विश्व का इतिहास सच में अद्भुत है. इतिहास के पन्ने खोलते ही ख़ूनी लड़ाइयों, क्रूर शासकों व शूरवीरों की महान कहानियां के साथ कई अन्य ऐतिहासिक चीज़ें सामने दिखाई देनी लगती हैं. वहीं, इन सब से अलग प्राचीन विश्व कई अजीबो-ग़रीब घटनाओं का भी साक्षी रहा है. इसमें दुनिया की सबसे अजीबो-ग़रीब मौतें भी शामिल हैं. इस ख़ास लेख में हम इसी विषय में आपको बताने जा रहे हैं. इन मौतों की घटनाएं सच में आपके होश उड़ा देंगी.   

1. Empedocles : ज्वालामुखी में कूदने से मौत

ranker

Empedocles एक दार्शनिक थे. माना जाता है उन्होंने ख़ुद को ज्वालामुखी के हवाले कर दिया था यह सोचकर कि उनका शरीर ग़ायब हो जाएगा और वो एक अमर देवता बन जाएंगे.   

2. Draco : कपड़ों के ढेर में मौत 

ranker

Draco एथेंस के पहले legislator थे. माना जाता है कि एक थियेटर में उनके फ़ैन्स ने उन पर टोपी और कपड़े निकालकर फेंकना शुरू कर दिया था. इतने कपड़े फेंके गए कि ड्रैको उन्हीं कपड़ों में दबकर मर गए.

3. Zeuxis : हंसते-हंसते मर गए 

ranker

Zeuxis एक प्राचीन यूनानी चित्रकार थे. माना जाता है कि वो उस दर्जे के चित्रकार थे कि चिड़ियां भी उनके द्वारा बनाई गई अंगूरों की पेटिंग को असल समझ खाने के लिए आ जाया करती थीं. माना जाता है कि उन्हें किसी ने ग्रीक देवी Aphrodite की पेंटिग बनाने के लिए कहा था. लेकिन, वो पेंटिग इतनी बेतुकी बनी कि Zeuxis की हंसी नहीं रुक रही थी. अंत में वो हंसते-हंसते ही मर गए.    

4. Heraclitus : खाद्य में दफ़न हुए और कुत्तों द्वारा खाए गए 

Heraclitus एक दार्शनिक थे. माना जाता है कि वो पैरों की सूजन से पीड़ित हो गए थे. जिसके बाद उन्होंने समस्या के इलाज के लिए ख़ुद को यह सोचकर गाय के गोबर से बनी खाद्य में दफ़न कर लिया था कि वो ठीक हो जाएंगे. माना जाता है कि वो खाद्य की गर्मी से मर गए. वहीं, कुछ का कहना था कि खाद्य में दफ़न होने के बाद उन्हें भूखे कुत्तों ने अपना शिकार बना लिया था.   

5. Hypatia : धारदार सीप (Oyster) से फाड़ा गया शरीर   

Hypatia of Alexandria एक ग्रीक महिला दार्शनिक और गणितज्ञ थीं. माना जाता है कि किसी विवाद के चलते एक गुस्साई भीड़ ने उन्हें मौत के घाट उतार दिया था. कहते हैं कि पहले उन्हें चर्च तक घसीटा गया, कपड़े फाड़े गए, धारदार सीप से शरीर का मांस फाड़ा गया और टाइल्स से पीट-पीट कर मार दिया गया.

6. Marcus Licinius Crassus : पिघला हुआ सोना पीकर हुई मौत 

Marcus Licinius Crassus एक रोमन जनरल और राजनेता थे, जिन्हें मानव इतिहास के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक माना जाता है. माना जाता है कि एक युद्ध के बाद इन्हें पिघला हुआ सोना पीने के लिए मजबूर किया गया था.  

7. Milo of Croton : पेड़ में अटका और बना भालुओं का भोजन

ranker

Milo of Croton एक पहलवान था. माना जाता है कि वो एक दिन में कई किलो भोजन खा जाता था. एक बार वो किसी जंगल से गुज़र रहा था, जहां उसे दो भागों में बंटा एक सूखा पेड़ दिखाई दिया. अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए उसने जैसे ही उसने पेड़ को फाड़ने के लिए पेड़ की दरार में अपना हाथ डाला, उसका हाथ फंस गया. वहीं, इतने में वहां भालू आ गए और वो उनका भोजन बन गया.

8. Mithridates : बना कीड़ों का भोजन 

ranker

Mithridates, फ़ारस के राजा Artaxerxes II की सेना का एक सिपाही था. माना जाता है इसे मारने के लिए पहले इसे दूध और शहद में डुबो दिया गया था, जिसके बाद इसके शरीर को कीड़ों ने कई दिनों तक खाया था.  

9. Aeschylus : सिर पर कछुए के गिरने से हुई मौत 

ranker

Aeschylus एक ग्रीक लेखक थे, जिन्हें ट्रेजेडी का पिता भी कहा जाता है. माना जाता है कि इनकी मौत सिर पर कछुए के गिरने से हुई थी. दरअसल, चील ने इनके सिर को पत्थर समझकर कछुए को गिरा दिया था.

10. Qin Shi Huang : मरकरी पॉइज़निंग से मौत

ranker

किन शी हुआंग चीन के किन राजवंश के पहले सम्राट थे. माना जाता है कि उनकी मौत मरकरी पॉइज़निंग से हुई थी, जो उनके दरबार के वैद्यों ने दी थी कि इसका सेवन कर वो अमरत्व प्राप्त कर लेंगे.