बंदूकें हमेशा से लोगों को आकर्षित करती रही हैं. कुछ लोग शौक के चलते तो कुछ सुरक्षा कारणों से इन्हें अपने पास रखते हैं. यूं तो दुनिया में टेक्नोलॉजी के बदलने के साथ आज बाज़ार में कई घातक बंदूकें मौजूद हैं. लेकिन हम आज जिन बंदूकों की बात करने जा रहे हैं, वो ख़तरनाक के साथ-साथ ऐतिहासिक भी हैं. यही वजह है कि उन्हें बेहद मंहगी क़ीमतों पर नीलाम किया गया था.

इन ऐतिहासिक बंदूकों में हिटलर की गोल्डन गन से लेकर वो बंदूक तक शामिल है, जिससे राष्ट्रपति लिंकन को गोली मारी गई थी. तो आइए एक नज़र डालते हैं कुछ ऐसी बंदूकों पर जिन्हें करोड़ों रुपये में नीलाम किया गया था.

1. हिटलर की गोल्डन गन 

Hitler
Source: moneyinc

इस बंदूक को "फ्यूहरर की गोल्डन गन" के रूप में भी जाना जाता है. अफवाह है कि एडॉल्फ हिटलर को उसके 50 वें जन्मदिन के अवसर पर ये गन 1939 में वाल्थर परिवार द्वारा दी गई थी. ये एक सुनहरी 7.65 मिमी वाल्थर पीपी है. साल 1987 में इस बंदूक को एक अज्ञात शख़्स के हाथ 82,95,495 रुपये में बेच दिया गया था. 

ये भी पढ़ें: दुनिया की 9 सबसे पुरानी बंदूकें, जिनका ट्रिगर दबाते ही दुश्मनों के परखच्चे उड़ जाते थे

2. Wyatt Earp की कोल्ट .45 रिवॉल्वर

Wyatt Earp
Source: moneyinc

वायट अर्प अमेरिकन ओल्ड वेस्ट का एक जाना-माना नाम था. वो 1880 के दशक में टॉम्बस्टोन, एरिज़ोना शहर के मार्शल था. उसने बहुत से धंधों में हाथ आज़माया था, जिसमें जुआं, वेश्यालय और सैलून चलाने जैसे काम शामिल थे. कहा जाता है कि इस रिवॉल्वर का इस्तेमाल कुख्यात ओके कोरल शूटआउट में किया गया था. इसे एक नीलामी में 1,63,72,687 रुपये में बेचा गया था. 

3. स्मिथ एंड वेसन .44 कैलिबर


Jesse James
Source: moneyinc

इस बंदूक से Jesse James मारा गया था. जेम्स अमेरिकी वेस्ट का कुख्यात डाकू था जिसने 1880 के दशक में अपने गिरोह के साथ मिलकर स्टेजकोच, बैंकों और ट्रेनों में लूटपाट की थी. माना जाता था कि उसे कभी पकड़ा ही नहीं जा सकता, लेकिन बाद में उसका गिरोह लापरवाह हो गया और लगातार ग़लतियां करने लगा. बाद में इसी बंदूक से जेम्स के सिर में गोली मारी गई थी. एक नीलामी में ये बंदूक 2,36,49,437 रुपये में बेची गई थी. 

4. टेडी रूज़वेल्ट की शॉटगन

Shotgun
Source: moneyinc

टेडी रूज़वेल्ट अमेरिका के 26वें राष्ट्रपति थे. उन्हें शिकार का बहुत शौक था. उनके पास ये डबल बैरल शॉटगन थी. 1909 में स्मिथसोनियन अफ्रीकी अभियान की शुरुआत के दौरान उन्होंने इस गन को अपने साथ लिया था. ये गन उनकी पसंदीदा थी, जिसे 6,27.25,585 रुपये में नीलाम किया गया था.  

