अगर अब तक आप वर्तमान में दिखने वाले जानवरों को भी सबसे ख़तरनाक मानते हैं, तो आपको जानवरों का इतिहास ज़रूर पढ़ना चाहिए. इतिहास के पन्ने आपको बताएंगे कि एक ज़माने में यह धरती विशालकाय और ख़तरनाक जानवरों का घर हुआ करती थी, जिनके जीवाश्म व अवशेष आज भी विश्व के विभिन्न संग्रहालयों में दिख जाएंगे. ऐसी ही एक लिस्ट हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं, जहां आप विलुप्त हो चुके विश्व के सबसे ख़तरनाक और विशाल जानवरों के अवशेष देख सकते हैं और उनके बारे में जान सकते हैं.   

1. Phoberomys Pattersoni  

Phoberomys Pattersoni
Source: ranker

यह चार फ़ीट लंबा जानवर था. कहा जाता है कि यह धरती पर 80 लाख साल पहले रहा करता था. वहीं, जानकारी के अनुसार इसका वज़न लगभग 680 किलो हुआ करता था.   

2. Megatherium  

Megatherium
Source: ranker

यह एक विशाल ज़मीनी स्लॉथ था, जो वर्तमान हाथी जितना लंबा हुआ करता था. माना जाता है कि इसका वज़न 7 टन और लंबाई 23 फ़ीट हुआ करती थी. इतिहासकारों के अनुसार, यह जानवर धरती पर करोड़ों साल पहले हुआ करते थे.   

3. Anomalocaris  

Anomalocaris
Source: ranker

यह विलुप्त हो चुकी एक प्राचीन मछली है, जो 3 फ़ीट लंबी हुआ करती थी. माना जाता है कि इसके चौकोर जबड़े हुआ करते थे, जो शिकार को चबा डालने में मदद करते थे.   

4. Meganeura  

Meganeura
Source: ranker

जानकर हैरानी होगी कि यह इनसेक्ट 1 फुट लंबा हुआ करता था और इसके पंख 2 फ़ुट लंबे हुआ करते थे. माना जाता है कि ये 300 मिलियन साल पहले धरती पर रहा करते थे. इसके बारे में कहा जाता है कि ज़मीन से ही अपने शिकार को लपक लिया करता था.   

5. Pelagornis Sandersi  

Pelagornis Sandersi
Source: ranker

यह तस्वीर प्राचीन काल की एक विशाल पक्षी की है, जो 24 फ़ीट लंबा हुआ करता था. इसके पंख बड़े और पैर छोटे हुआ करते थे. माना जाता है कि यह पक्षी 25 मिलियन साल पहले धरती पर रहा करता था.   

6. Gigantopithecus  

Gigantopithecus
Source: ranker

यह एक प्राचीन Ape है, जो 10 फ़ीट लंबा हुआ करता था. कहा जाता है कि इन जीवित रहने के लिए बहुत खाने के ज़रूरत हुआ करती थी. कहा जाता है कि ये दस लाख साल पहले धरती पर रहते थे.   

7. Edestus  

Edestus
Source: ranker

यह 20 फ़ीट लंबी शार्क की एक प्रजाति थी. इसे Scissor Toothed Shark के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि यह अपने शिकार को बुरी तरह मारकर खा जाया करती थी. वहीं, कहा जाता है कि यह धरती पर 300 मिलियन साल पहले रहती थी.   

8. Phorusrhacidae  

Phorusrhacidae
Source: ranker

यह एक प्राचीन पक्षी है, जो कुछ वर्तमान के शुतुर्गमुर्ग की तरह दिखने में लगता था. इसकी लंबाई 3 से 9 फ़ीट लंबी हुआ करती थी. यह पक्षी धरती पर 10 लाख साल पहले रहा करता था.

9. Pentecopterus  

Pentecopterus
Source: ranker

यह धरती पर 467 मिलियन साल पहले रहने वाला समुद्री बिच्छू था. इसकी लंबाई लगभग 6 फ़ीट हुआ करती थी.   

