अगर हम आगरा का ज़िक्र करते हैं, तो ताजमहल का ज़िक्र ज़रूर होता है. ताजमहल का ज़िक्र होता है, तो मुमताज की बात होती है. मुमताज की बात होती है, तो फिर शाहजहां का ज़िक्र होना लाज़मी है. शाहजहां और उनकी मोहब्बत से दुनिया रूबरू है. ये भी जानते हैं कि शाहजहां ने अपनी मोहब्बत मुमताज की याद में ताजमहल का निर्माण कराया था, जो कि आज दुनिया के 7 अजूबों में से एक है.

Taj Mahal
Source: dharmadispatch

ये वो बातें हैं जो शाहजहां के बारे में हम सब जानते हैं, लेकिन इन बातों के अलावा भी मुग़ल शासक शाहजहां की बहुत सी बातें हैं जो हमें पता नहीं हैं. चलिये आज आपको शाहजहां से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताते हैं, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान पहले से अधिक हो जायेगा.

1. 

शाहजहां ने सिर्फ़ ताजमहल ही नहीं, बल्कि जामा मस्जिद (दिल्ली), लाल क़िला (दिल्ली), लाल क़िला (आगरा), मोती मस्जिद (आगरा) और वाजिर ख़ान मस्जिद (लाहौर) का निर्माण भी कराया था. 

shah jahan
Source: theprint

2. 

शहाजहां का जन्म खु़र्रम के रूप में हुआ था.

Shah_Jahan_III
Source: wikipedia

3. 

कहते हैं कि शाहजहां का बेटा दाराशिकोह बेहद बुद्धिमान था. दाराशिकोह ने ही योगवशिष्ठ उपनिषद्, भगवद गीता और रामायण का फ़ारसी में अनुवाद करवाया था.

bhagwat geeta
Source: clipart

4. 

शहाजहां की चौथी पत्नी मुमताज़ महल पहले से शादीशुदा थीं, लेकिन शहाजहां ने उनके पति को मारवा दिया, ताकि मुमताज़ उसकी दुल्हन बन सकें.

Mumtaz
Source: bhaskar

5. 

आगरा में बनी जामा मस्जिद का निर्माण शहाजहां की बेटी जहांआरा ने कराया था. 

Agra
Source: trawell

6. 

शाहजहां की सेना में 9,11,400 Infantry, Musketeers और Artillerymen, इसके अलावा घुड़सवार रेजिमेंट में 1,85,000 सदस्य शामिल थे.

shah jahan
Source: thoughtco

7.

शाहजहां के राज में भारत कला, शिल्प और वास्तुकला का सबसे अमीर केंद्र माना जाता था.

shah jahan
Source: hindipanda

8. 

कहा जाता है कि शाहजहां ने ताजमहल बनाने वाले कारीगरों के हाथ काट लिए थे, ताकि कोई दूसरा ताजमहल न बना सके. लेकिन ये सिर्फ़ एक मिथक है.

Taj Mahal
Source: medium