Miss World का ख़िताब इस दुनिया का सबसे पुराना चलने वाला अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है. इसकी शुरुआत 69 साल पहले यानी 1951 में हुई थी.  

इंग्लैंड के रहने वाले Eric Morley ने इस सौंदर्य प्रतियोगिता की शुरुआत की थी. यूनाइटेड किंगडम में राष्ट्रीय तौर पर लगने वाले Festival of Britain (एक तरह का मेला) में Eric ने इसकी शुरुआत Festival Bikini Contest के तौर पर की थी. मगर मीडिया ने इसको Miss World का नाम दे दिया. जल्द ही Eric ने इसको वार्षिक तौर पर Miss World अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता बनाने का फैसला ले लिया. 

Miss world
Source: madeupinbritain

दुनिया की पहली Miss World का ताज स्वीडन की Kiki Håkansson के सिर पर सजा था.  

अब अगर भारत की बात करें तो 1966 में रीता फारिया पॉवेल (1945) मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीतने वाली पहली भारतीय और एशियाई मूल की महिला बनकर इतिहास रच दिया था. इतना ही नहीं वह पहली भारतीय मिस वर्ल्ड हैं जिन्होने चिकित्सा शास्त्र(Medical Science) में विशेषज्ञता भी हासिल की हुई है.  

देखिए, Miss World का ख़िताब जीतने वक़्त की उनकी ये दुर्लभ वीडियो: 

रीता मुंबई में जन्मी ही हैं और बाद में गोवा शिफ़्ट हो गई थी. रीता के पिता का नाम जोन और मां का नाम एंटोइनेट था. उनके पिता मिनरल वाटर की फैक्ट्री में काम करते थे और उनकी माता मरीन लाइन में सैलून में काम करती थी. 

मिस वर्ल्ड ख़िताब जीतने के एक साल बाद तक रीता फारिया ने इस क्षेत्र में अपना नाम कमाया और फिर वापस मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाने लगीं.