भारतीय अक्सर एक बनी बनाई छवि के साथ जर्मनी या यूरोप आते हैं. लेकिन यहां काफ़ी चीजें अलग हैं जो कई लोगों के लिए एक कल्चरल शॉक हो सकता है. तो पेश हैं 10 बड़े झटके...

1. रात को सड़कों पर बियर पीतीं लड़कियां

राम राम राम. हमारे यहां तो ताऊ लोग ऐसे वाले कपड़े पहनकर दिन में ना निकलन दें छोरियों को. और यहां, बियर की बोतल हाथ में लेकर जो जोर-जोर से हंसते हुए दिख जाएंगी रात को 2 बजे भी.

Girls drinking beer in germany
Source: DW

2. सेक्स फ्री है

हम सुनते आए हैं कि विदेशों में सेक्स फ्री है, पर उसका मतलब यहां समझ में आता है. फ्री मतलब, सेक्स वर्कर का रजिस्ट्रेशन होगा और फिर कोई छापा नहीं पड़ेगा पुलिस का. वर्कर को पैसे दो, सेक्स लो. ऐसे वाला फ्री है.

Sex workers in germany
Source: spiegel.de

3. रिक्शा, ऑटो तो है ही नहीं

घर से निकलो, बस और ट्राम उपलब्ध है. पर ऑटो और रिक्शा नहीं है. मतलब बस स्टॉप तक भी पैदल कहां जाए, कोई भैयाजी हों तो ले लेवें 5-10 रुपल्ली. इधर दिल्ली में तो ई-रिक्शा भी आ गए हैं. पर यहां ना हैं ये सब.

Auto rickshaw in india
Source: Wired

4. साइकल पर टाई वाले

हमारे यहां तो कोई टाई तब लगाए जब उसे इंटरव्यू पर जाना हो. नही तो टाईवाले सब कारों में ही चलते हैं. और वो भी नैनो नहीं, लंबे वालियों में. यहां जर्मनी में साइकलों पर घूम रहे हैं टाई वाले.

Person in suit on bicycle
Source: DW

5. हर दुकान में शराब

शराबियों को तो पानी तक की जरूरत न रहे, हर खास ओ आम दुकान पर बिकती हर तरह की शराब देखकर मुंह में इतना पानी तो यूं ही आ जाएगा. खुली बिक्री है साहब.

Beer in stores
Source: DW

6. सब काम अपने हाथ

यहां नौकर नहीं है. सब काम अपने हाथ ही करना पड़ेगा. मतलब कपड़े, बर्तन, सफाई सब कुछ. तो ज्यादा रईसी मत झाड़ो, चाहे जितना पैसा कमाते हो पर बर्तन खुद ही धोने होंगे.

doing dishes
Source: rocketcdn.me

7. लिखित वक्त पर बस

स्टॉप पर टाइमटेबल लगा है. बस शायद ही कभी इधर-उधर उधर होती हो. गूगल से टाइम चेक करके निकलो और वक्त पर पहुंच जाओ. लेट हो गए तो बस ना रुकने वाली है.

Bus stop, Germany
Source: DW

ये भी पढ़ें: जापान में आइसक्रीम में केकड़ा और झींगा जैसे कई अजीब फ़्लेवर्स मिलते हैं, जानना चाहते हो क्या-क्या? 

8. बियर के लिए भीख

असल में भीख नहीं है. बड़े ही प्यार से मांगते हैं मांगने वाले. पैसा दो न, बियर पीनी है. और इतने प्यार से मांगते हैं कि मना भी नहीं होता. दे दो तो दुआ नहीं देते पर ना दो तो बुरा भी नहीं मानते, ज्यादातर मांगने वाले.

Begging for beer
Source: DW

9. 24 घंटे बिजली-पानी 

24 घंटे पानी भी है और लाइट भी. स्मार्ट सिटी है क्या जी? ना ना... ऐसे ही गांवों में भी होता है. पानी हर वक्त, ठंडा भी और गरम भी. बिजली भी चौबीसों घंटे. और नल में जो पानी आता है न, उसे पी भी सकते हैं.

Tap water
Source: Insider

10. उलटा ट्रैफ़िक

मैं बस में चढ़ा और अपनी तरफ से सही ही चढ़ा. पर बस उलटी तरफ चल दी. फिर पता चला कि यहां ट्रैफ़िक दाहिनी ओर चलता है. हम भारतीयों के लिए तो ये उलटा है.

Right hand traffic
Source: olmsteadlawyers.com

खा गए न चक्कर!