प्राचीन काल में किसी इंसान के मारे जाने के चांस बहुत ज़्यादा थे. इसलिए नहीं कि उस वक़्त चिकित्सा के क्षेत्र में मानव ने तरक्की नहीं की थी बल्कि इसलिए कि तब के दौर में ख़तरनाक जानवर थे, अड़ियल और निरंकुश शासक थे और युद्ध भी जहां-तहां होते रहते थे. यानी अगर आपकी किस्मत ख़राब है तो आपका मरना तय है.


इसी सिलसिले में आज हम आपको कुछ ऐसी अजीबो-ग़रीब मौतों के बारे में बताएंगे जिन्हें जान आप कहेंगे कोई ऐसे भी मर या फिर मारा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: मौत के मुंह से वापस आए इन 11 लोगों ने शेयर किये ज़िन्दगी और मौत के बीच बिताये पलों के अनुभव

1. Aeschylus 

Aeschylus यूनान के महान नाटककारों में से एक थे. त्रासदी से भरे नाटकों के लिए इन्हें जाना जाता था. इनकी मौत एक चील के द्वारा ले जाए जा रहे कछुए के चोंच से गिरने से हुई थी.

Aeschylus
Source: britannica

2. Eleazar Avaran 

ये एक यहूदी सैनिक थे, जिसने Seleucid साम्राज्य के ख़िलाफ मैकाबीन विद्रोह में लड़ाई लड़ी थी. इन्हें अपनी शहादत देने के लिए याद किया जाता है. कहते हैं कि इन्होंने विरोधी राजा के हाथी के नीचे जाकर पेट में चीरा लगा दिया था. इससे हाथी मर गया और राजा पर गिर गया. लेकिन हाथी की चपेट में आकर इनकी भी मृत्यु हो गई.

Eleazar Avaran
Source: wikimedia

3. Marcus Licinius Crassus 

ये एक रोमन जनरल और राजनेता थे जिसने रोमन गणराज्य को रोमन साम्राज्य में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. अथाह दौलत के नशे में चूर Marcus Licinius ने बहुत से अपराध किए थे. इसके दुश्मनों ने सोने को पिघलाकर इसके मुंह में तब तक डाला जब तक ये मर नहीं गया.

Marcus Licinius Crassus
Source: famousbio

4. Mithridates  

ये एक फ़ारसी सैनिक था जो राजा Artaxerxes II की सेना में था. इसने ग़ुस्से में राजा के भाई को मार डाला था. इसके बाद राजा ने इसे दो लकड़ियों के बीच बांधकर मरने(सड़ने) के लिए छोड़ दिया था. उस पर दूध और शहद डाल दिया था ताकि कीड़े-मकोड़े इसे खा जाएं. 

Mithridates
Source: pinterest

5. Heraclitus 

ये एक फ़ारसी साम्राज्य में रहने वाले दार्शनिक थे. ये अपने समकालीन दार्शनिकों से चिढ़ते थे और उनकी बुराई करते थे. इसलिए समाज ने इनका बहिष्कार कर दिया. बाद में ये पहाड़ों में रहने लगे जहां इन्हें कई तरह की बीमारियां हो गई. इसे ठीक करने के लिए ये गोबर के ढेर में ख़ुद को गाड़ लिया, जहां कुत्तों ने इन पर हमला कर दिया और इनकी मौत हो गई.

Heraclitus
Source: thecollector

6. Zeuxis 

प्राचीन यूनान के महान चित्रकारों में Zeuxis की गिनती होती है. कहते हैं इनकी पेंटिंग बहुत ही रियलिस्टिक(जीवंत) होती थी. एक बार एक महिला ने इनसे ख़ुद को एक देवी के रूप में चित्रित करने को इनको कहा, लेकिन पेंटिंग जब बनी तो वो इतनी हास्यास्पद थी कि Zeuxis अपनी हंसी नहीं रोक पा रहे थे और हंसते-हंसते ही उनकी मौत हो गई.

Zeuxis
Source: wikipedia

7. Draco 

Draco यूनान के पहले शख़्स थे जो Athens के विधायक चुने गए थे. उन्होंने ही मौखिक क़ानूनों को लिखित तौरपर छपवा कर लागू किया था. ये बहुत सख्त थे. कहते हैं कि एक थिएटर में नाटक ख़त्म होने के बाद लोगों ने उनपर इतने कपड़े और टोपियां फेंकी कि वो उनके तले दब गए और दम घुटने से उनकी मौत हो गई.

Draco
Source: greekboston

8. Qin Shi Huang

Qin Shi Huang किन राजवंश के पहले सम्राट थे, जिन्होंने 220-210 ईसा पूर्व तक एकीकृत चीन पर शासन किया था. उसे लगता था कि धरती पर कहीं अमृत मौजूद है जिसकी खोज में उसने सैकड़ों अनुयायियों को लगा रखा था. कहते हैं कि एक दरबारी ने उन्हें Mercury(पारा) की गोलियां खाने को दी और उनसे कहा कि वो इसके बाद अमर हो जाएंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उनकी तत्काल मृत्यु हो गई.

Source: britannica

9. Milo Of Croton 

Milo Of Croton छठी शताब्दी ईसा पूर्व का पहलवान था. वो बहुत ही ताकतवर था. एक बार जंगल में घूमते हुए उसे एक टूटे हुए पेड़ का तना दिखाई दिया. उसने सोचा क्यों ने इसे अपने हाथों से चीर अपनी ताकत आज़माई जाए. मगर दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ और उसके हाथ पेड़ में फंस गए. बाद में कुछ भेड़ियों ने हमला कर उसे अपना भोजन बना लिया. 

Milo of Croton
Source: britannica

10. Hypatia 

Hypatia ग्रीस की महान गणितज्ञ, खगोलशास्त्री और दार्शनिक थी. कहते हैं कि वो ईसाइयों और यहूदियों के बीच मतभेद कर उन्हें लड़ने के लिए भड़काती थी. इसलिए ईसाइयों के एक गुट ने उसे पकड़ लिया और चर्च में ले जाकर उसे टाइल्स और सीपियों से तब तक मारा जब तक उसकी मौत नहीं हो गई.

Hypatia
Source: thoughtco

11. Empedocles 

ये 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व के दार्शनिक थे जो यूनान में रहते थे. मगर उसे लगता था कि उसके पास जादुई शक्तियां हैं और वो अमर हो गया है. इसलिए उसने एक ज्वालामुखी में छलांग लगा दी ताकि लोगों को उस पर यकीन हो, लेकिन वो उस ज्वालामुखी में जलकर राख हो गया.

Empedocles
Source: thefamouspeople

12. Chrysippus 

ये एक यूनानी दार्शनिक थे. इनका सेंस ऑफ़ ह्यूमर कमाल था. चुटकुले भी अच्छे बनाते थे. एक दिन इन्होंने गधे पर एक जोक सुनाया और उसे सुनाते-सुनाते ख़ूब हंसने लगे. इस तरह अपने ही जोक पर हंसते हुए इनकी मृत्यु हो गई.

Chrysippus
Source: wikipedia

इनमें सबसे अजीब मौत आपको किसकी लगी, कमेंट सेक्शन में शेयर करना.