21वीं सदी में लोग मानने लगे हैं कि प्राचीन सभ्यताओं और विलुप्त जानवरों के बारे में हम बहुत कुछ जानते हैं. मगर हम जो जान पाए हैं वो सब ज्ञान के सागर में एक मात्र बूंद के जैसा है. आज भी पुरातत्वविद् ऐसी ख़ोजें कर रहें हैं कि लोग अचंभित हो जाते हैं.

ऐसी ही कुछ आश्चर्जनक और अद्भुत ख़ोजों को हमने इकट्ठा किया है. आइये एक नज़र डालते हैं इतिहास के इन पन्नों पर:

1. मैमथ (प्राचीन विशालकाय हाथी) के चबाने वाले दांत, जो कम से कम 4,000 साल पुरानी है.

मैमथ किसी विशालकाय हाथी जैसे दिखने वाले जीव थे, जो अब विलुप्त हो चुके हैं. 15 फ़ीट तक ऊंचे और छह से आठ टन भारी ये जीव आज से कोई 10,000 साल पहले तक रूसी साइबेरिया में घूमा-फिरा करते थे. वे शाकाहारी थे इसलिए दांत भी इतने बड़े-बड़े थे.

2. प्राचीन पांपेई में मिला खाना: लगभग 2,000 वर्ष पुराना

पांपेई (Pompei) दक्षिणी इटली के नेप्लीज़ (Naples) के पास स्थित है. 79 CE में Mount Vesuvius फट पड़ा और गर्म लावा लावे ने पूरे इलाक़े को चपेट में ले लिया. इसमें आसपास के शहर के 1,000 से अधिक निवासियों का जीवन ख़त्म हो गया. पांपेई 20 फ़ीट ऊंचे राख की परतों से ढंक गया था. हवा और नमी की कमी के कारण दफ़न चीज़ें (यहां तक कि खाद्य पदार्थ भी) सदियां बीत जाने के बाद भी ख़राब नहीं हुए.

3. Ammonites: कम से कम 6.6 करोड़ वर्ष पुराना

ये समुद्री मोलस्क पृथ्वी पर 41.9 करोड़ साल पहले आए और लगभग 6.6 करोड़ वर्ष पहले डायनासोरों के साथ विलुप्त हो गए थे. Ammonites अलग-अलग आकारों के थे. कुछ प्रजातियां का Diameter 5.9 फ़ीट तक होता था.

4. 60 जोड़े रोमन सैंडल: लगभग 2,000 साल पुराने

स्कॉटलैंड के कैमलोन शहर में पुरातत्वविदों ने रोमन साम्राज्य के समय के 60 जोड़ी सैंडल ख़ोज निकाले थे. ये 2,000 साल पुराने सैंडल अच्छी स्थिति में हैं, लेकिन ये माना जाता है कि प्राचीन रोमनों ने उन्हें 'बेकार' होने जाने पर फेंक दिया था.

5. एक 'ममी' बना हुआ डायनासोर: कम से कम 6.6 करोड़ वर्ष पुराना

Edmontosaurus की ममी का साल 1908 में पता लगाया गया था और ये पहली बार था जब किसी डायनासोर के अवशेषों में बिल्कुल अच्छी तरह से संरक्षित त्वचा मिली हो. शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि ये 39 फ़िट लंबा और 4.4 टन वजनी रहा होगा.

6. एक समुद्री Urchin: कम से कम 4.5 करोड़ वर्ष पुराना 

समुद्री Urchin के सबसे पुराने जीवाश्म लगभग 4.5 करोड़ वर्ष पुराने हैं. इन जीवों में मोटी स्पाइन होती थी ताकि वे समुद्र तल पर रेंग सके. 6.6 से 0.18 करोड़ वर्ष पहले दौरान उनमें परिवर्तन हुआ और उनकी रीढ़ छोटी हो गई. अब वे उथले पानी में जा सकते थे. 

