Temple Palace of Egypt. मिस्त्र का नाम सुनते ही किसी के दिमाग़ में ही सबसे पहले गिज़ा के पिरामिड(Pyramids of Giza) और ममीज़ (Mummies) आते हैं. मिस्त्रे के पिरामिड्स के बारे में कुछ लोगों का ये भी कहना है कि ये एलियन्स ने बनाया है! मिस्त्र के देवी, देवता, राजा और रानियों के अलावा एक और ऐसी इमारत है जिसके बारे में हर भारतीय जानना चाहेगा. हम बात कर रहे हैं मिस्त्र में मौजूद हिन्दू मंदिर जैसे महल (Hindu Temple Palace) की.

मिस्त्र की राजधानी कायरो (Cairo) में है एक ऐसा महल जो बाहर से देखने में किसी हिन्दू मंदिर सा लगता है.  

Source: ABC News

Le Palais Hindou 

Live History India के लेख की मानें तो कायरो के हेलियोपोलिस (Heliopolis) क्षेत्र में है महल, 'Le Palais Hindou'. इस महल को 'Qasr-i-Baron' और 'Baron's Palace' के नाम से भी जाना जाता है.  

Source: Pinterest

महल का मालिक कौन था? 

The Speaking Tree के लेख के अनुसार 1950 से ही ये महल वीरान पड़ा है. किसी ज़माने में Belgian करोड़पति Baron Edouard Empain इस महल के स्वामी थे. Baron मिस्त्र में और पैसा कमाने की नीयत से आया था.  

Source: Live History India

भारतीय वास्तुकला क्यों? 

Baron न सिर्फ़ मिस्त्र से आकर्षित था बल्कि भारतीय वास्तुकला और आर्किटेक्चर (Architecture) का भी प्रशंसक था. 1907 में उसने French Architect, Alexandre Marcel से भारत के सबसे मशहूर मंदिरों की वास्तुकला से मिलता-जुलता एक प्रासाद बनाने को कहा. Marcel ने अंगकोरवट मंदिर (Angkorwat) और ओड़िशा के कई मंदिरों से प्रेरणा लेकर ये महल बनाया.  

Source: Devian Art
Source: Wow Abouts
Source: Mostafa El Refai

महल में हैं घूमने वाले कमरे 

Marcel ने 1907-1911 के बीच ये महल बनाया. Concrete Architecture का अद्बभुत नमूना है ये महल. 2 मंज़िलों के इस महल में विशालकाय सीढ़ियां, Living Room, लाइब्रेरी, बेडरूम्स आदी हैं. महल के बाहर हिन्दू देवताओं (कृष्ण, विष्णू, हनुमान, गरुड़) के Relief Structures लगाये गये. महल की दीवारों को भी हिन्दू शास्त्रों की कहानियों की पेंटिंग्स से सजाया गया. महल के दरवाजों के Door Knobs असली सोने के बनाये गये.  

Source: Mostafa El Refai

महल के Main Tower को मंदिर के शिखर जैसा बनाया गया और इस टावर में Baron के कमरे थे. ये कुछ इस तरह बनाया गया था कि ये 360 डिग्री पर घूम सकता था और हर कमरे में सूर्य की रौशनी पड़ती थी. महल के आस-पास के बागीचे में भी गणेश, नाग की मूर्तियां और काम सूत्र के Erotic Scenes की मूर्तियां लगाई गईं. 

कायरो का केन्द्र बन गया महल 

Baron का महल इतना ख़ूबसूरत था कि ये कायरो के केन्द्र बन गया. यहां कई पार्टियां, जलसे होने लगे. मिस्त्र के राजा, यूरोप के शाही परिवार के लोग, अमेरिकी करोड़पति सब यहां आकर Balls, Parties की शान बढ़ाते. 

Source: Color Kinetics

महल का था एक दूसरा पहलू 

Empain परिवार की 3 पीढ़ियां इस महल में रहीं लेकिन इस महल का एक दूसरा पहलू भी था. कहते हैं Revolving Tower की Balcony से गिरकर Baron की बहन, Helena की संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी. Baron की बेटी, Miriam को दिमाग़ी बीमारी थी और वो महल के Elevator में मृत पाई गई. 1929 में Baron की भी मौत हो गई लेकिन उसके बाद की पीढ़ियां ने महल में रहना जारी रखा.  

Source: Abandoned Spaces

सऊदी के रईस परिवार के हाथ लगा महल 

1952 में Gamal Abdel Nasser के नेतृत्व में मिस्त्र क्रांतिकारियों ने King Farouk को सिंहासन छोड़ने पर मजबूर किया और मिस्त्र में बसे बाहर के परिवारों को देश छोड़ना पड़ा. Empain परिवार पैरिस जाकर बस गया. 1957 में ये महल एक रईस सऊदी परिवार ने ख़रीदा और इस परिवार ने इस महल पर ताला लगा दिया. 

महल की दुर्गति और भूतहा होने की ख़बरें 

Source: Middle East Eye

बीतते वक़्त के साथ ही चोरों ने महल की क़ीमती वस्तुएं चुरा ली और महल में तोड़-फोड़ की. इस सबके साथ ही महल के भूतहा होने की ख़बरें भी फैलने लगीं. 1990 के दशक में उड़ती-उड़ती ख़बरें आईं. लोगों ने कहा कि उन्हें महल के आईने खून से लतपथ दिखे. धीरे-धीरे ऐसी बातों की तादाद बढ़ने लगी और महल की गिनती मिस्त्र के सबसे भूतहा जगहों में होने लगी.  

Source: Pinterest
Source: Wikimedia Commons

महल को होटल, कसीनो में तब्दील करने की बातें 

महल के भूतहा होने की ख़बरों के साथ ही महल को होटल या कसीनो में बदले जाने की ख़बरें भी तेज़ हो गईं. Indian Embassy ने महल को Culture Centre में बदलने का प्रस्ताव भी दिया था लेकिन कोई प्लैन सफ़ल नहीं हुआ. 2005 में इस प्रोपर्टी को मिस्त्र सरकार ने अपने अधीन कर लिया और इसके Restoration की तैयारियां शुरू हुईं. Arab Spring की वजह से इस पर भी रोक लग गई. 2017 में इस महल का Restoration किया गया और ये अभी भी वीरान पड़ा है.