विविधताओं से भरा भारत अपने त्याहारों के लिए भी विश्व भर में जाना जाता है. यहां साल भर त्योहारों की क़तार लगी रहती हैं. यहां आप विभिन्न धर्मों के लोगों को एकसाथ त्योहारों में शरीक होते देखेंगे. भारत के कुछ प्रमुख त्योहार भी हैं, जिनमें पूरा देश आपको मशरूफ़ मिलेगा. इनमें दीवाली भी शामिल है. लेकिन, दीवाली से कुछ दिन पहले एक ख़ास त्योहार मनाया जाता है 'धनतेरस', जिसका अपना अलग धार्मिक महत्व है. आइये, आपको बताते हैं धनतेरस क्या है और धनतेरस में कौन-सी शुभ चीज़े ख़रीदनी चाहिए. आज धनतेरस का त्यौहार है और आज के दिन लोग सोना, चांदी, पीतल के बर्तन इत्यादि खरीदते हैं. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने का विशेष महत्व है.

क्या है धनतेरस? 

dhanteras
Source: business-standard

बहुत से लोगों के मन में ये सवाल आ सकता है कि आखिर ये धनतेरस क्या है और धनतेरस कौन से दिन पड़ती है? धनतेरस एक हिंदू त्योहार है, जिसे कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि (हिंदू पचांग के अनुसार) में मनाया जाता है. वहीं, बहुत से लोग ये भी नहीं जानते कि धनतेरस में किसकी पूजा होती है. धनतेरस के दिन भगवान धन्वन्तरि, कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. माना जाता है कि इस दिन कुछ शुभ चीज़ें ख़रीदने से घर में धन समृद्धि में इज़ाफ़ा होता है. आइये, आपको नीचे बताते हैं कि धनतेरस वाले दिन कौन-कौन-सी शुभ चीज़े ख़रीदनी चाहिए.  

धनतेरस को कौन सी चीज ख़रीदनी चाहिए?

dhanteras
Source: amarujala

नीचे क्रमवार जानिए कि धनतेरस के दिन कौन-कौन-सी चीज़े ख़रीदना शुभ माना जाता है.  

1. धनतेरस के दिन सोना या चांदी ख़रीदें 

gold
Source: hindustantimes

धनतेरस के दिन सोना या चांदी खरीदना शुभ माना जाता है. आप चाहें, तो सोने या चांदी के बने आभूषण ख़रीद सकते हैं या कोई भी छोटी सोने या चांदी की बनी चीज़ ख़रीद सकते हैं. मान्यता है कि इस ख़ास दिन सोना-चांदी ख़रीदने से घर से नकारात्मकता दूर होती है.  

2. धनतेरस के दिन बर्तन ख़रीदें  

brass utensil
Source: ecohindu

धनतेरस के दिन बर्तन ख़रीदना भी शुभ माना जाता है. लेकिन, कौन-से धातु के इस बात का ध्यान रखना ज़रूरी है. इस ख़ास दिन तांबे, पीतल या चांदी के बर्तन ख़रीदना शुभ माना जाता है. भूल से भी इस दिन स्टील या लोहे के बर्तन न ख़रीदें. इसके अलावा, इन बर्तनों को घर में लाने से पहले इनमें पानी या भोजन ज़रूर रख दें. इस दिन खाली बर्तनों को घर में लाना अशुभ माना जाता है.

3. धनतेरस के दिन झाड़ू ख़रीदना

broom
Source: exportersindia

धनतेरस वाले दिन झाड़ू ख़रीदना भी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन घर में नई झाड़ू लाने से दुख, बीमारी, ग़रीबी व अन्य समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.  

4. गोमती चक्र 

gomti chakra
Source: punjabkesari

घर में सुख-समृद्धि के लिए इस दिन गोमती चक्र भी खरीदा जा सकता है. मान्यता है कि भगवान विष्णु ने स्वयं देवी लक्ष्मी को गोमती चक्र उपहार में दिया था. इसलिए, इन दिन गोमती चक्र खरीदने से देवी लक्ष्मी को विशेष आशीर्वाद मिल सकता है.   

5. मोती शंख 

moti sankh
Source: newstracklive

उपरोक्त चीज़ों के अलावा धनतेरस के दिन मोती शंख भी खरीदना शुभ माना जाता है. माना जाता है कि मोती शंख देवी लक्ष्मी की प्रिय चीज़ों में से एक था. वहीं, इसका औषधीय महत्व भी माना जाता है. माना जाता है रात भर इसमें पानी रखकर त्वचा पर इस्तेमाल करने से कई त्वचा समस्याओं का जोखिम कम हो सकता है.