भाई टाइम क्या हुआ है? ये पूछते ही हम झट से घड़ी, फ़ोन या फिर लैपटॉप में देख समय बता देते हैं. टाइम बताने वाले कितने ही गैज़ेट्स आज हमारे पासे हैं. लेकिन कभी सोचा है प्राचीन काल में समय कैसे देखा जाता था, पहली घड़ी कब बनी थी और टाइम का इतिहास क्या है? वक़्त से जुड़े ऐसे कई सवालों के जवाब आज हम आपके लिए लेकर आए हैं. इन्हें नोट कर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना. 

ये भी पढ़ें:  अब तक घड़ी में समय ही देखा होगा, आज इस ग्रीक आर्टिस्ट की घड़ियों में बसी अलग-अलग दुनिया देखिए

1. धूप घड़ियां 

हमारे पूर्वजों के पास एक घड़ी थी, जिसका नाम सूरज था. सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच का समय लोग किसी पेड़ या वस्तु की परछाई को देख बताया करते थे. यूनान के लोगों ने परछाई से पहले एक लोहे/लकड़ी की रॉड के जरिये समय का पता लगाने का आविष्कार किया था.

Sundials
Source: science4fun

2. पानी की घड़ियां 

ये धूप घड़ियां कमाल की थीं. इसके बाद पानी से समय का पता लगाया जाने लगा. 250 ईसा पूर्व यूनानियों ने अलार्म घड़ी का एक प्रारंभिक प्रोटोटाइप बनाया था. इसमें दो बर्तनों पानी भरा होता था. एक से पानी दूसरे में गिरता और उसके भरने से एक यांत्रिक पक्षी को ट्रिगर करता और आवाज़ आती.

Greek Water Clock
Source: twitter

3. कैंडल क्लॉक 

मोमबत्ती वाली घड़ी का पहला ज़िक्र 520 A.D में लिखी गई एक चीनी कविता में मिलता है. इसमें जली हुई मोमबत्ती के हिसाब से समय को नोट किया जाता था. 10वीं शताब्दी की शुरुआत तक जापान में इसी तरह की मोमबत्तियों का इस्तेमाल किया जाता था. 

Candle Clocks
Source: tripadvisor

4. Hourglass

इसके बाद पानी की जगह रेत का इस्तेमाल कर घड़ी बनाई जाने लगी. कांच के मर्तबान में दो हिस्से में रेत भरी जाती थी और उसके गिरने से समय नापा जाता था. इन्हें Hourglass कहा जाता था. 15 वीं शताब्दी में इन्हें मुख्य रूप से समुद्री जहाज़ों में प्रयोग किया जाता था. 

Hourglass
Source: pinterest

5. पहली घड़ी 

पहली घड़ी का आविष्कार करने का श्रेय Pope Sylvester II को जाता है. इन्होंने 996 ईस्वीं में घड़ी का आविष्कार किया था. 1288 मे इंग्लैंड के Westminster के घंटाघर मे घड़ी लगाई गई थी. यूरोप में घड़ियों का प्रयोग 13वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में बड़े पैमाने पर होने लगा था. 

clock tower old
Source: fineartamerica

6. हाथ घड़ी 

1504 में यहां से वहां ले जा सकने वाली घड़ी का आविष्कार जर्मनी के Peter Henlein ने किया था. हालांकि, ये ज़्यादा सटीक समय नहीं बताती थी. 1623-1662 के बीच फ़्रांसीसी  गणितज्ञ और दार्शनिक Blaise Pascal ने पहली हाथ घड़ी बनाई थी. इन्होंने एक तार के साथ अपनी जेब घड़ी को हाथ पर बांध लिया था ताकि वो काम करते वक़्त टाइम देख सकें. 

first portable timepiece
Source: historyspeak

7. मिनट की सुई 

1577 में Jost Burgi ने स्विट्ज़रलैंड में अपने दोस्त के लिए मिनट वाली सुई के साथ घड़ी बनाई थी. उसका दोस्त एक खगोलशास्त्री था उसे तारों की गति देखने के लिए इसकी ज़रूरत थी.

Minute Hand invention
Source: forbes

8. पेंडुलम क्लॉक 

1656 में Christian Huygens ने पेंडुलम क्लॉक बनाई. इसकी मदद से सटीक टाइम बताया जा सकता था. 

Pendulum Clock old
Source: scienceabc

9. मैकेनिकल अलॉर्म घड़ी 

Mechanical Alarm Clock का आविष्कार अमेरिका के रहने वाले Levi Hutchins ने 1787 में किया था. इसमें अलॉर्म सुबह के 4 बजे बजता था. 

old mechanical alarm clock
Source: etsy

10. मानक समय  

Standard Time की खोज Sir Sandford Fleming ने 1878 में की थी. इससे सारी घड़ियों में एक जैसा समय ही बताया जाने लगा था. 20वीं शताब्दी तक भौगोलिक क्षेत्रों को समान रूप से Time Zone में विभाजित कर दिया गया था. 

Standard Time
Source: timeanddate

चलते-चलते आपको बता देते हैं कि भारत में भी समय देखने के लिए 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में, जयपुर के महाराजा जयसिंह द्वितीय ने जयपुर, नई दिल्ली, उज्जैन, मथुरा और वाराणसी में कुल मिलाकर पांच जंतर मंतरों का निर्माण कराया था इन सभी का निर्माण 1724 और 1735 के बीच पूरा कराया गया था. इनमें सूरज की गति और उससे बनी परछाई के हिसाब से समय का पता लगाया जाता था.

jantar mantar
Source: pickyourtrail

समय और घड़ी का ये इतिहास आपको कैसा लगा, कमेंट में ज़रूर शेयर करियेगा.