दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं. पहले वो जो पूरे साल 'वेलेंटाइन डे' का इंतज़ार करते हैं. ताकि अपने दिल की बात सामने वाले से कह पायें. दूसरे वो जिन्हें इस दिन से कोई फ़र्क नहीं पड़ता. इन लोगों के लिये 'वेलेंटाइन डे' हो या कोई और डे सब कुछ सामान ही रहता है. ख़ैर, कर भी क्या सकते हैं. सबकी अपनी-अपनी मर्ज़ी है.  

valentine
Source: indiatvnews

हम तो बस किसी इंसान की राशि देख कर बता सकते हैं कि 'वेलेंटाइन डे' को लेकर वो क्या सोचते हैं. इससे तरीक़े से आपको ये भी पता चल सकता है कि प्यार के दिन को लेकर आपका पार्टनर क्या सोचता है.  

valentines
Source: awarenessdays

चलो फिर शुरू करते हैं: 

1. मेष 

मेष राशि वाले लोग 'वेलेंटाइन डे' को लेकर अपने पार्टनर से ज़्यादा कुछ कह नहीं पाते है. पर हां वो ये ज़रूर सोचते हैं कि इस दिन वो कुछ नया अनुभव करें. कमाल की बात ये है कि कुछ नया करने के लिये इस राशि के लोग 'वेलेंटाइन डे' को बेस्ट मानते हैं.  

astrology
Source: indiatvnews

2. वृष

इस राशि के लोग बेहद ज़िद्दी स्वभाव के होते हैं. इन्हें 'वेलेंटाइन डे' मनाने से कोई ऐतराज नहीं होता है. बस ये 'वेलेंटाइन डे' पर किसी तरह का दिखावा नहीं चाहते. इन्हें ख़ास दिन पर पार्टनर के साथ शांतिपूर्ण तरीक़े से क्वालिटी टाइम बिताना पसंद है. 

horoscope
Source: deccanherald

3. मिथुन

मिथुन राथि के लोग बेहद बुद्धिमान और बहुमुखी होते हैं. इसलिये पता लगाना थोड़ा मुश्किल है कि ये लोग 'वेलेंटाइन डे' को लेकर क्या सोचते हैं. मिथुन राशि के लोग कभी भी किसी भी चीज़ से इम्प्रेस हो जाते हैं. इसलिये होगा कि आप इनसे खुल कर ख़ास दिन के बारे में पूछें. 

gemini
Source: deccanherald

4. कर्क

कर्क राशि के लोग 'वेलेंटाइन डे' को ठीक उसी तरह सेलिब्रेट करना चाहते हैं, जिस तरह से फ़िल्मों में हीरो अपनी हीरोईन को इम्प्रेस करने के लिये करता है. अगर एक ज़िम्मेदार और समझदार इंसान इस दिन कुछ ऐसा करता नज़र आये, तो हैरान मत होना. 

cancer
Source: stylecaster

5. सिंह

सिंह राशि के लोगों भर-भर कर लाइमलाइट चाहिये होती है. इस राशि के लोग 'वेलेंटाइन डे' को काफ़ी आलीशान तरीक़े से सेलिब्रेट करना पसंद करते हैं. फिर चाहे वो डिनर डेट हो या गिफ़्ट. 

horoscope
Source: deccanherald

6. कन्या

अगर आप समझना चाहते हैं कि V-day वास्तव में क्या है, तो कन्या राशि वालों से मिलिये. ये न तो किसी तरह के गिफ़्ट में विश्वास रखते हैं और न ही फूलों पर. इनके लिये V-day हकीक़त में एक दिखावे के सिवा कुछ नहीं है. 

virgo
Source: deccanherald

7. तुला

तुला राशि वाले हर चीज़ बैलेंस करके चलते हैं. ठीक वैसा ही वो 'वेलेंटाइन डे' पर भी चाहते हैं. इस दिन को कुछ इस तरह मनाना चाहते हैं कि वो लम्हा यादगार बन जाये. बस कोई भी चीज़ ओवर नहीं होनी चाहिये. 

libra
Source: stylecaster

8. वृश्चिक

इस राशि के लोगों के लिये 'वेलेंटाइन डे' एक जुनून है. ये लोग अगर प्यार करते हैं, तो गहरा प्यार करते हैं. इसलिये ये लोग इस दिन को प्रेम कविताओं, गीतों के साथ जोड़कर देखते हैं. कविता और गीत सुनकर ही इस राशि के लोग ख़ास दिन को उत्सव की तरह मनाना चाहते हैं.

scorpio
Source: deccanherald

9. धनु

धनु राशि के लोग 'वेलेंटाइन डे' को एक बकवास दिन से ज़्यादा कुछ समझते है. V-day पर किसी को इम्प्रेस करने के बजाये, ये दोस्तों और परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताना उचित समझते हैं. 

sagittarius

10. मकर

मकर राशि के लोग किसी भी चीज़ तर्क़ के साथ करना पसंद करते हैं. इन्हें लगता है कि 'वेलेंटाइन डे' ग्रीटिंग कार्ड और टेडी बियर कंपनियों की मार्केटिंग है. मकर राशि वालों की सोच कहती है कि ये इस दिन को तभी सेलिब्रेट करेंगे, जब वो ग्रीटिंग कार्ड और टेडी बियर कंपनियों को लूटने में सक्षम होंगे.

sagittarius
Source: universerealtruth

11. कुंभ

कुंभ राशि के लोग आसानी से भावनाएं ज़ाहिर नहीं करते हैं. पर चूंकि, ये सामाजिक व्यक्ति होते हैं और इन्हें लोगों से मिलना-जुलना अच्छा लगता है. इसलिये 'वेलेंटाइन डे' पर भी किसी से मिलने का मौक़ा नहीं छोड़ते. 

horoscope
Source: stylecaster

12. मीन

मीन राशि के लोगों का दिल बहुत बड़ा होता है. ये कुछ लेने के बजाये देने में विश्वास रखते हैं. इसके अलावा ये सपने भी बहुत देखते हैं. हो सकता है कि इनका पूरा दिन प्लानिंग और ड्रीमिंग में ही चला जाये. ये रोमांटिक के प्रवृति के होते हैं. इसलिये ज़ाहिर है कि ये 'वेलेंटाइन डे' कुछ प्लान करेंगे.

pisces
Source: stylecaster

अपने पार्टनर के बारे में जान लिया न. अब उसे कमेंट में टैग कर दो और हां V-day क्या प्लान है?