इंसान वर्तमान में रहकर अपने अतीत और भविष्य के बारे में सिर्फ़ सोच सकता है, वहां जा नहीं सकता है. लेकिन, समय यात्रा का कॉन्सेप्ट इन चीज़ों को नहीं मानता. टाइम ट्रैवल के कॉन्सेप्ट अनुसार इंसान समय के एक बिंदु से दूसरे बिंदु में प्रवेश कर सकता है. हालांकि, इस अवधारणा पर पूरी तरीक़े से विश्वास नहीं किया गया है. लेकिन, इतिहास में टाइम ट्रैवल से जुड़ी कुछ घटनाएं इस पर विश्वास करने मजबूर करती हैं. आइये, बताते हैं आपको समय यात्रा से जुड़े वो क़िस्से जिन्हें जानकर आप दांतों तले अपनी उंगली दबा लेंगे.    

1. चैपलिन टाइम ट्रैवलर

chaplain time traveler
Source: forevergeek

साल 2010 में जॉर्ज क्लार्क (Filmmaker) नाम के एक व्यक्ति ने Chaplin Time Traveler नाम से एक वीडिया Youtube पर अपलोड किया था. देखते ही देखते यह वीडियो विश्व भर में वायरल हो गया. ऐसा कहा जाता है कि इस वीडियो में जो क्लिप थी वो 1928 में शूट की गई थी. 

वहीं, इसमें एक महिला को मोबाइल फ़ोन पर बात करते देखा गया. लेकिन, चौंकाने वाली बात यह है कि सबसे पहले मोबाइल फ़ोन 1973 में बनाया गया था. बनाने वाली कंपनी का नाम Motorola था. इस घटना के बाद इस महिला को टाइम ट्रैवलर माना गया, हालांकि, यह अब तक एक रहस्य ही बना हुआ 

2. भविष्य से आया व्यक्ति   

john titor
Source: idobi

2000 के दौरान John Titor काफ़ी चर्चा में रहा. इस व्यक्ति ने ख़ुद को भविष्य से आया हुआ बताया. इस व्यक्ति ने जो बात कही वो सुनकर सभी सकते में पड़ गए. जॉन ने बताया कि वो 2036 से आया है और उसे ख़ास Military Mission के लिए 2000 में भेजा गया है. 

इसने कुछ भविष्यवाणी भी की (जैसे विश्व युद्ध 3) और कुछ बातों को सटीक भी बताया. लेकिन, धीरे-धीरे उसकी कही बातों में सच्चाई न होने के कारण उसकी लोकप्रियता कम हुई. हालांकि, अगर ऐसा होता है, तो उसे टाइम ट्रैवलर माना जा सकता है.

3. IPhone वाली एक ख़ास पेंटिंग   

iphone painting of time travel
Source: express.co.uk

1860 में बनी एक ख़ास पेंटिंग में आई फ़ोन के होने का दावा किया गया, जबकि पहला आई फ़ोन 2007 में आया था. यह पेंटिंग Ferdinand Georg Waldmuller नामक एक कलाकार द्वारा बनाई गई थी. इसमें एक गांव की लड़की हाथ में फ़ोन लिए चलती नज़र आ रही है. लड़की के हाथ में जो फ़ोन है उसे आई फ़ोन होने का दावा किया गया था. हालांकि, यह पेटिंग अब तक एक रहस्य ही बनी हुई है.   

4. वर्तमान में आया भविष्य का चोर   

Andrew carlssin
Source: youtube

साल 2003 में Andrew Carlssin नामक एक व्यक्ति को 2595 करोड़ रुपए की चोरी के आरोप में पकड़ा गया था. जांच के दौरान इस व्यक्ति ने ख़ुद को साल 2256 का बताया. वहीं, उसने यह भी कहा कि अगर उसे छोड़ दिया जाए, तो वो ओसामा बिन लादेन का पता बता देगा. हालांकि, कुछ दिनों बाद उसे बेल दे दी गई, जिसके बाद वो पूरी तरह गुमशुदा हो गया. साथ ही उसके होने को कोई भी सुबूत भी नहीं मिले. वो अपने साथ एक सवाल छोड़ गया कि क्या वो सच में एक टाइम ट्रैवलर था?  

5. 1941 में दिखा 21वीं शताब्दी का आदमी   

time travel
Source: vigyanam

यह तस्वीर 1941 में ली गई थी, जिसमें 21वीं शताब्दी का आदमी दिखाई दे रहा है. इस तस्वीर ने सभी के होश उड़ा कर रख दिए. जानकारी के अनुसार यह तस्वीर उस वक़्त ली गई जब 1941 में ब्रिटिश कोलंबिया में गोल्ड ब्रिज नाम के एक ब्रिज का उद्घाटन किया किया गया था. इस तस्वीर को लेकर शोधकर्ताओं ने बताया था कि इस व्यक्ति ने 21वीं शताब्दी के Hipster फ़ैशन के कपड़े पहने थे. हालांकि, यह तस्वीर अब तक एक रहस्य ही बनी हुई है.