कई हज़ार सालों पुराना भारत का इतिहास हैरान कर देने वाली चीज़ों से भरा पड़ा है. वहीं, अपनी अद्भुत विशेषताओं के बल यहां मौजूद प्राचीन मंदिर, क़िले व गुफ़ाओं ने हमेशा से ही लोगों को हैरान करने का काम किया है. यही वजह है कि विश्व भर से सैलानी भारत के अद्भुत स्थलों को देखने वो इनकी सच्चाई का पता लगाने के लिए आते हैं. 

वहीं, इन्हीं प्राचीन स्थलों के बीच भारत में कुछ ऐसे भी स्थल मौजूद हैं, जो अपने अनसुलझे रहस्य के लिए जाने गए हैं. आइये, इसी कड़ी में हम आपको बताते हैं भारत से जुड़े वो अनसुलझे रहस्य, जिनकी सच्चाई का पता आज तक कोई नहीं लगा पाया.  

1. रहस्यमयी आवाज़  

jodhpur mysterious sound
Source: zeenews

18 दिसंबर 2012 को भारत का जोधपुर शहर उस वक़्त हैरत में पड़ गया जब उन्हें एक ज़ोरदार धमाके की आवाज़ सुनाई दी. लेकिन, चौंकाने वाली बात है कि वहां न कोई बम फटा था और न ही कोई प्लेन क्रैश हुआ था. आज तक इस आवाज़ का पता नहीं लग पाया कि यह कहां से और कैसे आई.   

2. बिहार की सोन भंडार गुफ़ा   

son bhandar cave
Source: m.jagran

कहा जाता है कि इस गुफ़ा को एक विशाल चट्टान को काटकर बनाया गया था. वहीं, माना जाता है कि जब बिंबिसार के बेटे ने उसे क़ैद कर लिया था, तो उसकी पत्नी ने ख़ज़ाना इसी गुफ़ा में छुपा दिया था. 

वहीं, यहां एक सांखलीपी लिपि में लिखा शिलालेख भी मौज़ूद है. माना जाता है कि जो कोई भी इस शिलालेख को पढ़ लेगा, उसके लिए ख़ज़ाने का द्वार खुल जाएगा. माना जाता है कि इस ख़ज़ाने को पाने के लिए अंग्रेज़ों ने तोप का सहारा लिया था, लेकिन वो असफल रहे. 

3. जयगढ़ क़िले का ख़ज़ाना  

jaigarh fort
Source: wikipedia

राजस्थान का जयगढ़ क़िला भी अपने रहस्य के लिए जाना जाता है. दरअसल, माना जाता है कि अक़बर के रक्षा मंत्री मान सिंह ने एक सफल मिशन के बाद अफ़ग़ानिस्तान से लौटते समय युद्ध की लूट को इस किले में छिपा दिया था. 1977 में यह क़िला एक बार फिर सुर्ख़ियों में आया. 

भारत में आपातकाल के चरम के दौरान प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने क़िले की गहन खोज का आदेश दिया. हालांकि, तलाशी अभियान के दौरान कुछ भी नहीं मिला. इसका रहस्य आज भी बरक़रार है.  

4. ज्ञानगंज का रहस्य  

gyanganj
Source: patrika

तिब्बत में कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील के निकट ज्ञानगंज नामक स्थल स्थिल है. इसे रहस्यमयी स्थल भी कहा जाता है. दरअसल, ऐसा माना जाता है कि यहां केवल सिद्ध महात्मा ही रहते हैं. वहीं, यहां रहने वाले का भाग्य पहले से निश्चित है और यहां जगह पाने वाला एक शख़्स अमर है. यह स्थल तिब्बत के लोगों के बीच काफ़ी मशहूर है और यहां साधु-संत हमेशा तपस्या में लीन रहते हैं.  

5. कंकालों की झील   

roopkund lake
Source: nutshellschool

उत्तराखंड की रूपकुंड झील को कंकालों की झील कहा जाता है. यहां आपको बर्फ़ में दबी इंसानों की हड्डियां दिख जाएंगी. माना जाता है कि 1942 में एक ब्रिटिश फ़ॉरेस्ट रेंजर ने इस झील को खोजा था. कहा जाता है कि अब तक यहां 600 से 800 कंकाल पाए जा चुके हैं. लेकिन, ये कंकाल यहां कैसे आए, इसका पता आज तक नहीं चल पाया है.   

6. पक्षी करते हैं आत्महत्या   

jatinga
Source: mysterioustrip.

असम में जतिंगा नामक गांव है, जो अपनी रहस्यमयी घटना के लिए जाना जाता है. दरअसल, यहां सितंबर और नवंबर महीने में हज़ारों पक्षी एक साथ पेड़ों और इमारतों से टकराकर आत्महत्या कर लेते हैं. ऐसा हर साल होता है. इसकी सटीक वजह का पता आज तक नहीं चल सका है.   

7. कोंगका ला दर्रा  

kongka pass
Source: amarujala

लद्दाख में मौजूद इस जगह को एलियंस का हॉट स्पॉट कहा जाता है. इस जगह को लेकर दावा किया गया है कि यहां UFO (Unidentified flying object) को उड़ते देखा गया है. हालांकि, इसकी क्या सच्चाई है, किसी को कुछ नहीं पता.