इतिहास बहुत बड़ा होता है फिर चाहे वो अपने देश का हो या फिर दूसरे देश का. पुराने ज़माने में इंटरनेट नहीं था तो ये पता ही नहीं चलता था कि कौन-सी ऐतिहासिक घटना कब हो गई. इसलिए कई ऐतिहासिक घटनाएं(Historical Events) एक साथ एक ही समय में हुई और लोगों को पता ही नहीं चला.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही ऐतिहासिक पलों के बारे में तस्वीरों के जरिये बताएंगे, जो किसी वक़्त में एक ही समय पर हुए थे.

ये भी पढ़ें: इतिहास से जुड़े ये तथ्य कॉपी किताबों के बोझ तले कहीं दब कर रह गए थे

1. Fax Machine और Oregon Trail 

पहली फ़ैक्स मशीन का पेटेंट स्कॉटलैंड के Alexander Bain ने 1843 में करवाया था. उसी वर्ष अमेरिका में Oregon Trail नाम से प्रसिद्ध पलायन हुआ था. इसमें हज़ारों लोग घोड़ा गाड़ियों पर सवार होकर Oregon को गए थे.

Fax Machine Oregon Trail
Source: ranker

2. ब्रिटेन की अंतिम सार्वजनिक फांसी और बार्बिकन लंदन अंडरग्राउंड स्टेशन 

26 मई 1868 को ब्रिटेन में अंतिम सार्वजनिक फांसी लंदन में Michael Barrett नाम के शख़्स को Newgate Prison के बाहर दी गई थी. 1868 में बार्बिकन लंदन अंडरग्राउंड स्टेशन बनकर तैयार हुआ था. यानी इसकी पूरी संभावना है कि इस फांसी को देखने के लिए लोग इस ट्रेन के जरिये यहां तक पहुंचे और 10 मिनट की दूरी पर बनी जेल तक.

The Last Public Hanging In The UK
Source: ranker

3. Auschwitz का यातना कैंप और McDonald 

नाज़ियों के यातना कैंप Auschwitz में 10 मई, 1940 को पहले कैदी लाए गए थे. वहीं 15 मई 1940 को McDonald का पहला रेस्टोरेंट Richard और Maurice McDonald ने खोला था.

McDonald's Was Founded
Source: ranker

4. नासा और टेक्टोनिक्स प्लेट 

1965-67 के बीच वैज्ञानिकों ने धरती में टेक्टोनिक्स प्लेट मौजूद हैं, इस बात पर मुहर लगाई थी. वहीं इसी दौरान NASA अपने लूनर मिशन की तैयारियों में लगा हुआ था. यानी स्पेस में क्या है और पाताल में क्या है ये एक साथ जानने में जुटे थे हमारे वैज्ञानिक.

The Time Scientists Could Agree On Plate Tectonics
Source: ranker

5. Ice Age के जानवर और मिस्र के पिरामिड

2660 ईसा पूर्व में साइबेरिया के Wrangel Island में आईस एज के जानवरों(Woolly Mammoths) के ज़िंदा रहने के संकेत मिलते हैं. उसी दौरान मिस्र के लोग गिज़ा का द ग्रेट पिरामिड बनाने में व्यस्त थे. 

Woolly Mammoths
Source: ranker

6. Plymouth Rock और Palace Of The Governors 

अमेरिका में इतिहास की क़िताबों में लिखा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के गठन से पहले इंग्लैंड के कुछ तीर्थ यात्री यहां आए थे. वो पवित्र Plymouth Rock तक 1620 में पहुंचे. लेकिन उनसे पहले कुछ स्पेनिश खोजकर्ता और विजेता 1910 में न्यू मेक्सिको में पहुंच कर Palace Of The Governors का निर्माण कर चुके थे.

Plymouth Rock
Source: ranker

7. फ़्रांस की आख़िरी फांसी और स्टार वार्स 

Hamida Djandoubi नाम के शख़्स को आख़िरी बार फ़्रांस में 10 सितंबर 1977 को फांसी दी गई थी. उसके बाद से वहां सिर कलम कर फांसी देने पर रोक लगा दी गई. दूसरी तरफ 25 मई 1977 को अमेरिका में Star Wars का डेब्यू हुआ था.

