Forrest Gumps एक फ़ेमस मूवी थी, जो इसी नाम के इंटरेस्टिंग कैरेक्टर पर आधारित थी. इस मूवी ने दिखाया गया था कि एक शख़्स जो जाने अनजाने अमेरिका के इतिहास का हिस्सा बनता गया. ख़ैर, ये तो एक काल्पनिक पात्र था जिसकी कहानी लोगों को खूब पसंद आई. पर आज हम आपको कुछ रियल लाइफ़ Forrest Gumps यानि जाने-अनजाने जो लोग इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गए, से मिलवाएंगे.

ये भी पढ़ें: ये हैं भारतीय इतिहास की 10 सबसे अद्भुत घटनाएं, जिनमें छुपे हैं इतिहास के कई रहस्य

1. Yang Kyoungjong 

Yang Kyoungjong एक कोरियन सैनिक थे. इतिहासकारों के मुताबिक, इन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान, सोवियत, जर्मनी की सेनाओं में लड़ाई लड़ी थी. आखिरी में अमेरिका ने इन्हें पकड़ कर डिटेंशन कैंप में भेज दिया था.

Yang Kyoungjong
Source: nationalpost

2. Tsutomu Yamaguchi 

दूसरे विश्व युद्ध में अमेरिका ने जापान के नागासाकी और हिरोशिमा शहरों पर परमाणु बम गिराए थे. इसमें क़रीब 1.40 लाख निर्दोष लोग मारे गए थे. लेकिन Tsutomu Yamaguchi ख़ुशकिस्मती से इन दोनों ही परमाणु हमलों में बच गए थे.

Tsutomu Yamaguchi
Source: freemalaysiatoday

3. Francisco de Miranda

ये वेनेज़ुएला के सैन्य अधिकारी थे जिन्होंने फ़्रांस और अमेरिका दोनों की तरफ से लड़ाई लड़ी. बाद में ये बाग़ी हो गए और अपने देश वेनेज़ुएला को आज़ाद कराने में जुट गए. इसमें वो कामयाब हुए और अंतत: वेनेज़ुएला के तानाशाह बने.

Francisco de Miranda
Source: britishempire

4. Timothy Dexter  

ये एक अमेरिकन बिज़नेसमैन थे जिनकी कहानी Forrest Gumps से खूब मिलती है. ये कम पढ़े लिखे थे तो ये किसी के भी बहकावे में आकर कोई भी बिज़नेस शुरू कर देते थे. लेकिन अंत में इन्हें उसमें खूब मुनाफा होता था. जैसे एक बार इन्होंने भारी मात्रा में बंद होने वाली मुद्राएं ख़रीद ली. लेकिन कुछ सालों बाद इन्हें फिर से बेचने का मौक़ा मिला तो ये मालामाल हो गए.

Timothy Dexter
Source: medium

5. Johnny Cash

ये एक अमेरिकन सिंगर-एक्टर थे. बचपन में इन्हें अपने भाई की मृत्यू का दुख सहना पड़ा. जिस प्रेमिका को चाहते थे उसने इनके लिए गाना लिखा था जो बाद में उसने Johnny को ही बेच दिया. यही नहीं इनकी सिगरेट पीने की लत के कारण एक बार कैलिफ़ोर्निया के नेशनल फ़ॉरेस्ट में आग लग गई थी.

Johnny Cash
Source: vocal

6. George Robert Twelves Hewes 

George Robert Twelves Hewes अमेरिकन क्रांति के गवाह थे. वो बोस्टन नरसंहार में बच निकलने वाले लोगों में से एक थे. यही नहीं प्रौढ़ अवस्था में भी इन्होंने 1812 में युद्ध लड़ने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था.

George Robert Twelves Hewes
Source: wikipedia

7. Theodore Roosevelt 

Theodore Roosevelt अमेरिका के 26वें राष्ट्रपति थे. ये बचपन में बीमारियों से ग्रसित थे. बाद में ये एक लेखक बने, युद्ध लड़ा और अंत में राष्ट्रपति की कुर्सी पर विराजमान हुए.

Theodore Roosevelt
Source: whitehouse

8. Lynn Compton  

ये एक अमेरिकन न्यायविद और सैनिक थे. जवानी में इन्होंने Jackie Robinson के साथ बेसबॉल खेली थी और बतौर पैराट्रूपर द्वितीय विश्व युद्ध में फ़्रांस में उतारे गए थे. आखिर में इन्होंने लॉ की पढ़ाई की और Robert Kennedy की हत्या के केस में Prosecution की तरफ से लड़े थे.

Lynn Compton
Source: newsroom

9. Nicholas Lawson 

Nicholas Lawson के बारे में बहुत कम लोगों को पता है. वो नॉर्वे में जन्में थे और ब्रिटेन के लिए कई लड़ाइयां लड़ने वाले नाविक बने. इसके बाद वो कनाडा में सेटल हो गए. यहां कुछ दिनों तक रहने के बाद वो Galapagos आइलैंड चले गए जहां उनकी मुलाकात Charles Darwin से हुई थी.

Nicholas Lawson
Source: wikimedia

10. Wilmer McLean 

ये एक अमेरिकन व्यापारी थे जो Virginia में रहते थे. इनके घर के ही पास 1861 में गृहयुद्ध शुरू हो गया. यहां से वो 120 मील की दूरी पर रहने चले गए. पर यहां भी उन्हें शांति नहीं मिली. लेकिन कुछ दिनों बाद इनके घर के ही पास ये गृहयुद्ध समाप्त भी हुआ.

Wilmer McLean
Source: allthatsinteresting

11. Harrison Ford 

Harrison Ford एक जाने माने हॉलीवुड एक्टर और पायलट थे. ये कभी लोगों के किचन को सजाने-संवारने का काम किया करते थे. लेकिन ख़ुशकिस्मती से किसी ने इन्हें एक फ़िल्म के लिए ऑडिशन देने को कहा और ये स्टार बन गए. बाद में जो हुआ वो तो सब जानते हैं.

Harrison Ford
Source: artphotolimited

इन लोगों के बारे में जानकर आपके मन सबसे पहले फॉरेस्ट गंप की ही तस्वीर आई होगी.