेन में छिपाया था. अब तक जिसने भी खजाने को पाने की कोशिश की वो जान से हाथ धो बैठा.

Treasure
Source: naukrinama

8. द अंबेर रूम 

रुस स्थित द अंबेर रूम दुनिया का 8वां अजूबा माना जाता है. कहा जाता है कि पर्शिया और रूस के बीच हुई संधि में अंबेर रूम रूस को गिफ़्ट के तौर पर मिला था. ये कमरा पूरी तरह से सोने से बना हुआ, जिसके अंदर हर एक चीज़ सोने की है.

World's Treasure
Source: naukrinama

9. द लास्ट डचमैन माइन

दक्षिण अमेरिका स्थित ये सोने की खदान भी लोगों के लिये रहस्य बनी हुई है. अपाचे समुदाय के लोगों का कहना है कि उनके देवता नहीं चाहते हैं कि कोई भी खजाने के पास तक पहुंचे. रिपोर्ट के अनुसार, 1510-1524 के दौरान फ़्रांसिस्को के डी कोरोनाडो ने खजाने पर हाथ मारने का प्रयास किया था, पर ऐसे में कई लोग मारे गये. वहीं 1845 में डॉन मिगुएल ने थोड़ा सा सोना पाया था, पर अपाचे लोगों ने उनकी हत्या कर दी. घटना के बाद इसका मेन गेट भी तोड़ दिया गया था.

Mysterious Treasure
Source: huffpost

10. चार्ल्स आइलैंड 

अमेरिका के पास एक द्वीप स्थित चार्ल्स आइलैंड के खजाने को भी श्रापित माना जाता है. माना जाता है कि 1721 में मल्लाहों द्वारा मैक्सिको के सम्राट गुआजमोजिन की सारी संपत्ति चोरी कर यहीं छिपा दी थी. 1850 के दौरान कुछ लोगों ने खजाना चोरी करने का प्रयास किया, पर सभी मारे गये.

Treasure
Source: metaldetectorsforgold

तो समझ गये न आप कि इन रहस्यमयी खजानों पर हाथ डालने की सोचना भी मत. वरना जान से हाथ धो बैठोगे.