कहते हैं कि इंसान को मन से सुंदर होना चाहिये, क्योंकि बाहरी ख़ूबसूरती कभी भी नष्ट हो सकती है. पर क्या कोई इन सब बातों पर यकीन करता है? बिल्कुल नहीं. कहने को हम कुछ भी कहें, लेकिन सच यही है कि हर इंसान ख़ूबसूरत दिखने के लिये कई जतन करता है. ये आज की बात नहीं, बल्कि प्राचीनकाल से ऐसा होता आ रहा है.

इतिहासकाल के ब्यूटी हैक्स जानने के बाद, तो ऐसा लगता है कि लोग सुंदर दिखने के लिये जान भी दे सकते थे. सच में अतीत में लोगों ने ऐसे-ऐसे ब्यूटी हैक्स यूज़ किये हैं, जिनके बारे में जान कर दिमाग़ ख़राब हो गया.  

1. Vagina की सफ़ाई के लिये Lysol 

1940 से 1960 तक Lysol बाज़ार में सबसे लोकप्रिय ब्रांड्स में से एक था. कहा जाता है कि उस समय महिलाएं Vagina की सफ़ाई के लिये Lysol का यूज़ करती थीं. इसे बर्थ कंट्रोल के लिये भी उपयुक्त माना जाता था. एक रिपोर्ट के अनुसार, इतिहासकाल में 193 महिलाओं की मौत का कारण Lysol था.

Lysol
Source: huffingtonpost

2. रेडियम से पाएं सफ़ेद दांत 

कहा जाता है कि 1920 में घड़ी के कारखानों में काम करने वाली लड़कियों को Radium Girls के नाम से जाना जाता था. यही नहीं, कारखाने में काम करने वाली ये लड़कियां अपने दांत और नाखून चमकने के लिये रेडियम का यूज़ करती थीं. उस समय लोगों को उससे पहुंचाने वाली हानि की जानकारी नहीं थी.

रेडियम
Source: medium

3. Arsenic का इस्तेमाल  

महिलाओं के शरीर में अत्यधिक बालों का होना कॉमन बात है, जिससे छुटकारा पाने के लिये वैक्सिंग, क्रीम या फिर रेज़र का यूज़ किया जा सकता है. पर 16वीं शताब्दी के आस-पास महिलाएं बाल हटाने के लिये हानिकारक केमिकल Arsenic को शरीर पर रगड़ती थीं.

Arsenic
Source: authorjenniferchase

4. आरी से हटाये जाते थे शरीर के निशान  

अक़सर इंसान के शरीर पर अनचाहे निशान आ जाते हैं, जिन्हें हटाने के लिये लोग प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लेते हैं. हालांकि, 1900 की शुरुआत में ऐसा नहीं था. उस समय एक जर्मन त्वचा विशेषज्ञ निशान हटाने के लिये भयानक तरीका अपनाता था. डॉक्टर पहले स्किन पर ख़तरनाक केमिकल यूज़ करता. इसके बाद उस पर आरा ब्लेड चलाता. ये ट्रीटमेंट सुनने में जितना ख़तरनाक लग रहा है, वास्तव में उससे कई ज़्यादा था.  

केमिकल
Source: healthline

5. जानलेवा लिपस्टिक 

प्राचीन मिस्त्र में लंबे समय तक होंठो को लाल रखने के लिये ब्रोमीन नामक तरल पर्दाथ यूज़ किया जाता था. इसे लगाने के बाद न सिर्फ़ चिड़चिड़ापना होता था, बल्कि कमज़ोरी और इंसान कोमा तक में जा सकता था. इतना सब होने के बाद भी महिलाएं इसे यूज़ करती थीं.

लिपस्टिक
Source: bustle

6. मुहांसों के लिये ज़हर  

19वीं शताब्दी में मुहांसे हटाने के लिये लोगों ने ज़हर का इस्तेमाल भी किया है. वो भी बिना ये सोचे कि इससे उनकी जान भी जा सकती है. उस दौरान चेहरे के मुहांसे हटाने के लिये लोग Colocynth, Sulphate और Nux vomica का मिश्रण बनाते थे और उसे इस्तेमाल करते थे. आपको बता दें कि Nux vomica में Strychnine होता है, जो कि ज़हर के रूप में काम करता है.  

 Nux vomica
Source: datausa

7. मोटाप घटाने के लिये खाओ Tapeworms 

1900 के आस-पास महिलाएं वज़न घटाने के लिये Tapeworms खाती थीं, जिसे सोच कर ही उल्टी आ जाये.  

Tapeworms, beauty hacks
Source: daumcdn

8. Smoky Eye के लिये Lead 

प्राचीन मिस्त्र की महिलाओं ने Smoky Eye के लिये Lead जैसा ख़तरनाक रसायन का प्रयोग भी किया है.  

Smoky Eye
Source: ltkcdn

मतलब यूं समझ लीजिये जान जाती है तो जाये, लेकिन उन्हें सुंदर दिखना था बस.