'कुछ लोग चांदी का चम्मच मुंह में लेकर पैदा होते हैं', ये कहावत प्राचीन काल के कुछ राजा-महाराजाओं पर सटीक बैठती है. जब कोई ऐसा शख़्स जो अनुभव और ज्ञान के हिसाब से कच्चा हो और राजगद्दी पर बैठ जाए तो कुछ न कुछ तो गड़बड़ करेगा ही.


आज हम आपको कुछ ऐसे ही राजाओं और उनके फ़ैसलों के बारे में बताएंगे जो इतने ग़लत थे कि उन्हें उनका खामियाजा तुरंत भुगतना पड़ा. 

ये भी पढ़ें: छुरी-कांटा छोड़ो, इंग्लैंड के शाही परिवार के ये 17 टेबल मैनर्स सीखने में ही 7 जनम चले जायेंगे

1. नेपोलियन 

नेपोलियन ने 1812 में रूस पर आक्रमण कर दिया था इस मकसद से कि वो अपने दुश्मनों और रूस के बीच होने वाले व्यापार पर रोक लगा सके, लेकिन उसका ये फ़ैसला ग़लत ठहरा. उसे इस युद्ध में करारी हार मिली और फ़्रांस को अपने लाखों सैनिकों को गंवाना पड़ा. 

Napoleon
Source: britannica

2. नीरो 

रोम के राजा नीरो ख़ुद को बहुत बड़ा आर्टिस्ट समझते थे. 64 ईस्वी में रोम में आग लग गई और एक पूरा का पूरा शहर जलकर खाक हो गया. शहर को फिर से बसाने की जगह नीरो ने ख़ुद का एक आलीशान महल बनवाना शुरू कर दिया. इसे Golden Palace नाम दिया, लेकिन इसके चक्कर में रोम की अर्थव्यवस्था चरमरा गई. लोग उसे रोम का दुश्मन तक कहने लगे. फ़ांसी की सज़ा से बचने के लिए उसने ख़दखुशी कर ली थी.

Emperor Nero
Source: biography

3. प्रिंस यूरी 

ये एक रूसी राजकुमार थे जिन्होंने जॉर्जिया की महारानी Tamar से शादी की थी. लेकिन यूरी बहुत ही क्रूर आदमी था वो Tamar को मारता-पिटता और गाली भी देता. 1187 दोनों का तलाक़ हो गया, लेकिन बदले की भावना से ग्रस्त यूरी ने जॉर्जिया पर दो बार हमला किया और दोनों बार उसे मुंह की खानी पड़ी.

Prince Yuri georgia
Source: thathistorynerd

4. किंग जॉन 

इंग्लैंड के राजा King John ने 1200 ईस्वी में फ़्रांस की एक लड़की Isabella से शादी कर ली. वो शाही परिवार से थी और उसकी शादी पहले ही किसी बड़े राजा से तय थी. इससे चिढ़कर फ़्रांस ने उनके राज्य पर हमला कर Normandy, Anjou, Maine, और Poitou राज्यों को हथिया लिया. इसे छुड़ाने के लिए किंग जॉन ने फ़्रांस पर हमला किया और उसे मुंह की खानी पड़ी. यही नहीं युद्ध के चलते उसके राज्य की अर्थव्यवस्था भी चरमरा गई.

King John
Source: fineartamerica

5. मुहम्मद द्वितीय  

ख्वारिज़्मी राजवंश के राजा मुहम्मद द्वितीय ने तैश में आकर चंगेज ख़ान को उकसाया था. उसने चंगेज ख़ान के साथ व्यापर करने का प्रस्ताव ठुकरा कर उसका अपमान किया. इसके बाद चंगेज ख़ान ने उस पर हमला कर उसका राज्य हथिया लिया. बाद में मुहम्मद द्वितीय को एक द्वीप पर निर्वासन में जीवन व्यतीत करना पड़ा था.

Muhammad II Of Khwarazm
Source: wikimedia

6. रॉबर्ट द्वितीय 

रॉबर्ट द्वितीय स्कॉटलैंड के राजा था. इन्होंने इंग्लैंड पर तब हमला किया जब वहां प्लेग महामारी फैली थी. उसने सोचा महामारी से परेशान इंग्लैंड का कुछ हिस्सा तो वो हथिया ही लेगा, लेकिन हुआ इसका उल्टा. उनके सैनिकों में भी प्लेग की बीमारी फैल गई और ये बीमारी सेना के ज़रिये स्कॉटलैंड पहुंच गई. इसकी चपेट में आकर वहां 1350 लोग मारे गए थे. 

Robert II
Source: britannica

7. एडवर्ड द्वितीय 

Edward II ने अपने एक नौसिखए दोस्त को एक राज्य का कार्यभार थमा दिया. वो इसे चलाने में नाकामयाब रहा तो लोग Edward II के ख़िलाफ हो गए. बाद में उसने 1314 में स्कॉटलैंड पर हमला कर दिया. ये लड़ाई वो हार गए और उन्हें अपनी गद्दी गंवानी पड़ी.

edward 2
Source: thoughtco

8. पीटर III  

रूस के राजा पीटर III ने रूस पर बस 6 महीने ही राज किया था. वो एक शराबी और मंदबुद्धी इंसान था. उसे अपनी आंटी(Empress Elizabeth Petrovna ) की वजह से राजगद्दी मिली थी. पीटर III ने 1745 में Catherine से शादी की थी. उसकी पत्नी ने उसे धोखा दिया और मिलट्री की मदद से उसका तख्तापलट कर दिया. बाद में कैथरीन ने 35 साल तक राज किया. 

peter iii
Source: thefamouspeople

9. Olga Of Kiev 

Kievan Rus एक लुटेरा था जो युक्रेन, बेलारूस आदि पर राज करता था. उसकी पत्नी का नाम Olga Of Kiev था. यूक्रेन की ड्रेवलियन जनजाति ने Kievan Rus की हत्या कर दी. बदले में Olga ने उस जनजाति के लोगों को धोखा देककर हत्या करना शुरू कर दिया. एक बार तो उसने ग़ुस्से में आकर एक शहर में आग लगा दी, जिसमें ड्रेवलियन जनजाति के 5000 लोग मारे गए थे.

 Olga Of Kiev
Source: factinate

10. Qin Shi Huang 

Qin Shi Huang किन राजवंश के पहले सम्राट थे, जिन्होंने 220-210 ईसा पूर्व तक एकीकृत चीन पर शासन किया था. इन्हें लगता था कि धरती पर कहीं अमृत मौजूद है जिसकी खोज में उसने सैकड़ों लोगों को लगा रखा था. कहते हैं कि एक दरबारी ने उन्हें Mercury(पारा) की गोलियां खाने को दी और उनसे कहा कि वो इसके बाद अमर हो जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उनकी तत्काल मृत्यु हो गई.

Qin Shi Huang
Source: britannica

सच में इन शाही परिवार के लोगों ने बहुत ही ग़लत फ़ैसले लिए थे, जिसका ख़ामियाज़ा उनके साथ-साथ प्रजा को भी भुगतना पड़ा.