Most Powerful Weapons Of Hindu Mythology: हम भारतीय बचपन से ही हिंदू पौराणिक कथाएं सुन कर बड़े हुए हैं. इनमें वीर योद्धाओं की गाथाएं हैं, शानदार उपदेश और देवताओं और असुरों के बीच लड़ाई का ज़िक्र मिलता है. साथ ही, उन घातक और शक्तिशाली हथियारों का भी, जो तमाम युद्धों में इस्तेमाल हुए थे.

ऐसे में हमने सोचा क्यों न आज उन शक्तिशाली हथियारों के बारे में आपको बताया जाए, जिनका ज़िक्र अक्सर पौराणिक कथाओं में होता आया है. तो चलिए देखते हैं.

Most Powerful Weapons Of Hindu Mythology

1. त्रिशूल

Trishula
Source: twinavocados

त्रिशूल स्वयं भगवान शिव का हथियार था. तीन भुजा वाला ये हथियार सबसे शक्तिशाली और विनाशकारी माना जाता है. त्रिशूल किसी भी अलौकिक हथियार को खत्म कर सकता है. भगवान शिव को छोड़कर कोई भी न तो हथियार को रोक सकता है और न ही नियंत्रित कर सकता है. त्रिशूल की तीन भुजाओं के अलग-अलग अर्थ माने जाते हैं. इसे सृजन, विनाश और संचालक के तौर भी देखते हैं. भूत, वर्तमान और भविष्य से भी जोड़ते हैं. साथ ही, मानव शरीर में तीन नाड़ियों  इड़ा, पिंगला और शुष्मना को भी ये दर्शाता है.

2. सुदर्शन चक्र

Sudarshana Chakra
Source: twinavocados

सुदर्शन चक्र 108 नुकीले किनारों के साथ एक चक्र (डिस्क) जैसा हथियार है. भगवान विष्णु सुदर्शन चक्र का संचालन करते हैं. इसे अज़वार के नाम से भी जाना जाता है. भगवान विष्णु इस सुदर्शन चक्र को अपने चार हाथों में से एक में शंख, गदा और पद्म के साथ धारण करते थे. कहते हैं ये भगवान शिव द्वारा विष्णु को उपहार में दिया गया था जो कि सूर्य की किरणों के अंश और शिव के त्रिशूल से बना था. देवताओं के वास्तुकार विश्वकर्मा द्वारा निर्मित किया गया था.

3. ब्रह्मास्त्र

Brahmastra
Source: twinavocados

ब्रह्मास्त्र हिंदू लोककथाओं में मौजूद घातक हथियारों में से एक है. कहा जाता है कि ब्रह्मास्त्र अत्यधिक एकाग्रता और ध्यान के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है या केवल एक गुरु द्वारा दिया जा सकता है. ये बहुत विनाशकारी हो सकता है और साथ ही ये रक्षा में अन्य अलौकिक हथियारों का मुकाबला कर सकता है. इसका संचालन अलौकिक मंत्रो के साथ किया जाता था. कहते हैं इस हथियार का इस्तेमाल विश्वामित्र ने वशिष्ठ के खिलाफ, श्रीराम ने रावण के खिलाफ और अर्जुन ने अश्वत्थामा के खिलाफ किया था. (Most Powerful Weapons Of Hindu Mythology)

4. ब्रह्ममांड अस्त्र

brahmanda astra
Source: Twitter

ये भगवान ब्रह्मा द्वारा बनाया गया दूसरा शक्तिशाली हथियार है. ऐसा माना जाता है कि इसमें ब्रह्मा के चार सिर होते हैं, जो हिंदुओं के चार पवित्र ग्रंथ वेद के प्रतीक हैं. कहते हैं इस हथियार का इस्तेमाल भारी तबाही लाता है. ये हथियार ब्रह्मास्त्र को निगल भी सकता है और इसे बेअसर कर सकता है. कहा जाता है कि विश्वामित्र के सभी दैवीय हथियारों के हमले के बचाव में ब्रह्मऋषि वशिष्ठ ने इसका इस्तेमाल किया.

5. ब्रह्मशिरा

Brahmshira
Source: Twitter

ब्रह्मशिरा को ब्रह्मास्त्र से 4 गुना अधिक शक्तिशाली हथियार माना जाता है. जब इसका उपयोग किया जाता है, तो ये दशकों तक उस जगह पर मानव सभ्यता जन्म ही नहीं ले पाती है. इंद्रजीत (मेघनाथ) ने रामायण महाकाव्य में इसका इस्तेमाल वानरों का वध करने में किया था. महाभारत में अश्वस्थामा ने इसका इस्तेमाल पांडवों के वंश को खत्म करने के लिए किया था.

Most Powerful Weapons Of Hindu Mythology

6. नारायणास्त्र

Narayan Astra
Source: twinavocados

नारायण अस्त्र हिंदू पौराणिक कथाओं के सबसे घातक और शक्तिशाली हथियारों में से एक है, जिसका इस्तेमाल भगवान विष्णु ने अपने नारायण अवतार में किया था. नारायणास्त्र जब उपयोग किया जाता है, तो लाखों तीर बनाता है और एक डिस्क जैसा हथियार होता है. जिसे बहुत विनाशकारी माना जाता है. 

7. भार्गवस्त्र

bhargavastra weapon
Source: Twitter

भार्गवस्त्र परशुराम ने कर्ण को दिया था. ये बेहत ख़तरनाक हथियार था, जो इंद्रस्त्र की तुलना में अधिक शक्तिशाली था. इसका इस्तेमाल पूरे ग्रह को नष्ट कर सकता था.   

8. वज्रायुध

Vajra
Source: twinavocados

वज्रयुद्ध या वज्र भगवान इंद्र का व्यक्तिगत हथियार है, जिससे बिजली निकलती थी. इसका निर्माण महर्षि दधिची की अस्थियों से किया गया था. इस अस्त्र का उपयोग का करके ही देवराज इंद्र ने वृत्रासुर नामक दैत्य का वध किया था.   

9. तीन बाण

Teen Baan
Source: twinavocados

ये महाभारत के योद्धा और घटोत्कच के पुत्र बर्बरीक ने भगवान शिव से वरदान में प्राप्त किए थे. ये बेहद शक्तिशाली हथियार था. कहते हैं इन बाणों के सहारे बर्बरीक महज़ एक मिनट में महाभारत का युद्ध ख़त्म कर सकते थे. मगर भगवान श्रीकृष्ण के चलते ऐसा नहीं हो पाया था.

10. पाशुपतास्त्र

pashupatastra weapon
Source: twinavocados

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार पाशुपतास्त्र भगवान शिव और भगवान विष्णु के हथियारों के बाद सबसे शक्तिशाली हथियार है. ये सबसे ताकतवर और विनाशकारी हथियार है. महाभारत महाकाव्य में अर्जुन ने इसे भगवान शिव से प्राप्त किया, लेकिन कभी भी उपयोग में नहीं आया.  (Most Powerful Weapons Of Hindu Mythology)

ये भी पढ़ें: बर्बरीक: अगर ये योद्धा लड़ता तो 1 मिनट में ख़त्म हो सकता था 'महाभारत का युद्ध'