#JagFirSeJagmag: पिछले दो साल कोरोना महामारी में बहुत ही बुरे बीते. हालांकि, अभी भी हमें कोरोना वायरस से पूरी तरह राहत तो नहीं मिली लेकिन कुछ हद तक परिस्थितियां सुधरी हैं. जैसे- पिछले दो साल तो त्योहारों का मज़ा लॉकडाउन की वजह से किरकिरा हो गया. मगर इस बार सख़्त पाबंदियां नहीं हैं, इसलिए चलिए जग को जगमग करते हैं.

diwali
mythgyaan

फ़िलहाल इस महामारी का प्रकोप कम होने से त्योहारों के मौसम में बज़ारों में रौनक दिखने लगी है. घरों और दफ़्तरों में दीवाली की धूम दिख रही है. ऐसा लग रहा है जैसा हमारा संसार फिर से जगमग हो रहा है.

Diwali

diwali
learnreligions

दिवाली (Diwali) पर हम भी कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे हमारे आस-पास रह रहे लोगों के जीवन में भी ख़ुशियां भर जाए. हम छोटे-छोटे प्रयासों से कुछ ऐसे लोगों की दिवाली जगमग कर सकते हैं जो हमारे हर दिन को आसान बनाने के लिए काम करते हैं. इन लोगों ने हमारा साथ कोरोना काल में भी नहीं छोड़ा था इसलिए इनकी दिवाली को जगमग करना तो बनता है ना!

ये भी पढ़ें: इस दिवाली हमें चाहिए ये अतरंगी 11 मिठाइयां क्योंकि इन चीज़ों की है हमें सख़्त ज़रुरत

1. डिलीवरी बॉय

delivery boy
deccanherald

दिवाली वाले दिन भी काम करते हैं डिलीवरी बॉय. इनसे यदि हम उस दिन खाना मंगवाएं या हमारा कुछ पार्सल लेकर आएं तो सबसे पहले उन्हें शुभकामनाएं दें. साथ ही उनको मिठाई या कोई गिफ्ट या दिवाली का प्रसाद शेयर कर उन्हें थैंक्स कह सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इस दिवाली देश को जगमग बनाने के लिए इन 10 बातों पर गौर करना बहुत ज़रूरी है #JagFirSeJagmag

2. ड्राइवर

जिस तरह हमें दिवाली पर छुट्टी मिली है. वैसे ही हमें अपने ड्राइवर को भी एक दिन की छुट्टी देनी चाहिए. ताकि हमारी तरह वो भी अपने परिवार-रिश्तेदारों के साथ दिवाली मनाकर ख़ुश हो जाए.

3. हाउस हेल्प

kamwali bai
dw

बहुत से घरों में हाउस हेल्प यानी मेड होती हैं, जो घर को साफ़ रखने के साथ ही खाना पकाने का भी काम करती हैं. इन्हें दिवाली पर छुट्टी के साथ अपनी तरफ से उपहार भी दें. इस तरह से आप उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं. उनकी दिवाली को भी जगमग बना सकते हैं.

4. सफ़ाई कर्मी

kachra le jane wale
patrika

हर घर का कूड़ा-कचरा ले जाकर डंपिंग ग्राउंड में फेंकने वाले हमारे सफ़ाई कर्मियों का काम भारतीय त्योहारों के दौरान अधिक बढ़ जाता है. इसलिए उन्हें अपनी तरफ से तोहफा देकर उनकी दिवाली भी हैप्पी वाली बना सकते हैं.

5. सब्ज़ी विक्रेता

sabjiwale
navbharat

ये घर-घर और गली-गली ना आते तो भला कैसे सब्ज़ियां खेतों से हमारे किचन तक आती. इन्होंने ने तो कोरोनाकाल में भी घरों तक सब्जियों को पहुंचाया था. इन्हें भी इस दिवाली थैंक्स कहना तो बनता है. अपने हिसाब से आप भी इनके साथ दिवाली की ख़ुशियां बांट सकते हैं.

6. धोबी

dhobi
wikimedia

कपड़े धोना हो या फिर उन्हें प्रेस करना इन दोनों ही कामों में हमारे काम आते हैं धोबी. हमें जब भी कभी अर्जेंट में टिप-टॉप कपड़े चाहिए होते हैं तो इनका ही एक मात्र सहारा रहता है. इनको भी आप दिवाली की मिठाई देकर इनकी दिवाली जगमग कर सकते हैं.

हमारी ओर से आपको हैप्पी दिवाली इन एडवांस. साथ ही हमारे दिवाली कैंपेन #JagFirSeJagmag पेज़ पर जाकर स्पेशल स्टोरीज़ पढ़ सकते हैं.