पुराने समय से लेकर आज तक इंसान के साथ में हथियार ज़रूर रहे हैं. पुराने समय में हथियारों का इस्तेमाल शिकार करने, जंगली जानवरों से बचने, पेड़ों और खाने को काटने में किया जाता था, मगर जैसे-जैसे इंसान ने तरक्की की, हमारे हथियार भी अपडेट होते चले गए. आज के वक़्त में तो हमने ऐसे-ऐसे हथियार बना लिए हैं, जिससे पालक झपकते दुश्मन ही नहीं, पूरे देश का ही सफ़ाया हो जाए. 

wikipedia

आइये जानते हैं इंसानों के द्वारा बनाये गए आज तक के 10 सबसे ख़तरनाक हथियार कौन से हैं: 

10. RPG

RPG का पूरा नाम Rocket Propelled Grenade है. ये एक मिसाइल हथियार है जिसे कंधे पर रख कर चलाया जाता है. इसका इस्तेमाल अक्सर Anti-tank Weapon की तरह किया जाता है, यानि दुश्मनों के Tank को उड़ाने में ये हथियार कारगर है. कुछ RPGs को Reload किया जा सकता है, वहीं कुछ RPGs से बस एक ही Fire किया जा सकता है.

wikia

9. DSR-50 (.50 cal स्नाइपर राइफल) 

DSR-50 एक बोल्ट-एक्शन स्नाइपर राइफल(Sniper Rifle) है. ये राइफल ज़्यादातर Police के शार्पशूटर (Sharpshooters) इस्तेमाल करते हैं. ये राइफल इतनी ख़तरनाक होती है कि हल्की मिलिट्री की गाड़ियों में छेद कर सकती है. 

fandom

8. Flamethrower 

Flamethrower जिसका मतलब होता है ‘आग उगलने वाला‘. इसके नाम से इसके काम का पता चल जाता है. इसको आपने फिल्मों और टीवी शोज़ में ज़रूर देखा होगा. इसका इतिहास बहुत पुराना है. पुराने समय (1st century AD) में भी इसका ज़िक्र मिलता है. साथ ही विश्व युद्ध-1 और विश्व युद्ध-2 में भी इसका इस्तेमाल धड़ल्ले से किया गया था. मिलिट्री के लोग इसका इस्तेमाल घेराबन्दी तोड़ने के लिए करते हैं, तो वहीं इसका प्रयोग किसानों द्वारा फ़सल को जलाने में भी किया जाता है.

wikimedia

7. Schwerer Gustav 

Schwerer Gustav एक 80 सेंटी मीटर(क़रीब 2.6 फुट) लम्बी रेलवे गन(Railway Gun) थी. इसे 1930 के दशक के आख़िरी में बनाया गया था. पूरी Gun का वज़न 1,350 टन था और ये 47 किलोमीटर तक 7 टन के गोले दाग सकती थी. इस हथियार को द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में, फ्रांस पर आक्रमण करने के लिए एडोल्फ़ हिटलर ने बनवाया था. 

ststworld

6. Nimitz Class Aircraft Carrier 

Nimitz Class Aircraft Carrier दुनिया का सबसे बड़ा जंगी जहाज़ (Warship) है. 1,092 फ़ीट लम्बे इस जहाज़ में तोपों और मिसाइलों से भरे 90 Aircraft आ सकते हैं. इस वक़्त अमेरिका के पास कुल 10 ऐसे Aircraft Carrier हैं.  गैस टर्बाइन या डीज़ल-इलेक्ट्रिक सिस्टम के बजाय, ये Aircraft Carrier दो परमाणु रिएक्टरों का उपयोग करते हैं इसके चलते ये 30 समुद्री मील(क़रीब 55 किलोमीटर/घंटे) की रफ़्तार से चल सकते हैं.

wikipedia

5. Chimera Virus 

दो ख़तरनाक वायरस को अगर मिला दिया जाए तो एक ख़तरनाक जैव हथियार बन सकता है. इसी तरह से काइमेरा वायरस (Chimera Virus) को बनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि कई ऐसे मामले सामने आये हैं जहां इस वायरस का इस्तेमाल जैव हथियार के रूप में किया गया. जैसे सोवियत संघ के काइमेरा प्रोजेक्ट ने 1980 के दशक के अंत और 1990 के दशक की शुरुआत में इबोला और चेचक के वायरस को मिलाने का प्रयास किया था. 

brookings

4. Aviation Thermobaric Bomb Of Increased Power

चौथे नंबर पर है Aviation Thermobaric Bomb of Increased Power जिसे ‘Father of All Bombs’ भी कहते हैं. रूस ने इस बम को 11 सितम्बर, 2007 को टेस्ट किया था. 7.1 टन के इस ख़तरनाक बम में 44 टन TNT जितनी ताकत है. आपको बता दें कि अमेरिका के पास जो ऐसा बम है, उसमें 11 TNT जितनी ताक़त है. ये बम 300 मीटर यानि क़रीब 984 फुट रेडियस को बर्बाद करके रख देता है.

businessinsider

3. ICBM

इसका पूरा नाम Intercontinental Ballistic Missile है. ये मिसाइल 5,500 किलोमीटर तक की रेंज कवर कर सकती है. इसे Nuclear हथियारों की Delivery के लिए बनाया गया है, मगर ये हर तरह के हथियार Deliver कर सकती है. जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है, ये भी पाया गया कि MIRV(Multiple Independent Reentry Vehicle) के कारण एक ICBM का उपयोग एक साथ कई परमाणु हथियार लॉन्च करने के लिए किया जा सकता है. इंडिया के पास अग्नि-5 एक ICBM मिसाइल है.

rediff

ये भी पढ़ें: ये हैं भारतीय सेना के 10 मोस्ट पावरफ़ुल हथियार, जो किसी भी देश की सेना को कर सकते हैं तहस-नहस

2. MIRV 

MIRV का फुल फ़ॉर्म Multiple Independently Targetable Re-entry Vehicle है. ये अपने साथ अलग अलग Payload ले जाता है और ये Payload कई Targets को तबाह कर सकता है. 

mehranpost

1. Tsar Bomba

बात करें अगर दुनिया के सबसे ख़तरनाक हथियार की तो वो है Tsar Bomba. रूस का ये Hydrogen Aerial Bomb अब तक का बनाया और टेस्ट किया गया सबसे ख़तरनाक Nuclear Weapon है. दुनिया के सबसे ताकतवर बम ने आसमान में अपने धुंए से मशरूम जैसा दिखने वाला बादल बना दिया था. ये धुंआ आकाश में 64 किलोमीटर की ऊंचाई तक गया था. इसके विस्फोट को 1000 किलोमीटर दूर तक से देखा गया था.

livescience

ये थे दुनिया के 10 सबसे ख़तरनाक हथियारों की लिस्ट जो आज तक बनाये गए हैं. आपको सबसे ख़तरनाक कौन सा लगा हमें कमेंट करके ज़रूर बताइयेगा.