5. टेक्सास रेंजर सैम विल्सन का कोल्ट वॉकर 

Colt Walker
Source: moneyinc

ये रिवॉल्वर विशेष रूप से कुलीन टास्क फोर्स के इस्तेमाल के लिए बनाई गई थी, ताकि एरिया में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में आसानी हो. 1847 में, टेक्सास रेंजर सैम विल्सन को ये रिवॉल्वर दी गई. ये एक ब्लैक पाउडर रिवॉल्वर है जो 220 ग्रेन बुलेट या .44 कैलिबर राउंडबॉल को शूट करने में सक्षम थी. ऐसी सिर्फ़ 1,100 रिवॉल्वर ही बनी थी, जिसमें ये एक इस बढ़िया कंडीशन में बची रह गई. नीमाली में इसे 6,69,46,100 रुपये में बेचा गया था.

6. कोल्ट पैटर्सन रिवॉल्वर

Colt Paterson Revolver
Source: moneyinc

कोल्ट पैटर्सन पर्क्यूशन रिवॉल्वर नीलामी में लगभग 7,11,30,231 रुपये में नीलाम हुई थी. ये पहली पिस्तौल थी, जिसे चलाते वक़्त रिपीट किया जा सकता था. यही बात इसे इतना ख़ास और कलेक्टेबल बनाती है. सैमुअल कोल्ट ने इसे 1838 में पेटेंट कराया था. ये बेहद दुर्लभ गन है और आधुनिक बंदूकों की नींव रखने के कारण ऐतिहासिक भी. 

7. गोल्ड-इनलाइड कोल्ट मॉडल 1849 पॉकेट रिवॉल्वर

Pocket Revolver
Source: moneyinc

पॉकेट रिवॉल्वर का 1849 मॉडल ऐतिहासिक है, क्योंकि ये रिवॉल्वर के साथ डिजाइन और प्रौद्योगिकी के विकास को दर्शाती है. ये बेहद छोटी गन थी और इसे आसानी से कहीं भी ले जा सकने के लिए बनाया गया था. इसे क़रीब 8 करोड़ रुपये से ज़्यादा में नीलाम किया गया था. जिसके पीछे वजह इसके ऐतिहासिक होने के साथ-साथ इसकी डिज़ाइन भी थी. क्योंकि इस रिवॉल्वर पर सोने से वर्क किया गया है. 

8. सिमोन बोलिवर की फ्लिंटलॉक पिस्तौल

Flintlock Pistols
Source: moneyinc

ये दुनिया की तीसरी सबसे महंगी नीलाम होने वाली गन है. ये गन सिमोन बोलिवर के स्वामित्व में थी, जिन्हें कई दक्षिणी अमेरीकी देशों को स्पैनिश राज्यों से स्वतंत्रता दिलाने के लिए सफ़ल संघर्ष में प्रमुख भूमिका निभाई थी. इस ऐतिहासिक गन को 12,27,95,156 रुपये में नीलाम किया गया था.

9. जॉर्ज वाशिंगटन की सैडल पिस्टल

Saddle Pistols
Source: moneyinc

अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन की बंदूकों का सेट दूसरी सबसे महंगी नीलाम होने वाली बंदूक है. ये पिस्तौल क्रान्तिकारी युद्ध के युग की हैं, जब अमेरिका को आज़ाद कराने के संघर्ष किया गया था. 2002 में रिचर्ड किंग मेलॉन फाउंडेशन ने इसे 14,45,16,255 करोड़ में खरीदा था. 

10. वो बंदूक जिससे राष्ट्रपति लिंकन की हत्या हुई थी

President Lincoln
Source: moneyinc

ये बंदूक बेशक़ीमती है. इसलिए अब इसे नीलाम नहीं किया जा सकता. इस 6 इंच की डेरिंगर को जॉन विल्क्स बूथ ने राष्ट्रपति लिंकन की हत्या करने के लिए डिज़ाइन किया था. इस बंदूक को 1800 के मध्य में महज़ 1819 रुपये में नीलाम किया गया था. लेकिन आज ये किसी भी क़ीमत पर नीलाम नहीं की जाएगी.