Real Names Of Indian Poets And Writers: भारत में एक से बढ़कर एक कवि और लेखक हुए हैं. वो जिनकी रचनाएं हम बचपन से पढ़ते-सुनते आए हैं. इन लोगों ने अपनी कलम से सफ़ेद कागज़ पर महज़ शब्द नहीं उतारे हैं, बल्कि, हमारे समाज और दुनिया का आइना रख छोड़ा है. यही वजह है कि पीढ़ियां गुज़र जाएंगी, मगर इन कवियों और लेखकों का असर हमारे ज़ेहन से नहीं उतरेगा. हालांकि, कई लेखक और कवि फ़ेमस तो हैं, मगर अपने उपमानों से. ज़्यादातर लोग इनके असली नाम आज भी नहीं जानते. तो चलिए इस आर्टिकल के ज़रिए आज हम आपको भारत के कुछ पसंदीदा कवियों और लेखकों के असली नाम से परिचित करवाते हैं.

चलिए आज भारत के कवियों और लेखकों के असली नाम जानते हैं (Real Names Of Indian Poets And Writers)-

1. सुमित्रानन्दन पन्त

Sumitranandan Pant
Source: Sumitranandan

हिंदी साहित्य में छायावादी युग के चार प्रमुख स्तंभों में से एक सुमित्रानंदन पंत (Sumitranandan Pant) का असली नाम 'गोसाई दत्त' था. बाद में उन्होंने अपना नाम बदल लिया था.

2. मिर्ज़ा ग़ालिब

Mirza Ghalib
Source: newsclick

मिर्ज़ा ग़ालिब (Mirza Ghalib) उर्दू के महान शायर थे, जिनका नाम हर किसी ने सुन रखा होगा. उनकी शायरी का इस्तेमाल आपने जाने-अनजाने ज़िंदगी के कितने मौक़ों पर किया होगा. मगर आप शायद ही जानते हों कि उनका असली नाम 'मिर्ज़ा असदुल्लाह बेग ख़ान' था.

3. नागार्जुन

Nagarjun
Source: tosshub

बाबा नागार्जुन (Nagarjun) वास्तव में एक जनकवि थे. उनके मुखे से निकले शब्द बड़े-बड़े सत्ता के सूरमाओं को बाण सरीखे लगते थे. मगर बहुत कम लोगों ंको पता है कवि नागार्जुन का असली नाम 'वैद्यनाथ मिश्र' था.

4. फिराक गोरखपुरी

Firaq Gorakhpuri
Source: sabrangindia

जाने-माने उर्दू शायर फिराक गोरखपुरी (Firaq Gorakhpuri) साहित्य की दुनिया में एक बड़ा नाम हैं. अपने जीवनकाल में फिराक ने कई गज़ल, शेर, कविताएं और कहानियां लिखीं. मगर लोग उन्हें उनके उपनाम से ही जानते हैं, जबकि उनका असली नाम 'रघुपति सहाय' था.

5. गुलज़ार

Gulzar
Source: economictimes

जाने-माने शायर गुलज़ार (Gulzar) वास्तव में शब्दों के जादूगर हैं. बॉलीवुड में अपने गीतों के चलते वो काफ़ी फ़ेमस हैं. मगर फिर भी लोग उनके असली नाम से वाकिफ़ नही हैं. बता दें, उनका असली नाम 'संपूर्ण सिंह कालरा' है.  

6. गोपालदास नीरज

Gopaldas Neeraj
Source: dnaindia

गीतों के राजकुमार कहे जाने वाले 'गोपालदास नीरज' (Gopaldas Neeraj) से हर कोई परिचित है. उनकी रचनाओं में दर्द और प्रेम की अभिव्यक्ति एक साथ देखने को मिलती थी. मगर लोग नहीं जानते कि 'नीरज' तो उनका उपनाम था. असली नाम तो 'गोपालदास सक्सेना' था.

7. अज्ञेय

Agyeya
Source: digitaloceanspaces

अज्ञेय (Agyeya) ने कविता, कहानी, उपन्यास, यात्रा-वृत्त, निबन्ध, गीति-नाट्य जैसी साहित्य की लगभग सभी विधाओं में अपनी सर्जनात्मक प्रतिभा का परिचय दिया. अज्ञेय का असली नाम 'सच्चिदानंद हीरानन्द वात्स्यायन' था.

8. हुल्लड़ मुरादाबादी

Hullad Moradabadi
Source: wikimedia

हुल्लड़ मुरादाबादी (Hullad Moradabadi) की रचनाएं सुनकर महफिले ठहाकों से गूंज उठती थीं. कविताओं के अलावा उनके दोहे सुनकर श्रोता हंसते-हंसते लोटपोट होने लगते. मगर हुल्लड़ मुरादाबादी अपने उपनाम से ही फ़ेमस हैं. क्योंकि, ज़्यादातर लोगों को नहीं पता कि उनका असली नाम तो 'सुशील कुमार चड्ढा' था.

9. काका हाथरसी

Kaka Hathrasi
Source: jagranimages

व्यंग्य और हास्य के मामले में काका हाथरसी (Kaka Hathrasi) का हाथ कोई नहीं पकड़ा सकता था. ग़ज़ब कवि थे. मगर ये भी अपने उपनाम से ही फ़ेमस हैं. असल नाम तो इनका 'प्रभु लाल गर्ग' था. (Real Names Of Indian Poets And Writers)

10. मुंशी प्रेमचंद

Munshi Premchand
Source: sabrangindia

मुंशी प्रेमचंद (Munshi Premchand) हिन्दी और उर्दू के महानतम भारतीय लेखकों में से एक हैं. बंगाल के विख्यात उपन्यासकार शरतचंद्र चट्टोपाध्याय ने उन्हें उपन्यास सम्राट कहकर संबोधित किया था. मुंशी प्रेमचंद के नाम से हर कोई वाक़िफ हैं. मगर असली नाम से नहीं. बता दें, उनका असली नाम 'धनपत राय श्रीवास्तव' था.

ये भी पढ़ें: तस्वीरों में देखिए भारत के 13 प्रसिद्ध कवियों को, जिनका हम सिर्फ़ नाम ही सुनते आ रहे हैं

Real Names Of Indian Poets And Writers- ये जानकारी आपको कैसी लगी, हमें कमंट्स में ज़रूर बताइएगा.