उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को 'स्कूल कैपिटल ऑफ़ इंडिया' के नाम से भी जाना जाता है. देहरादून में 'द दून स्कूल', 'वेल्हम गर्ल्स स्कूल', 'दून इंटरनेशनल स्कूल', 'सेंट थॉमस', 'इकोल ग्लोबल इंटरनेशनल' और 'डीएवी पब्लिक स्कूल' समेत कई बेहतरीन स्कूल हैं.  

Source: gazabnews

देहरादून से कुछ ही दूरी पर स्थित है मसूरी. 'क़्वीन ऑफ़ हिल्स' के नाम से मशहूर ये ख़ूबसूरत हिल स्टेशन देहरादून ज़िले में स्थित है. मसूरी केवल पर्यटकों के घूमने फिरने के लिए ही नहीं, बल्कि भारत के सबसे महंगे बोर्डिंग स्कूल के लिए भी मशहूर है.

Source: educationworld

मसूरी के लंढौर हिल इलाक़े में स्थित क़रीब 250 एकड़ में फ़ैला Woodstock School भारत का सबसे महंगा स्कूल है. ये भारत का सबसे महंगा स्कूल ही नहीं, प्रतिष्ठित स्कूल भी है. भारत के साथ-साथ ये दुनियाभर में भी मशहूर है. 6वीं से 12वीं क्लास तक के इस स्कूल में भारत समेत दुनिया के कई देशों के बच्चे पढ़ते हैं. ये स्कूल 167 साल पुराना है. 

Source: woodstockschool

क्या ख़ास बात है इस स्कूल की? 

सन 1854 में अंग्रेज़ों द्वारा स्थापित ये भारत का ही नहीं, बल्कि एशिया के सबसे पुराने स्कूलों में से एक है. सन 1960 में 'वुडस्टॉक' एशिया का पहला अमेरिकी मान्यता प्राप्त स्कूल बना था. साल 2019 में 'वुडस्टॉक स्कूल' को आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय बैकलॉरिएट (आईबी) वर्ल्ड स्कूल के रूप में मान्यता दी गई थी. 

Source: woodstockschool

ये मशहूर हस्तियां रह चुकी हैं इसके स्टूडेंट 

मशहूर राइटर नयनतारा सहगल, बॉलीवुड एक्टर टॉम ऑल्टर, फ़िल्म मेकर रूचि नरैन, मशहूर राइटर स्टीफ़न ऑल्टर, Future Publishing के फ़ाउंडर क्रिस एंडरसन और राइटर हेनरी स्कोलबर्ग समेत देश विदेश की कई मशहूर हस्तियां इस स्कूल के स्टूडेंट रह चुके हैं.

Source: deccanherald

कितनी है इस स्कूल की फ़ीस? 

भारत के इस सबसे महंगे स्कूल की सालाना फ़ीस 15 से 17 लाख के बीच है. एडमिशन के वक़्त छात्रों से सिक्योरिटी के तौर पर 6 लाख रुपये लिए जाते हैं. इसमें 4 लाख रुपये नॉन-रिफंडेबल फ़ीस, जबकि 2 लाख रुपये रिफंडेबल के तौर पर जमा की जाती है.  

Source: zeenews

किस क्लास की है कितनी फ़ीस? 

Fees for Academic Year - 2020-2021 

6वीं क्लास की फ़ीस 16.70 लाख रुपये है.


7वीं क्लास की फ़ीस 16.70 लाख रुपये है.

8वीं क्लास की फ़ीस 16.70 लाख रुपये है.

9वीं क्लास की फ़ीस 17.28 लाख रुपये है.

10वीं क्लास की फ़ीस 17.28 लाख रुपये है.

11वीं क्लास की फ़ीस 18.53 लाख रुपये है.

12वीं क्लास की फ़ीस 18.53 लाख रुपये है. 

मसूरी स्थित 'वुडस्टॉक स्कूल' से जुड़ी ये ख़ास बातें आपको कैसी लगीं कमेंट बॉक्स में लिख भेजिए.