7. Borealopelta: लगभग 11 से 11.2 करोड़ वर्ष पुराना

ये अपने आकार का सबसे अच्छे तरीक़े से संरक्षित डायनासोर जीवाश्म है. इसके ज़रिये वैज्ञानिक सुनिश्चित कर पाए कि ये डायनासोर 18 फ़ीट लंबा, लाल रंग की त्वचा वाला था और मुख्य रूप से फर्न खाया करता था. 

8. डायनासोर Chuanjiesaurus Anaensis: लगभग 17.4 से 16.3 करोड़ वर्ष  पुराना

2009 में चीनी विज्ञान और प्रौद्योगिकी संग्रहालय ने 3 डायनासोर के जीवाश्म दुनिया के सामने प्रस्तुत किए. इनमें से सबसे बड़ा सॉरोपोड समूह का था. लंबी गर्दन वाला ये  शाकाहारी डायनासोर लगभग 82 फ़ीट की ऊंचाई तक पहुंच जाता रहा होगा. 

9. एक समुद्री लिली: लगभग 48.5 करोड़ वर्ष पुराना 

लंबा इतिहास होने के बावजूद आधुनिक समुद्री लिली अपने पूर्वजों जैसी ही दिखती है. नए और प्राचीन, दोनों नमूनों में एक तना देखा जा सकता है, जो कठोर सतहों से जुड़ा होता है, और एक कप के आकार का शरीर जिसके बीच में एक मुंह होता है.

10. Megalapteryx का संरक्षित पैर: कम से कम 520 वर्ष पुराना

माओरी भाषा में 'मोआ' कही जाने वाले ये पक्षी बहुत बड़े होते थे और उड़ नहीं सकते थे. पक्षियों की ये प्रजाति डायनासोरों के समय से पृथ्वी पर थे और सोलहवीं शताब्दी के अंत में विलुप्त हो गए. ये 3.3 फ़ीट से लेकर 12 फ़ीट तक ऊंचे और 37 पौंड से लेकर 75 पौंड तक वजनी होते थे. इन पक्षियों का स्वभाव विनम्र था जो उन्हें माओरी जनजाति के लिए आसान शिकार बनाता था.

11. Diprotodon: 44,000 से 16 लाख वर्ष पुराना 

हमारे ग्रह के इतिहास में दर्ज़ सबसे बड़े Marsupials 10 फ़ीट लंबे और 6 फ़ीट ऊंचे होते थे. Diprotodon के निकटतम रिश्तेदार आज के Wombats और कोआला हैं. पुरातत्वविदों ने उनके कई जीवाश्मों की ख़ोज की है जिसकी मदद से इनके मॉडल को बनाया गया है.

12. जीवाश्म बन चुके डायनासोर के अंडे: कम से कम 6.6 करोड़ वर्ष पुराना 

वैज्ञानिक रूप से डायनासोर का पहला अंडा 1923 में ख़ोजा गया था. तब से शोधकर्ताओं ने दुनिया भर में इस तरह की कई ख़ोज की हैं. सबसे पुराने अंडे लगभग 1.9 करोड़ वर्ष पुराने हैं.

13. एक मेगालोडन शार्क का जबड़ा और दांत: 36 लाख से 2.3 करोड़ वर्ष पुराना

इस विशालकाय शार्क के केवल खंडित अवशेष पाए गए हैं, इसलिए इसके स्वरूप और आकार के बारे में निश्चित रूप से कुछ पता नहीं है. वैज्ञानिकों का अंदाज़ा है कि मेगालोडन की अधिकतम लंबाई 47 से 52 फ़ीट तक रही होगी. यहां तुलना के लिए Great White Shark के दांत रखे गए हैं.

क्या आपने भी ऐसी ही कोई अद्भुत चीज़ को देखा है? नहीं तो  म्यूज़ियम को अपनी Bucket लिस्ट में जोड़ ले.  

All image via Brightside.