इतिहास की पुस्तक में राजा-महाराजाओं और उनकी ऐतिहासिक लड़ाइयों का ज़िक्र ज़्यादा मिलता है. वहीं, प्रारंभिक सभ्यताओं और संस्कृति से जुड़ी भी कई इतिहास की किताबें मिल जाएंगी. लेकिन, देखा जाए, तो विश्व का इतिहास कई रहस्यमयी और कल्पना से परे चीज़ों से भरा पड़ा है, जिनका ज़िक्र इतिहास की पुस्तक में बहुत कम मिलेगा. आपको जानकर हैरानी होगी इतिहास में ऐसी घटनाएं भी घट चुकी हैं, जिन पर विश्वास करना शायद आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है. कुछ ऐसे ही अजीबो-ग़रीब ऐतिहासिक तथ्य हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद आपने कहीं पढ़ा न हो.   

1. स्टालिन खींची गई तस्वीरों में सुधार करवाता था   

stalin
Source: buzzfeed

ऐसा कहा जाता है कि स्टालिन अपनी खींची गईं तस्वीरों में से उन लोगों को बाद में हटा देता था, जो उसे पसंद नहीं होते थे.    

2. रोमन ग्लैडीएटर करते थे उत्पादों का प्रचार   

gladiator
Source: buzzfeed

रोमन ग्लैडीएटर अक्सर मशहूर हस्तियां बन जाते थे और आज के सेलिब्रिटिज़ की तरह उत्पादों का प्रचार भी किया करते थे.   

3. रंगों को पक्का करने के लिए बासी पेशाब का इस्तेमाल   

urine pot
Source: buzzfeed

16 वीं शताब्दी के इंग्लैंड में कपड़ा उद्योग के लिए पेशाब इतनी मूल्यवान संपत्ति थी कि इसे कारखानों में उपयोग के लिए विशेष 'मूत्र के बर्तन' में एकत्र किया जाता था. दरअसल, बासी पेशाब कपड़ों पर की गई डाई को और पक्का और चमकदार बनाने का काम करता था.   

4. माउथवॉश के रूप में पेशाब का इस्तेमाल    

urine mouthwash
Source: youngisthan

ऐसा मानना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता. लेकिन, यह सच्चाई है कि प्राचीन रोमन बासी पेशाब का इस्तेमाल माउथवॉश के रूप में करते थे. दरअसल, इसमें Ammonia नामक तत्व पाया जाता है, जो एक क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है.   

5. एक जॉकी, जो मर कर भी जीत गया   

jockey
Source: buzzfeed

यह बात 1923 की है. फ्रैंक हेस नाम के जॉकी को दौड़ के बीच में ही दिल का दौरा पड़ा, लेकिन वह घोड़े पर तब तक टिके रहे, जब तक कि वह फ़िनिशिंग लाइन तक नहीं पहुंच गए. यह पहली रेस थी जिसे हेस ने जीता था. लेकिन, दुख की बात है कि यह उनकी आख़िरी रेस भी थी.   

6. लॉर्ड बायरन अपने हॉस्टल में पालतू भालू रखते थे   

lord bayran
Source: buzzfeed

ऐसा कहा जाता है कि लॉर्ड बायरन (प्रसिद्ध कवि और राजनीतिज्ञ) जब कैम्ब्रिज में पढ़ाई कर रहे थे, तब उन्होंने हॉस्टल में अपने साथ एक पालतू भालू को रखा था. दरअसल, उन्हें जानवरों से बहुत प्यार था.   

8. अनोखा फैशन  

queen isabella
Source: buzzfeed

ऐसा माना जाता है कि बवेरिया (Bavaria) की रानी इसाबेल्ला को फै़शन का बहुत शौक़ था. ऐसा माना जाता है कि रानी इसाबेल्ला ने ही निप्पल में पियर्सिंग की शुरुआत की थी.

9. विचित्र स्मृति चिन्ह  

after death picture
Source: buzzfeed

जब तस्वीर खिंचवाना बहुत महंगा हुआ करता था, तब विक्टोरियन इंग्लैंड में लोग स्मृति के लिए अपने रिश्तेदारों की मृत्यु के बाद उन्हें जीवित स्थिति में बैठाकर उनकी तस्वीर खिंचवा लेते थे. तस्वीर जीवित व्यक्ति की लगे, इसलिए कई बार तस्वीर पर आंखों को पेंट भी कर दिया जाता था.  

10. घोड़े के प्रति अनोखा प्रेम   

Caligula and Incitatus
Source: wikipedia

रोमन सम्राट कैलीगुला ने अपने पसंदीदा घोड़े ‘इन्सिटैटस’ को Consul (रोमन साम्राज्य में एक महत्वपूर्ण पद) बनाने की योजना बनाई. उसे अपने घोड़े से इतना प्रेम था कि उनसे घोड़े के लिए अलग महल दे दिया था, जहां उसके अपने नौकर-चाकर थे, जो दिन-रात उसकी सेवा करते थे.   

11. दवा के रूप में Ketchup  

ketchup
Source: buzzfeed

1930 के दशक में, डॉ. जॉन कुक बेनेट नामक एक चिकित्सक ने दावा किया था कि टमाटर का उपयोग दस्त और अपच के इलाज के लिए किया जा सकता है. वहीं, उसका टोमेटो केचप नुस्ख़ा दवा के रूप में बेचा जाता था.  

12. बिल्लियों के विरुद्ध युद्ध की घोषणा   

black cat
Source: thesprucepets

तेरहवीं शताब्दी में, पोप ग्रेगरी IX ने दुनिया की बिल्लियों के विरुद्ध युद्ध की घोषणा की थी. ग्रेगरी ने जोर देकर कहा था कि काली बिल्लियां विशेष रूप से शैतान की पूजा से जुड़ी हैं.