हम जब भी कभी पुरानी इमारतों से बीच से गुज़रते हैं, तो मन में एक ख़्याल ज़रूर आता है कि यार उस वक़्त लोग कैसे रहते थे. ऊंची-ऊंची इमारतें, उनके अंदर झरोखे और दीवारों से हलके से बाहर झांकती लखौड़ियां, ये सब अजीब सा मग़र अच्छा एहसास कराता है. ऐसे में सोचिए अग़र आपको एक ऐसे घर के सामने खड़ा कर दिया जाए, जो 100-200 साल नहीं, बल्कि 10 हज़ार साल से भी पुराना हो तब?

ये सुनकर शायद आप चौंक गए होंगे, मग़र यक़ीन मानिए ये कोई ख़्याली पुलाव नही हैं. क्योंकि ऐसे कई घर मौजूद हैं, जो सदियों से इस धरती पर पहले की ही तरह सुरक्षित खड़े हैं. ऐसे में हमने सोचा क्यों न आपको भी इन हज़ारों साल पुराने घरों का दीदार करा दिया जाए. तो चलिए देखते हैं... 

1. Sassi di Matera, इटली (10,000 ई.पू.)

Basilicata प्रांत में स्थित Sassi di Matera दुनिया के सबसे पुराने गुफा शहर के तौर पर फ़ेमस है. यहां की गुफ़ाओं में 12 हज़ार साल पहले समाप्त हो चुके पुरा-पाषाण काल के मानवों के रहने के सुबूत हैं. दिलचस्प बात ये है कि यूनेस्को द्वारा संरक्षित इस जगह में आज भी लोग रहते हैं, आज यहां दुनिया भर से टूरिस्ट पहुंचते हैं. उनके लिए इन गुफाओं में होटल और रेस्टोरेंट्स भी हैं.

ये भी पढ़ें: भारत की ये दुर्लभ तस्वीरें 200 साल से भी ज़्यादा पुरानी और ख़ास हैं

2. Knap Of Howar, स्कॉटलैंड (3500-3000 ई. पू.)

पत्थरों से बने ये घर नवपाषाण काल के दौरान के हैं. प्रारंभिक नियोलिथिक काल में पत्थरों से निर्मित ये संरचना आज भी बेहतर स्थिति में है.

3. Jarlshof, स्कॉटलैंड (2700 ई. पू.)

सबसे पहले यहां कांस्य युग में नवपाषाणिक लोग बसे. ये जगह 1600 ईसवी तक उपयोग में रही थी. 

4. Meymand, ईरान ( 2000 ई. पू.)

अब इस क्षेत्र को मीमानंद के नाम से जाना जाता है, मूल रूप से पाषाण युग के दौरान बसा था. हालांकि, इसकी  300 गुफ़ाएं रहने के हिसाब से काफ़ी नई हैं, क्योंकि यहां तीन-चार सदियों पहले ही लोगों ने बसना शुरू किया था.

5. Mousa Broch, स्कॉटलैंड (300 ई. पू.)

स्कॉटलैंड के लौह युग का सबसे संरक्षित गोलघर है. इनका उल्लेख प्राचीन नोर्स सागाओं में किया गया है

6. Roman Lighthouse, इंग्लैंड (दूसरी शताब्दी)

इंग्लैंड के केंट में डोवर कैसल में स्थित ये लाइटहाउस रोमन साम्राज्य के पतन के बाद भी सुरक्षित रह गया. Google आर्ट्स एंड कल्चर के अनुसार, ‘ये इंग्लैंड में पूर्ण रूप से खड़ी रोमन इमारत है.’

7. St. George Monastery, फ़िलिस्तीन ( 420 ई.)

ये गुफ़ाओं का एक समूह था, जिसमें धार्मिक उपदेश देने वाले संत रहा करते थे. 500 के दशक में इसे एक मठ का रूप दे दिया गया. इसमें कई बार निर्माण किया गया. आज यहां ग्रीक रूढ़िवादी भिक्षु रहते हैं. 

8. Saltford Manor House, इंग्लैंड (1148 ई.)

वास्तुविद इतिहासकार जॉन गुडॉल के अनुसार Saltford Manor House ब्रिटेन के सबसे पुराना घर है, जहां आज भी लोग रहते हैं. 

9. Acoma Pueblo, यू.एस.ए. (1150 ई.)

मूल रूप से अनासाज़ी लोगों का घर, 'स्काई सिटी' अमेरिका के न्यू मैक्सिको में स्थित है. उत्तरी अमेरिका में इन्हें सबसे पुराना लगातार रहने वाले समुदाय के रूप में जाना जाता है. 

10. Kirkjuboargarour, Faroe Islands (11वीं शताब्दी)

Kirkjuboargarour, जिसे Roykstovan भी कहा जाता है, एक 900 साल पुराना फार्म हाउस है. कई टूर गाइड इसे यूरोप के सबसे पुराने बसे हुए लकड़ी के घरों में से एक बताते हैं.

11. Kandovan, ईरान (13वीं शताब्दी)

माना जाता है कि ये जगह 13वीं शताब्दी के आसपास बसी थी. 2006 की जनगणना के अनुसार आज भी यहां 601 लोग रहते हैं.

12. Maison de Jeanne, फ़्रांस (14वीं शताब्दी)

Averyron में स्थित ये घर फ़्रांस के सबसे पुराने घरों में से एक माना जाता है. 

13. Thoor Ballylee, आयरलैंड (15वीं या 16वीं शताब्दी)

माना जाता है कि इसका निर्माण एक लकड़ी के किले के रूप में शुरू हुआ था, जिसे बाद में 1400 या 1500 के दशक में एक पत्थर के टॉवर में बदल दिया गया था. आज यह लोकप्रिय रूप से येट्स टॉवर के रूप में जाना जाता है क्योंकि आयरिश कवि डब्ल्यू. बी. येट्स ने इसे 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में यहां रहना शुरू कर दिया था.

14. Villa Capra detta La Rotonda, इटली (16वीं शताब्दी)

इस घर को Paolo Almerico के लिए डिज़ाइन किया गया था. माना जाता है कि ये घर क़रीब 1591 के आसपास बनकर तैयार हो गया था.

15. Dar al-Hajar, यमन (18वीं शताब्दी)

वाडी धार का 'रॉक पैलेस' यूं तो 1920 के दशक का है, लेकिन इसे 1700 के अंत में निर्मित एक पूर्व-मौजूदा संरचना के ऊपर बनाया गया है. 

Source: Ranker