विश्वासघात वहीं होता है, जहां विश्वास होता है. हम सभी लाइफ़ में किसी ने किसी शख़्स पर भरोसा करते ही हैं. मग़र कई बार लोग या तो हमारे भरोसे का फ़ायदा उठाते हैं या उसे तोड़ देते हैं. अपने यक़ीन का ख़ुद की आंखों के सामने चकनाचूर होना बेहद तकलीफ़ पहुंचाता है.

हालांकि, कुछ लोग विश्वासघात करने वाले लोगों की ग़लती नज़रअंदाज़ कर एक मौक़ा और देते हैं. मग़र कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो धोखा देने वाले शख़्स को न तो माफ़ करते हैं और न ही उसके विश्वासघात को कभी भूलते हैं. 

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इन 4 राशियों के लोग धोखा देने वाले व्यक्ति को कभी माफ़ नहीं करते.

1. कुंभ राशि (AQUARIUS)

कुंभ राशि के लोगों को धोखा देना आपको भारी पड़ सकता है. क्योंकि इस राशि के लोग भले ही धोखे के पीछे कारण समझ जाएं, लेकिन फिर भी वो उसे ज़ाहिर नहीं करते. वो शांति से अपना काम करते रहेंगे, लेकिन आपको कभी माफ़ नहीं करेंगे. उनके दिमाग़ में क्या चल रहा है, वो आप कभी नहीं जान पाएंगे. ऐसे लोग अपने साथ हुए विश्वासघात को एक्सपीरियंस की तरह लेते हैं, ताकि दोबारा उनका फ़ायदा उठाने की कोई हिमाकत न करे. 

2. मकर राशि (CAPRICORN)

Source: cairowestmag

मकर राशि के लोग चाहकर भी अपने साथ हुए विश्वासघात को भूल नहीं पाते. वो ख़ुद को मन बहलाने के लिए दूसरी एक्टिविटीज़ पर ध्यान देते हैं, लेकिन बार-बार उनके दिमाग़ में ख़ुद के साथ हुआ छल उभर आता है. शायद वो चाहते हैं कि जिसने उनका भरोसा तोड़ा है, वो उनसे माफ़ी मांगे. जब तक ऐसा नहीं होता, उन्हें मानसिक शांति नहीं मिलती.

3. वृश्चिक राशि (SCORPIO)

Source: vedicfeed

वृश्चिक राशि के लोग आसानी से हर बात को दिल पर लगा लेते हैं. ऐसे में धोखा देने वाले शख़्स को वो कभी माफ़ नहीं करते. इतना ही नहीं, वो तब तक चैन से नहीं बैठते जब तक ख़ुद के साथ हुए विश्वासघात का बदला न ले लें. ऐसे में जब भी उन्हें अवसर मिलता है, वो अपना बदला लेकर ही रहते हैं. 

4. वृषभ राशि (TAURUS)

Source: indusscrolls

वृषभ राशि के लोग यूं तो जल्दी किसी पर विश्वास करते ही नहीं और न ही किसी से अपनी फ़ीलिंग शेयर करते हैं. हालांकि, इसके बावजूद अग़र वो किसी पर भरोसा करें और वो टूट जाए, फिर तो विश्वासघात करने वाले शख़्स की शामत पक्की है. इस राशि के लोग मन ही मन बदला लेने की ठान लेते हैं, और जब वो बदला लेते हैं तो उसे आप कभी भूल नहीं पाएंगे.

महात्मा गांधी ने कहा था, "आंख के बदले में आंख पूरे विश्व को अंधा बना देगी." हमें भी इस बात को ध्यान रखना चाहिए. बदला कभी बदलाव नहीं लाता. माफ़ कर देने से दिल हलका होता है और ज़िंदगी बेहतर. 

Source: Speakingtree