The Last Guillotine Execution In France
Source: ranker

8. उस्मानिया सल्तनत और Chicago Cubs 

अमेरिकन बेसबॉल टीम Chicago Cubs ने 1908 में वर्ल्ड सीरीज़ जीती थी. ये उस्मानिया सल्तनत के पहले विश्व युद्ध में हारने से 10 साल पहले और उसके ख़त्म होने के 14 साल पहले. यानी Chicago Cubs की सेकंड लास्ट सबसे बड़ी जीत तुर्की से भी पुरानी है.

Chicago Cubs

9. Nintendo और Jack The Ripper 

दुनिया की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी Nintendo जिसने Mario, Donkey Kong, Samus, Kirby जैसे गेम्स बनाए हैं उसकी स्थापना 23 सितंबर 1889 में हुई थी. उसी समय में लंदन की गलियों में सीरियल किलर Jack The Ripper का ख़ौफ लोगों में पसरा था. लोग सोचते थे कि वो अभी भी ज़िंदा है.

Jack the Ripper
Source: ranker

10. स्विट्ज़रलैंड में महिलाओं को मिला वोट देने का अधिकार और अमेरिका का चांद पर पहुंचना

1971 में स्विट्ज़रलैंड में महिलाओं को वोट देने का अधिकार मिला था. जबकि अमेरिका 1969 पर चांद पर पहुंच गया था. 1971 में अमेरिका के पुरुष चांद पर एक ट्राली चला रहे थे वहीं यहां धरती पर स्विट्ज़रलैंड की महिलाओं को पहली बार वोट करने का अधिकार मिला था. हैं ना कितनी अजीब बात.

Swiss Women Got The Right To Vote
Source: ranker

11. माइक्रोसॉफ़्ट और स्पेन 

Paul Allen और Bill Gates ने 1975 में माइक्रोसॉफ़्ट की स्थापना की थी. उस वक़्त स्पेन में तानाशाह Francisco Franco का राज था. वो उसके ज़रिये स्पेन के शिक्षा नीतियों को नियंत्रित करता था. जबकि बाहर लोग कंप्यूटर चला रहे थे.

Microsoft Was Founded
Source: ranker

12. Buffalo Bill Cody और Zeppelin 

William Frederick उर्फ़ Buffalo Bill Cody फ़ेमस काऊबॉय और सैनिक प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ज़िंदा थे. वो बंदूक से लड़ाई करते थे जबकि उनके ज़िंदा रहने तक जर्मनी के वैज्ञानिकों ने Zeppelin(बम वर्षक हवाई जहाज) की खोज कर ली थी.

Buffalo Bill Cody

13. Oxford University और Aztec Empire

इतिहासकार मानते हैं कि Aztec Empire की शुरुआत 1428 में हुई थी और उन्होंने 1521 तक मेक्सिको की घाटी पर राज किया था. वहीं दूसरी तरफ कुछ लोगों का मानना है कि इससे सैकड़ों साल पहले 1096 Oxford University खुल गई थी. यहां लोगों को शिक्षित किया जाता था और 1167 में इस विश्वविद्यालय का तेज़ी से विकास हुआ था, जब Henry II ने इंग्लैंड के छात्रों का पेरिस के विश्वविद्यालय में पढ़ने पर रोक लगा दी थी.

Oxford University
Source: ranker

14. ब्रुकलिन ब्रिज और लिटिल बिगहॉर्न की लड़ाई 

1876 में दुनिया के पहले स्टील की तारों से बने पुल ब्रुकलिन ब्रिज का निर्माण न्यूयॉर्क में हो रहा था और दूसरी तरफ अमेरिका में ही Battle Of Little Bighorn छिड़ी थी.

Brooklyn Bridge
Source: ranker

15. ओरविल राइट और हिरोशिमा-नागासाकी पर हुआ परमाणु हमला. 

ओरविल राइट और उनके भाई विल्बर राइट ने मिलकर पहले फ़िक्स पंखों वाले प्लेन को बनाया था. 1945 में जब अमेरिका ने हिरोशिमा और नागासाकी पर प्लेन से परमाणु हमला किया तब ओरविल राइट ज़िंदा था. उसने कभी नहीं सोचा होगा कि उसकी खोज का इस्तेमाल इंसानों के विनाश के लिए किया जाएगा.

Hiroshima And Nagasaki Were Bombed
Source: ranker

16. Ecstasy और Titanic

Titanic 1912 में डूबा था. ये वही साल था जब जर्मनी के एक वैज्ञानिक ने MDMA वाली Ecstasy नाम की एक ड्रग की खोज की थी.

Titanic
Source: ranker

है ना इतिहास के ये इत्तेफ़ाक रोचक?