गुज़रते वक़्त के कारवां में बहुत सी चीज़ें पीछे छूट जाती हैं. समय कुछ इस तरह उन पर धूल की चादर ओढ़ा देता है, मानो यहां से कभी कोई गुज़रा ही न हो. मग़र कुछ चीज़ें होती हैं, जो आने वाले वक़्त को अपनी मौजूदगी का एहसास कराने के लिए ज़मीन के अंदर भी सांस लेती रहती हैं. आज हम ऐसी चीज़ों के बारे में आपको बताएंगे, जो हज़ारों साल का अरसा गुज़रने के बाद भी किसी तरह ख़ुद को बचाने में क़ामयाब रही हैं. इसमें 30 हज़ार साल पुराने 'डिल्डो' से लेकर 40 हज़ार साल पुराना 'ब्रेसलेट' तक शामिल है.

1. 40 हज़ार साल पुरानी मूर्ति

Source: atchuup

'द लायन मैन', क़रीब 40 हज़ार साल पुरानी ये मूर्ति दक्षिणी जर्मनी में पाई गई थी. इसे एक मैमथ टस्क के टुकड़े पर उकेरा गया था. 

2. सबसे पुराना बोर्ड गेम, 3,100 ई.पू.

Source: atchuup

'सीनेट', एक मिस्र का बोर्ड गेम है जो 3100 ईसा पूर्व में खेला जाता था. इस खेल असली नियमों के बारे में जानकारी नहीं है.

ये भी पढ़ें: ‘कॉन्डम’ समेत दुनिया की सबसे पुरानी इन 16 चीज़ों का बचा रहना किसी अजूबे से कम नहीं

3. सबसे पुरानी पोशाक और बुनी हुई ड्रेस, 3482-3102 ई.पू. 

Source: ancient-origins

तारखान की पोशाक सबसे पुरानी ज्ञात पोशाक और दुनिया में सबसे पुराना बुना हुआ कपड़ा है. इसे 1912 में वैज्ञानिकों ने खोजा था. ये मिस्र के काहिरा से 50 किमी दक्षिण में तारखान के स्थल पर एक कब्र में मिली थी. ये क़रीब 3482-3102 ई.पू. पुरानी पोशाक है.

4. 11 हज़ार साल पुरानी लकड़ी की मूर्तिकला

शिगीर आइडल 2.8 मीटर लंबी है, हालांकि ये मूल रूप से 5.3 मीटर लंबी थाी.सोवियत काल में ये ग़लती से नष्ट हो गई थी. नक्काशी की गई हुई इस मूर्ति के चेहरे के हिस्से में आंखें, नाक और मुंह तो है, लेकिन गर्दन के नीचे का शरीर बिल्कुल सपाट है. मूर्ति में बना मुंह ऐसा लगता है, मानो वो कुछ बोल रहा हो.


5. सबसे पुरानी Cheese, 13वीं शताब्दी ई.पू.

Source: ancient-origins

वैज्ञानिकों ने मिस्र में 13वीं शताब्दी ई.पू. में एक कब्र से इसे बरामद किया. उन्होंने पाया कि ये गाय या फिर भेड़ के दूध से बना कोई पदार्थ है. शोध के बाद पता चला कि ये एक चीज़ है. 

6. सबसे पुरानी कालीन, पांचवी या चौथी शताब्दी ई.पू.

Source: ancient-origins

Pazzryk कालीन, रूस के साइबेरिया में एक शाही मकबरे में मिली थी. ये अब तक की सबसे पुरानी कालीन है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इसे 5 वीं और 4 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के बीच बनाया गया था.

7. 40 हज़ार साल पुराना ब्रेसलेट

Source: ancient-origins

दुनिया में सबसे पुराना ब्रेसेलट रूस के साइबेरिया में 2008 में पाया गया था. हरे पत्थर से बना ये ब्रेसलेट अच्छी चरह पॉलिश किया हुआ था और इसे बच्चे या महिलाएं विशेष अवसरों पर पहना करते थे. ये क़रीब 40 हज़ार साल पुराना बताया जाता है. 

8. किसी ग्राहक की शिकायत का सबसे पुराना उदाहरण, 1750 ई.पू.

Source: ancient-origins

ग्राहक आज ही नहीं, हमेशा से परेशान रहे हैं. इसका उदाहरण प्राचीन बेबीलोन की एक मिट्टी के टैबलेट पर मिलता है. इस पर एक तांबा व्यापारी ने अपनी शिकायत दर्ज की है. 

9. पहला स्विस आर्मी चाकू, 200 ई.

Source: brightside

ये एक रोमन साम्राज्य स्विस आर्मी नाइफ़ है. ये क़रीब रोमन साम्राज्य के समय से लेकर 200 ईस्वी तक का है. इसे 90 के दशक में भूमध्य सागर में पाया गया था. हालांकि, इसमें आधुनिक स्विस आर्मी चाकू की तरह कोई कॉर्कस्क्रू या पेचकश नहीं है. इसमें एक कांटा, एक चम्मच, एक चाकू और एक टूथपिक शामिल है. यानि खाना खाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सभी चीज़ें शामिल हैं.  

10. पुराना प्री-सेरामिक मास्क, 7000 ईं.पू.

Source: brightside

ये पत्थर का मुखौटा दुनिया का सबसे पुराना मुखौटा माना जाता है. इसके बारे में अभी तक पर्याप्त जानकारी नहीं है, लेकिन पुरातत्वविदों को लगता है कि ये 7000 ईसा पूर्व का एक नवपाषाण युग का मास्क है.

11. 5,000 साल पुराने प्रेमी-प्रेमिका

Source: brightside

‘वाल्ड्रो लवर्स’, इटली के मंटुआ के पास San Giorgio में एक नवपाषाणिक कब्र में खोजे गए थे. वैज्ञानिकों के मुताबिक, जब इन्हें दफ़नाया गया था, तब इनकी उम्र 20 साल से ज़्यादा नहीं थी. ये क़रीब 5 से 6 हज़ार साल पुराने बताए जाते हैं. इनकी मौत का कारण स्पष्ट नहीं है. हालांकि, एक बात साफ़ है कि इनकी मौत किसी हिंसा की वजह से नहीं हुई थी. 

12. 30 हज़ार साल पुराना डिल्डो

Source: listverse

दुनिया का सबसे प्राचीन डिल्डो जर्मनी में पाया गया था. पत्थर का बना ये डिल्डो क़रीब 30 हज़ार साल पुराना मिला है. ये क़रीब 4.1 इंच लंबा और 0.78 इंच इसका व्यास है.