धरती पर लगभग हर जगह, इंसानों ने अपने सुविधानुसार इमारतें बना ली हैं. जब वहां से प्राकृतिक संसाधन ख़त्म हो जाता है या फिर कोई जगह रहने लायक़ नहीं रहती तो इंसान उन जगहों को छोड़कर चले जाते हैं. दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं जहां इंसान रहते थे और फिर किसी वजह से  इन इमारतों को यूं ही छोड़ कर चले गये. 


10 ऐसी जगहें, जहां अब इंसान नहीं रहते- 

1. Salto Hotel, Columbia 

Source: Eyes on Columbia

20वीं सदी की शुरुआत में मशहूर आर्किटेक्ट, Hotel del Salto ने इसे बनवाया था. Bogota नदी के आस-पास बढ़ती जनसंख्या की वजह से लोगों ने यहां जाना बंद कर दिया और 1990s से ये खाली पड़ा है. 

2. Abandoned Train Station, Georgia 

Source: Observador

इस देश से रूस जाने वाले लोगों को ये ट्रेन स्टेशन जोड़ता था. 1992 और 1993 के बीच Abkhazia युद्ध के बाद से ये स्टेशन वीरान पड़ा है. 

3. Fishing village, China 

Source: CNN

Shengi Islands में लगभग 400 द्वीपों को इंसानों ने छोड़ दिया है. Fishing Village, Gouqi Island का एक गांव है, कभी ये Zhoushan Archipegalo का सबसे बड़ा मछवारों का गांव था. प्रदूषित पानी के कारण इन द्वीपों पर इंसानों ने रहना छोड़ दिया. 

4. Abandoned Wooden Houses, Russia 

Source: Pinterest

रूस के जंगलों में कई ख़ूबसूरत लकड़ी के घर हैं और उनमें कोई इंसान नहीं रहता. इन घरों के लोकेशन (Location) और मौसम की वजह से यहां किसी का रहना संभव नहीं है. 

5. The Maunsell Sea Forts, England

Source: Imgur

किसी फ़िल्म के Set से लगने वाले ये घर Thames नदी पर बने हैं. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, जर्मनी से सुरक्षा के लिये इन्हें बनाया गया था. 

6. Kolmanskop, Namibia 

Source: Never Ending Footsteps

Kolmanskop में हीरे के माइनर्स (Miners) रहते थे. जैसे-जैसे खदान में हीरा ख़त्म हुआ, माइनर्स, उनके परिवारवाले यहां से जाने लगे और Orange नदी के पास जाकर बस गये.

7. Canfranc International Railway Station, Spain

Source: The 007 World

जब 1928 में ये रेलवे स्टेशन खुला था तब ये यूरोप (Europe) का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन था. 8 साल बाद इस स्टेशन पर युद्ध की मार पड़ी, पहले स्पैनिश वॉर (Spanish War) और फिर द्वितीय विश्व युद्ध. इस स्टेशन को रिस्टोर (Restore) करने की कोशिशें हुईं लेकिन ये स्टेशन कभी खुल नहीं पाया. 

8. Last House on Holland Island, USA 

Source: Reddit

इंसान और प्रकृति के बीच भीषण युद्ध की कहानी कहता है ये घर. इसे 1888 में बनाया गया था. प्रकृति के प्रकोप के आगे कोई इंसान टिक नहीं पाया और अब ये घर ऐसे ही सुनसान पड़ा है. 

9. The Crystal Mill, Colorado 

Source: Unusual Places

ये पुराना Mill एक Powerhouse से जुड़ा था और इसे 1800 के आस-पास बनवाया गया था. इस क्षेत्र के आस-पास कई चांदी की खदानें थीं. चांदी ख़त्म होने लगी और 1917 ये जगह बंद पड़ी है. 

10. Military Hospital, Germany 

Source: Pinterest

प्रथम विश्व युद्ध में इस अस्पताल ज़ख़्मियों का इलाज होता था. अडॉल्फ़ हिटलर (Adolf Hitler) का भी यहां इलाज हुआ था. द्वितीय विश्व युद्ध में भी इस अस्पताल का इस्तेमाल बतौर फ़ील्ड अस्पताल किया गया. अब ये एक Tourist Attraction बन गया है.