उत्तर कोरिया (North Korea) वो देश जहां पंछी भी तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-un) की इजाज़त के बिना नहीं उड़ सकता. इस देश के लोगों की ज़िंदगी के बारे में सोचकर मन घबरा उठता है. किम जोंग के इस देश में सुविधाएं तो बहुत हैं, बस लोगों को उनकी मर्ज़ी से जीने की आज़ादी नहीं है. वहीं अनाज की किल्लत से लोगों पर नई आफ़त आ गई है. ख़बर है कि देश में खाद्य सामग्री की कमी हो गई है, जिसे लेकर किम जोंग ने लोगों को चेतावनी भी दे दी है. अगर हालात नहीं सुधरे, तो देश एक बार फिर भूखमरी की राह पर जा सकता है.

उत्तर कोरिया
Source: cnbcfm

वो दौर जब लोग अन्न की जगह खा रहे थे इंसानी मांस

ऐसा पहली बार नहीं है जब उत्तर कोरिया में अनाज की कमी हुई है. 90 के दशक में भी ये देश भयानक भुखमरी से गुज़रा है. उत्तर कोरिया में पैदा हुए उन ख़राब हालातों ने पूरी दुनिया का दिल दहला दिया था. कहा जाता है कि उत्तर कोरिया में आये अन निनो (El Nino) तूफ़ान की वजह से सारी फ़सलें नष्ट हो गई थीं. इसके बाद देश की जनता के पास खाने के लिये अन्न नहीं था.  

इंसानी मांस
Source: ucanews

हालातों को बेकाबू होते देख सरकार ने लोगों से दो समय खाना खाने की अपील की. इसके बाद कहा जाने लगा कि एक समय खाना खायें. अब लोगों से भूख बर्दाशत नहीं हो रही थी. भूख मिटाने के लिये वो जंगली खाने पर निर्भर हो गये. ज़हरीली चीज़ें पेट में जाने के कारण कई लोग बेमौत भी मारे गये. भूख से मरते लोगों को दिमाग़ नहीं काम करने लगा.

meat
Source: indiatvnews

आखिर वो समय भी आया, जब देश के लोगों ने अपने ही परिवार के लोगों को मार कर उनका मांस पका कर खाया. हद तो तब हुई जब जनता कब्र से लाशें नोच कर भी खाने लगी. उत्तर कोरिया पर आई इस संकट की घड़ी ने सबको हिला कर दिया था.  

North Korea की कुछ अनदेखी तस्वीरें में बसा है वहां के लोगों का दर्द  

1. 

North Korea
Source: borgenproject

2.

hungry north koreans
Source: metro

3. 

hungry people
Source: dw

4. 

Homeless people
Source: pinimg

5. 

Korean life
Source: wikimedia

6. 

Bhukmari
Source: wordpress

तस्वीरें देख कर आप उस मुश्किल घड़ी का अंदाज़ा लगा सकते हैं. हम यही आशा करते हैं कि इस देश को दोबारा वो दिन न देखने पड़े और जल्द ही वहां अनाज की किल्लत दूर हो जाये.