भारत में लोग भगवान पर बहुत यकीन करते हैं. आस्था, धर्म और श्रद्धा यहां की हवा में घुला हुआ है. भारत में हर 2 किमी पर आपको मंदिर के दर्शन करने को मिल जाएंगे. यदि हम मराठा साम्राज्य के लिए प्रसिद्ध पुणे की बात करें तो यहां भी एक से बढ़कर एक शानदार मंदिर मौजूद हैं.

आइये चलते हैं पुणे में कौन कौन सी फ़ेमस मंदिर हैं?

1. श्रीमंत दगड़ूशेठ हलवाई गणपति मंदिर 

Shrimant Dagdusheth Halwai Ganpati Temple
Source: india

ये शहर का सबसे आइकोनिक मंदिर है. ये मंदिर 100 साल से भी पुराना है. कहा जाता है कि, दगडूसेठ कर्नाटक से आया हुआ एक हलवाई था. शहर में उनकी 'काका हलवाई' के नाम से मिठाई की दुकान बहुत चलती थी, लेकिन उनके बेटे की मृत्यु के बाद जब उनकी पत्नी की तबियत बिगड़ने लगी तो श्री माधवनाथ महाराज ने भगवान गणेश की एक प्रतिमा लगा कर वहां मंदिर बनाने की सलाह दी. बस ये मंदिर तब से पुणे की शान बना हुआ है. दुनियाभर से लोग यहां बाप्पा का आशीर्वाद लेने आते हैं.

2. वैष्णो देवी मंदिर  

vaishno devi
Source: whatshot

वैष्णो देवी का नाम सुनते ही हमको जम्मू-कश्मीर में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर की याद आ जाती है. शायद ही आपको पता हो, लेकिन जम्मू वाली माता की बिलकुल हूबहू जैसी वैष्णो देवी पुणे में भी है.

3. ओमकारेश्वर मंदिर  

Omkareshwar Temple
Source: travelogueunlimited

शनिवार पेठ में स्थित ओंकारेश्वर मंदिर न केवल शहर में सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है, बल्कि सबसे पुराना भी है. मंदिर का निर्माण 1740 से 1760 के बीच पेशवाओं के आध्यात्मिक गुरु शिवराम भट ने करवाया था. मंदिर पेशवाओं की शक्ति और वीरता का प्रतिक है. चिमाजी अप्पा की समाधि भी यही हैं. यह शिव मंदिर अंदर से बहुत ही सुन्दर है.  

4. इस्कॉन मंदिर  

iskon temple
Source: tripadvisor

उम्मीद है इस्कॉन मंदिर से आप वाखिफ़ होंगे. ये मंदिर आपको देश के हर मुख्य राज्य या शहर में मिल जाएगा. राधा-कृष्ण का ये मंदिर बहुत सुन्दर है.

5. चतुरश्रृंगी मंदिर 

Chatturshringi Temple
Source: thepunekar

पेशवाओं के शासनकाल के दौरान निर्मित 'चतुरश्रृंगी मंदिर' शहर का एक और प्रमुख मंदिर है. ये सेनापति बापट रोड पर स्थित है. ऊपर तक पहुंचने के लिए आपको 170 सीढ़ी चढ़नी पड़ती है. मगर वहां से शहर का जो नज़ारा है वो बेहद ही ख़ूबसूरत है.

6. तारकेश्वर मंदिर  

Tarkeshwar Temple
Source: tripadvisor

तारकेश्वर पुणे में एक प्राचीन शिव मंदिर है. कहा जाता है कि प्राचीन मंदिर पांडव काल में बनाया गया था. 2016 तक तो ये मंदिर खंडर हो चुका था, लेकिन फिर इसे सरकार ने दोबारा बनाया.

7. पार्वती मंदिर  

Parvati Temple
Source: thrillophilia

सदियों पहले श्रीमंत नानासाहेब को इस जगह की चिकित्सा शक्तियों के बारे में पता चला था. ऐसा कहा जाता है कि इस जगह में रोग भरने की शक्तियां हैं. उन्होंने वादा किया था कि यदि इस जगह ने उनकी बीमार मां को ठीक कर दिया तब वो यहां मंदिर का निर्माण ज़रुर करेंगे. नानासाहेब की मां ठीक हो गेन और उन्होंने पार्वती मंदिर का निर्माण किया.