भारत में पहली कार सन 1896 में इंपोर्ट की गई थी. भारत में आमतौर पर कारें अमेरि‍का, ब्रि‍टेन और जर्मनी से इंपोर्ट हुआ करती थीं. लेकिन आज़ादी के बाद से अब तक 'इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मार्केट' ने इंपोर्टर से एक्‍सपोर्टर बनने का सफ़र तय कर लिया है. आज दुनि‍या की बड़ी-बड़ी कंपनि‍यां भारत में अपनी एंट्री तलाश रही है और यहां बनी कारों को एक्‍सपोर्ट कर रही हैं. सन 1901 में जमशेदजी टाटा ने भारत में पहली कार इंपोर्ट की थी.

ये भी पढ़ें- भारत की पहली 'मारुति 800' कार किसने ख़रीदी थी? जानते हो आज वो किस हाल में है?

Hindustan Motors
Source: quora

सन 1942 में भारत की मशहूर 'बिड़ला फ़ैमिली' के बी एम बिड़ला ने हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड (Hindustan Motors Limited) की नींव रखी थी. इस दौरान 'हिंदुस्तान मोटर्स' ने शुरुआत में गुजरात के ओखा पोर्ट में एक छोटा सा असेंबली प्लांट स्थापित किया. भारत की आज़ादी के बाद सन 1948 में असेंबली प्लांट को पश्चिम बंगाल के उत्तरपारा के एक ग्रीनफ़ील्ड में शिफ़्ट कर दिया गया था.

Hindustan Motors
Source: quora

सन 1948 में बनी थी भारत की पहली कार

'हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड' ने सन 1948 में पश्चिम बंगाल के उत्तरपारा प्लांट से देश की पहली कार हिंदुस्तान 10 (Hindustan 10) का निर्माण किया था, जो 'मॉरिस 10' पर आधारित थी. ये किसी भी भारतीय कंपनी द्वारा बनाई गई पहली कार थी. आगे चलकर इसी कार में और अधिक बदलाव किए गए और इसे नाम दिया गया ऐंबेसडर (Ambassador) जो भारत में सबसे अधिक बिकने वाली कार थी.

Hindustan 10 Car
Source: team

हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड (Hindustan Motors Limited) द्वारा 'Hindustan 10' कार का निर्माण करने देश के लिए अपने आप में एक ऐतिहासिक लम्हा था. इस कार को देखने के लिए सड़कों पर लोगों की भीड़ लग जाया करती थी. चमचमाती 'हिंदुस्तान 10' कार को सड़क पर दौड़ता देख लोग इसके पीछे-पीछे भागने लगते थे.

Hindustan 10 Car
Source: team

ये भी पढ़ें- चलिए 90's का दौर याद कर लेते हैं, पेश हैं उस दौर की 10 आइकॉनिक विंटेज बाइक और स्कूटर

इसके बाद सन 1958 में 'हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड' ने देश की धड़कन आइकॉनिक 'एम्बेसडर कार' का निर्माण किया. इस दौरान हिंदुस्तान मोटर्स ने मॉरिस द्वारा डिज़ाइन की गई हिंदुस्तान एम्बेसडर (Hindustan Ambassador Car) का इंडियन वर्ज़न लॉन्च किया था. इसके अलावा 'हिंदुस्तान मोटर्स' ने 'मॉरिस 14' पर आधारित 'हिंदुस्तान 14' और 'मॉरिस माइनर' पर आधारित 'बेबी हिंदुस्तान' कार का निर्माण भी किया था.

Hindustan 10 Car
Source: indiatoday

बता दें कि भारत की पहली पूर्ण स्वदेशी कार टाटा इंडिका (Tata Indica) थी. टाटा ग्रुप ने ये कार न तो किसी विदेशी कंपनी के साथ मिलकर बनाई, न ही इसमें किसी दूसरे की टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की थी. ये कार पूर्ण रूप से स्वदेशी थी. टाटा मोटर्स ने इसे साल 1998 में लॉन्च किया था और 1999 में ये मार्किट में उतारी गई थी.

ये भी पढ़ें- चलिए 90's का दौर याद कर लेते हैं, पेश हैं उस दौर की 10 आइकॉनिक विंटेज बाइक और स्कूटर