पुरातात्विक खुदाई और इतिहास से जुड़े गहन अध्ययनों की बदौलत ही हम विश्व के इतिहास को समझ पाए हैं. हम जान पाए हैं कि प्राचीन सभ्यताएं कैसी थीं और वहां वर्तमान का प्रारंभिक स्वरूप क्या था. वहीं, अतीत की ओर बढ़ते प्रयासों की वजह से प्राचीन शहर भी हमें प्राप्त हुए. इनमें कई शहर सही सलामत हमें मिले, जबकि कुछ ज़मीन के अंदर, तो कुछ जलमग्न अवस्था में. आइये, इसी क्रम में हम आपको विश्व के जलमग्न हो चुके कुछ प्राचीन शहरों के बारे में बताते हैं.

1. Villa Epecuén - Argentina

Villa Epecuén
Source: independent

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, माना जाता है कि 1920 के दशक में यह अर्जेंटीना का ये शहर विकसित हुआ था. लेकिन, 1985 में यह लागो एपेक्यूएन झील में डूब गया. यहां आज भी शहर के अवशेष देखने को मिल जाएंगे.

2. Pavlopetri - Greece  

Pavlopetri
Source: thevintagenews

द गार्डियन के अनुसार, माना जाता है कि यूनान का ये शहर 5 हज़ार साल पहले जलमग्न हो गया था. जानकर हैरानी होगी कि इस शहर के बारे में कोई नहीं जानता है कि ये कब विकसित हुआ और किसका असल नाम क्या है. वहीं, ये किस सभ्यता से संबंध रखता था, इस विषय में भी कोई जानकारी नहीं है. Pavlopetri इस शहर का नया नाम है. वहीं, इतिहासकारों का मानना है कि यह भूकंप का शिकार हुआ था.

3. Lion City - China  

lion city
Source: diversinstitute

चीन का लॉयन शहर भी प्राचीन जलमग्न शहरों में गिना जाता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, 1300 साल पहले ये पानी में समा गया था. माना जाता है कि इस शहर का निर्माण चीन के हान साम्राज्य के दौरान करवाया गया होगा.

4. Pyramids of Yonaguni Jima - Japan 

Pyramids of Yonaguni Jima
Source: 9gag

जलमग्न ये पिरामिड रहस्य से भरे पड़े हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि ये मानव निर्मित भी हो सकते हैं या किसी प्राकृतिक घटना का परिणाम. वहीं, एक रिपोर्ट कहती है कि ये जापान का ये शहर 2 हज़ार साल पहले पानी में डूब गया था.

5. Port Royal - Jamaica  

port royal
Source: thecivilengineer

एक रिपोर्ट के अनुसार, 2 हज़ार इमारतों वाला शहर 17वीं सदी के दौरान पोर्ट रॉयल समुद्री लुटेरों की गतिविधियों का केंद्र हुआ करता था. लूटेरे, ख़ज़ानों से भरे जहाज़ों को यहां से लूटा करते थे. लेकिन, भूकंप के कारण ये शहर समुद्र में समा गया.

6. Dwarka - India  

Krishna
Source: freepressjournal

प्राचीन जलमग्न शहरों में भगवान कृष्ण की प्राचीन नगरी द्वारका भी शामिल है. गुजरात के कैम्बे की खाड़ी में इस प्राचीन शहर को अवशेष पाए गए हैं.