1947 में भारत-पाकिस्तान बीच युद्ध छिड़ा था, उस वक़्त कश्मीर को बचाने के लिए श्रीनगर वैली को अपने कब्ज़े में रखना भारतीय सेना के लिए बहुत ज़रूरी था. ऐसे में भारतीय सेना के इतिहास में पहली बार किसी रेजिमेंट को एयरलिफ़्ट कर घाटी में उतारा गया था. ये भारतीय सेना का गौरव रही सिख रेजिमेंट(Sikh Regiment) थी, जिसके जवानों ने अपनी जान की बाज़ी लगाकर उस घाटी को बचाया था.

आज भारतीय सेना की शौर्य और पराक्रम का पर्याय बन चुकी सिख रेजिमेंट से जुड़े कुछ दिलचस्प फ़ैक्ट्स हम आपके लिए लेकर आए हैं.


ये भी पढ़ें: इन तस्वीरों में दिखता है कारगिल युद्ध के दौरान इंडियन आर्मी के जवानों का पराक्रम और देश प्रेम

1. अंग्रेज़ों ने की थी स्थापना 

Anglo-Sikh War(1845) में सिखों ने अंग्रेज़ों से जमकर लोहा लिया था. उनकी वीरता और साहस को देखते हुए ही इस युद्ध को जीतने के बाद सिख रेजिमेंट स्थापित करने की योजना बनाई थी. 1 अगस्त 1846 में इसकी स्थापना हुई थी. इन्होंने इसका नाम 11 सिख रेजिमेंट रखा था. 

sikh regiment old
Source: pinterest

2. बैटल ऑफ़ सारागढ़ी 

1846 में इसकी स्थापना के बाद 21 सैनिकों की एक बटालियन को अफ़गानिस्तान में भेजा गया था. यहां उन्हें सारागढ़ी क़िले पर तैनात किया था. इस पर 1897 में अफ़गानिस्तान के क़बीलों ने हमला कर दिया. वो 10,000 थे और ये सिर्फ़ 21. लेकिन फिर इन्होंने अफ़गानों को धूल चटा दी थी. 

battle of Saragarhi
Source: pinterest

3. रेजिमेंट डे 

12 सितंबर 1897 को बैटल ऑफ़ सारागढ़ी (Battle of Saragarhi) को सिखों के दम पर अंग्रेज़ों ने जीता था. उसी दिन को ये रेजिमेंट अपना रेजिमेंटल डे सेलिब्रेट करती है. UNESCO ने बैटल ऑफ़ सारागढ़ी को दुनिया के सबसे बेहतरीन 8 युद्धों में शामिल किया है.

Sikh Regiment history
Source: wikipedia

4. जीत चुकी सैकड़ों वीरता पुरस्कार 

बैटल ऑफ़ सारागढ़ी में शहीद हुए 21 जवानों को परमवीर चक्र के बराबर माने जाने वाले विक्टोरिया क्रॉस से ब्रिटिश सरकार ने सम्मानित किया था. अपनी स्थापना से लेकर अब तक सिख रेजिमेंट 1600 से अधिक वीरता पुरस्कार जीत चुकी है. 

sikh regiment
Source: thefridaytimes

5. इस रेजिमेंट ने दो विश्व युद्ध लड़े हैं 

सिख रेजिमेंट ने 1846 से दुनिया भर में लड़े गए सभी युद्धों में भाग लिया है, जिसमें विश्व युद्ध शामिल हैं. WW I में इसने 28 और WW II 21 युद्ध सम्मान(Battle Honours) जीते थे.

World War
Source: nam

6. आज़ादी के बाद बदला नाम 

आज़ादी के बाद इसका नाम 11 सिख रेजिमेंट से बदलकर सिख रेजिमेंट रखा गया था. 

Sikh Regiment of the Indian Army
Source: wikia

7. वॉर क्राई 

सिख रेजिमेंट का वॉर क्राई ‘जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल’ है. 

sikh regiment battel
Source: collection

8. आदर्श वाक्य

सिख रेजिमेंट का आदर्श वाक्य है- 'निश्चय कर अपनी जीत करूं'.

sikh regiment dance
Source: theweek

9. सिख रेजिमेंट का सेंटर 

सिख रेजिमेंट का सेंटर झारखंड के रामगढ़ कैंट में है. इसमें रेजिमेंट की 20 बटालियन मौजूद हैं.

sikh regiment pared
Source: thestatesman

10. एयरलिफ़्ट की जाने वाली पहली रेजिमेंट 

1947 के इंडिया-पाकिस्तान युद्ध में सिख रेजिमेंट के जवानों को एयरलिफ़्ट कर श्रीनगर पहुंचाया गया था. एयरलिफ़्ट की जाने वाली ये भारतीय सेना की पहली रेजिमेंट है.

sikh regiment
Source: wikipedia

11. कारगिल युद्ध 

कारगिल युद्ध में सिख रेजिमेंट की 8वीं बटालियन ने टाइगर हिल पर कब्ज़ा किया था. इसके लिए पूरी यूनिट को Unit Citation (एक तरह का प्रशस्ति पत्र) दिया गया था. 

sikh regiment Unit Citation
Source: mindgocrazy

12. 2016 की गणतंत्र दिवस परेड में नहीं लिया था हिस्सा 

सिख रेजिमेंट ने 2016 की गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा नहीं लिया था. क्योंकि उस समय गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि रहे फ़्रांस के राष्ट्रपति फ़्रांस्वा ओलांद ने अपने देश में सिख समुदाय के बच्चों को पगड़ी बांधने पर प्रतिबंध लगा दिया था. इसलिए विरोध स्वरूप उन्होंने ऐसा किया था.

Source: hindustantimes

भारतीय सेना की इस रेजिमेंट को जवानों को हमारा सलाम.