इंसान आदि मानव काल से ही चीज़ों की खोज करने में लगा रहा है. ऐसी वस्तुएं जिनसे उसका काम आसान हो सके. मगर अतीत में कुछ ऐसी भी खोज हुई हैं जिनके रहस्य से पर्दा आज तक नहीं उठा है. 21वीं सदी में भी वैज्ञानिक उन चीज़ों को कैसे बनाया गया ये नहीं जान पाए हैं.


आइए आज प्राचीन काल की कुछ ऐसी ही ऐतिहासिक मगर रहस्यमयी खोज के बारे में भी जान लेते हैं. 

ये भी पढ़ें: ये हैं भारतीय इतिहास की 10 सबसे अद्भुत घटनाएं, जिनमें छुपे हैं इतिहास के कई रहस्य

1. ग्रीक फ़ायर 

Greek Fire का इस्तेमाल पूर्वी रोम की नौसेना अपने दुश्मनों पर करती थी. 672 ईस्वी में ये कमाल का हथियार मानी जाती थी. कहते हैं कि इस आग को पानी से बुझा पाना नामुमकिन था. ये कैसे बनी इसका फ़ॉर्मुला कोई नहीं जानता.

Greek Fire
Source: nationalinterest

2. दिल्ली का लौह स्तंभ  

दिल्ली के कुतुब मीनार में जो लौह स्तंभ लगा है उसमें कभी जंग नहीं लगता. 1600 साल से भी अधिक पुराने इस स्तंभ में क्यों जंग नहीं लगता ये आज तक वैज्ञानिक पता नहीं लगा पाए हैं. 

Iron Pillar Of Delhi
Source: wikimedia

3. दमिश्क स्टील 

इस ख़ास स्टील से बनी तलवारें उड़ते रूमाल के भी टुकड़े कर सकती थीं और 90 डिग्री तक मुड़ने के बाद फिर से वैसी ही हो जाती थीं. ये स्टील कैसे बना और इसमें क्या-क्या इस्तेमाल होता था, ये कोई नहीं जानता. 

Damascus Steel
Source: tharwavalleyforge

4. Antikythera Mechanism 

Antikythera Mechanism एक जटिल यंत्र है जो 1901 में समुद्र तल में पाया गया था. इसे संभवत:ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी में बनाया गया था. ये किस काम आता है किसी को पता नहीं. कोई इसे खगोलीय कैलेंडर बताता है तो कोई एलियन्स का अस्त्र.

Antikythera Mechanism
Source: smithsonianmag

5. Voynich Manuscript 

वॉयनिच पांडुलिपि 15वीं शताब्दी का एक पत्र है जिसमें अशोभनीय भाषा में सैकड़ों चित्रों के साथ कुछ लिखा गया है. इसमें कुछ महिलाएं दिखाई दे रही हैं, जो ट्यूब के जरिये आपस में बात कर रही हैं. ये क्या है और इसमें क्या लिखा है किसी को नहीं पता.

Voynich Manuscript
Source: mentalfloss

6. Zhang Heng's Seismoscope 

ये यंत्र लगभग 132 ईस्वीं में बना होगा. इसमें कुछ ड्रैगन और मेंढक हैं. लेकिन ये किस काम आता था लोगों को नहीं पता. कुछ लोगों का मानना है कि ये शायद भूकंप के बारे में जानकारी देता था, लेकिन कैसे, किसी को पता नहीं.

Source: britannica

7. Ulfberht Swords 

इस ख़ास तरह की तलवारों का इस्तेमाल Viking किया करते थे. ये शुद्ध धातू से बनी तलवारें थी जिसका 800 साल पहले बनाया जाना वैज्ञानिकों के परे था. क्योंकि उस समय ऐसी कोई तकनीक नहीं थी.

Ulfberht Swords
Source: wikimedia

8. Roman Dodecahedron  

ये कांसे की बनी गोलाकार चीज़ पूरे यूरोप में कई जगह पाई गई है. रोमन्स इसका इस्तेमाल कैसे और किसलिए करते थे ये कोई नहीं जानता. कुछ इसे पेपरवेट, कुछ कैंडल स्टैंड तो कुछ इसे कोई बर्तन बताते हैं.

Roman Dodecahedron
Source: flickr

9. Spheres Of Costa Rica  

कोस्टा रिका में पाए जाने वाले ये विशालकाय प्राचीन पत्थर के गोले कैसे बने ये आज तक रहस्य है. 200 ईसा पूर्व आग्नेय पत्थर से बने इन गोलों को कैसे तराशा गया था किसी को नहीं पता.

Spheres Of Costa Rica
Source: tutorialathome

10. Phaistos Disk  

ये डिस्क 1908 में ग्रीस में मिली थी. मिट्टी की बनी इस डिस्क पर 241 शब्द लिखे हैं और ये 1700 ईसा पूर्व की बताई जाती है. लेकिन इसका इस्तेमाल कब और क्यों किया जाता था ये अभी तक पहेली ही है.

Phaistos Disk
Source: wikimedia

इन सभी चीज़ों पर रिसर्च जारी है, कभी न कभी तो इनके रहस्य से पर्दा उठेगा.