भारतीय इतिहास में कई ऐसे राजा-महाराजा हुए हैं, जिन्होंने शौक़ के लिये अरबों रुपये पानी की तरह बहा दिये. कई बार वो ऐसा अपने आत्मसम्मान और शाहीपन को दर्शाने के लिये भी करते थे. भव्य महल, महंगी गाड़ियां, नौकर-चाकर और पता नहीं किस-किस पर वो बेइंतिहा पैसे ख़र्च किया करते थे. इन शाही के लोगों के बारे में अब जानने के बाद ऐसा लगता है. भला कोई इतना पैसा फ़िज़ूल की चीज़ पर कैसे ख़र्च कर सकता है!

kings
Source: sarmaya

ख़ैर ये बात हमारी समझ के परे है. इसलिये आज आपको उन शाही लोगों की जानकारी देते हैं, जिन्होंने ख़ुद को संतुष्टि देने के लिये किसी भी चीज़ पर अरबों रुपये फ़ूंक दिये. 

1. महाराजा जय सिंह (अलवर)

आपको जानकार हैरानी होगी कि अलवर के महाराजा जय सिंह ने 10 Rolls Royce ख़रीद कर उसे कचरे के ट्रक के रूप में इस्तेमाल किया था. कहते हैं कि एक बार महाराजा लंदन के दौरे पर थे. दौरे के दौरान वो साधारण कपड़ों में Rolls Royce के शोरूम चले गये. जहां एक सेल्समैन ने उन्हें ग़रीब समझ कर बेइज्ज़त कर दिया. बस फिर क्या था. अलवर के राजा ने जो किया वो हम आपको पहले बता चुके हैं.

Maharaja Jay Singh of Alwar
Source: telugutimesnow

2. महारानी इंदिरा देवी (कूच बिहार)

महारानी इंदिरा देवी अपने शाही फ़ैशन के लिये मशहूर थीं. उन्हें जूते-सैंडल का इतना शौक़ था कि उन्होंने एक दफ़ा इटली की मशहूर जूता कंपनी 'साल्वातोर फे़रोगेमो' को 100 जूतों का ऑर्डर दिया था. ये जूते आम जूते नहीं थे, बल्कि इनमें हीरे-मोती जड़े हुए थे.

maharani indira devi
Source: pinterest

3. मीर उस्मान अली ख़ान (हैदराबाद)

मीर उस्मान अली ख़ान हैदराबाद के आख़िरी निज़ाम और दुनिया के सबसे अमीर इंसान थे. कहा जाता है कि उनके पास 20 करोड़ डॉलर (1340 करोड़ रुपये) का डायमंड था. हैरानी वाली बात ये है कि उसे वो पेपरवेट की तरह यूज़ करते थे. यही नहीं, उस्मान अली ने भारत सरकार को क़रीब 5 टन सोना नेशनल डिफे़ंस फ़ंड में मदद के तौर पर दिया था. 

osman
Source: medium

4. महाराजा भूपिंदर सिंह (पटियाला)

महाराजा भूपिंदर सिंह बेहद आलीशान ज़िंदगी जीते थे. वो साधारण बर्तनों में नहीं, बल्कि 17 करोड़ की क़ीमत वाली थाली में खाना खाते थे. यही नहीं, ख़ास मौक़े के लिये उनके पास चांदी का रथ भी था. जिसे बाद में देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद को दे दिया गया था. 

Indian King
Source: orissapost

5. जूनागढ़ के महाराजा

जूनागढ़ के महाराजा की तो बात ही निराली थी. उनके पास एक-दो नहीं, बल्कि पूरे 800 कुत्ते थे. दिलचस्प बात ये है कि हर एक का अपना कमरा और देख-रेख के लिये नौकर था. यही नहीं, अगर कोई डॉग बिमार है, तो उसे इलाज के लिये विदेश भेजा था. इससे ज़्यादा हैरानी की बात ये है कि उन्होंने डॉग की शाही शादी में 20 लाख रुपये तक ख़र्च किये थे. 

Nawab
Source: hochyvseznat

6. महाराजा सवाई माधोसिंह द्वितीय

महाराजा सवाई माधोसिंह द्वितीय का नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है. कहते हैं कि उनके पास दुनिया दो सबसे बड़े चांदी के बर्तन थे. जिसे उन्होंने इंग्लैंड की यात्रा के दौरान गंगाजल ले जाने के लिये बनवाया था. इन बर्तन को बनाने के लिये 14,000 चांदी के सिक्कों का इस्तेमाल किया गया था. 

swai
Source: mananrangbulla

7. महाराजा जगतजीत सिंह

महाराजा जगजीत सिंह के शौक़ भी काफ़ी शाही और निराले थे. जानकारी के अनुसार, महाराजा के पास लग्ज़री ब्रांड Louis Vuitton के बड़े-बड़े 60 बक्से थे. वो चाहे जहां भी हो, उनका Louis Vuitton हमेशा उनके साथ रहता था.

King
Source: ET

8. महाराजा गंगा सिंह (बीकानेर)

बीकानेर के महाराजा के पास अथाहा पैसा था. इतना पैसा कि वो हर साल ग़रीबों में अपने वज़न के बराबर सोना बांटते थे. 

Ganga_Singh
Source: wikipedia

आप बताओ अगर आपको ऐसी रॉयल ज़िंदगी जीने का मौक़ा मिले, तो आप इतने पैसों का क्या करेंगे?