10. Liopleurodon  

https://s3.scoopwhoop.com/anj2/6107f4158a373a4c8e916064/bc510d5c-e39c-44cc-89b4-0cbe6efe68d2.jpg
Source: ranker

यह भी प्राचीन काल का एक ख़तरनाक जानवर था, जो पानी में रहा करता था. यह जानवर 20 से 24 फ़ीट लंबा हुआ करता था. वहीं, माना जाता है कि ये धरती पर लगभग 150 मिलियन साल पहले रहते थे. 

11. Andrewsarchus  

Andrewsarchus
Source: ranker

यह प्राचीन काल का एक जंगली सुअर है. यह 4 फ़ीट लंबा हुआ करता था और इसके सिर की लंबाई 2 फ़ीट हुआ करती थी. यह कितना ख़तरनाक होता था, इसकी तस्वीर से साफ़ पता चलता है. ये 39 से 49 मिलियन साल पहले धरती पर रहा करते थे.   

12. Euphoberia Armigera  

Euphoberia Armigera
Source: ranker

यह एक प्राचीन Millipede की तस्वीर है, जो 3 फ़ीट लंबा हुआ करता था. माना जाता है कि यह धरती पर 250 मिलियन साल पहले रहा करते थे.

13. Helicoprion  

Helicoprion
Source: ranker

यह शार्क की तरह दिखने वाली एक प्राचीन मछली है, जो 20 से 25 फीट लंबी हुआ करती थी. कहा जाता है कि इसके ख़तरनाक दांतों में एक बार शिकार फंसने के बाद उसका बच निकलना मुश्किल होता था. यह मछली धरती पर 270 मिलियन साल पहले रहा करती थी.

14. Megapiranha  

Megapiranha
Source: ranker

यह तीन फ़ीट लंबी एक प्राचीन पिराना है, जो धरती पर 6 से 10 मिलियन सालों के बीच रहा करती थी. बताया जाता है कि यह 3 फ़ीट लंबी हुआ करती थी. वहीं, इसका वजन 9 से 13 किलो हुआ करता था.   

15. Arctodus  

Arctodus
Source: ranker

यह Arctodus नामक एक प्राचीन भालू का अवशेष है. माना जाता है कि यह धरती पर 800 से 11 हज़ार साल पहले रहते थे. बताया जाता है कि इनकी लंबाई 9.5 फ़ीट हुआ करती थी.   

16. Sarcosuchus  

Sarcosuchus
Source: ranker

यह एक प्राचीन मगरमच्छ था. माना जाता है कि यह 110 मिलियन साल पहले धरती पर रहता था. वहीं, माना जाता है कि इसकी लंबाई 40 फ़ीट बताई होती थी. कहा जाता है कि इसके 132 दांत हुआ करते थे, जो शिकार करने में इसकी मदद करते थे.   

17. Dunkleosteus  

Dunkleosteus
Source: ranker

यह एक प्राचीन घड़ियाल है, जो 36 फ़ीट लंबा हुआ करता था. माना जाता है कि यह 72 से 83 मिलियन साल पहले धरती पर रहा करता था.   

18. Deinosuchus  

Deinosuchus
Source: ranker

यह एक प्राचीन घड़ियाल है, जो 36 फ़ीट लंबा हुआ करता था. माना जाता है कि यह 72 से 83 मिलियन साल पहले धरती पर रहा करता था.   

19. Megalodon  

Megalodon
Source: ranker

यह Megalodons नाम की एक एक प्राचीन शार्क का अवशेष है. माना जाता है कि इस शार्क की लंबाई 50 फ़ीट हुआ करती थी. वहीं, इसका वज़न 50 टन हुआ करता था. यह धरती पर 400 मिलियन साल पहले रहा करती थी.  

20. Titanoboa  

Titanoboa
Source: ranker

यह एक प्राचीन सांप की प्रजाति है, जो 40 फ़ीट लंबे हुआ करते थे. वहीं, इनका वज़न 1 टन से ज़्यादा हुआ करता था. कहा जाता है कि ये धरती पर 58 मिलियन साल पहले रहते थे.