दुनिया में अब तक कई बड़े युद्ध हुए हैं, इनमें 'पिग वॉर' से लेकर 'वर्ल्ड वॉर' तक शामिल हैं. सन 1900 से 2000 तक दुनिया भर में कुल 37 बड़े युद्ध लड़े गए थे. इस दौरान कुछ युद्ध तो ऐसे भी थे जो छोटी-छोटी बातों को लेकर हुए थे. इन्हीं में से एक युद्ध ऐसा भी था जो एक 'कुत्ते' की वजह से लड़ा गया था.

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ऐसा क्या हुआ कि बेहद चालाक हिटलर, सोवियत सेना के चुंगल में फंस गया 

Source: amarujala

चलिए जानते हैं आख़िर ये युद्ध कब और किन दो देशों के बीच लड़ा गया था? 

बात सन 1925 की है. इस दौरान ग्रीस (यूनान) और बुल्गारिया के बीच काफ़ी टकराव चल रहा था. तभी इन दो देशों के बीच कुछ ऐसा हुआ जिसे सुनकर हर कोई हैरान रह जायेगा. दरअसल, इन दोनों देशों के बीच एक कुत्ते की वजह से 'युद्ध' छिड़ गया था, जी हां, एक कुत्ते की वजह से.

Source: thesrpskatimes

दरअसल, इन दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव के कारण हुआ यूं कि ग्रीस का एक कुत्ता ग़लती से डेमिरकेपिया की सीमा को पार कर गया. अब उस कुत्ते को पकड़ने के लिए उसका मालिक (जो ग्रीस की सेना में एक सिपाही था) भी मैसेडोनिया की सीमा में ग़लती से प्रवेश कर गया.

Source: alchetron

इस दौरान 'डेमिरकेपिया बॉर्डर' की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी बुल्गारिया के सैनिकों के पास थी. जब बुल्गारिया के सैनिकों ने देखा कि ग्रीस का एक सैनिक उनकी सीमा में प्रवेश कर गया है, तो उन्होंने बिना सोचे-समझे उसे गोली मार दी. इसके बाद दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव बढ़ गया और युद्ध के हालात बन गए. इस बीच अपने सैनिक की हत्या से नाराज़ ग्रीस ने बुल्गारिया के पेट्रिच शहर पर कब्ज़ा कर लिया.

Source: amarujala

ग्रीस और बुल्गारिया के बीच ये युद्ध 18 अक्टूबर 1925 से 23 अक्टूबर 1925 के बीच लड़ा गया था. 7 दिन तक चले इस युद्ध में दोनों देशों के क़रीब 50 लोग मारे गए थे. हालांकि, ग्रीस ने युद्ध की शुरुआत की थी, लेकिन इस युद्ध में जीत बुल्गारिया की हुई थी. इसके बाद 'लीग ऑफ़ नेशंस' के हस्तक्षेप से युद्ध समाप्त हुआ था.

Source: alchetron

युद्ध की समाप्ति के बाद दोनों देशों के बीच एक संधि हुई. इस संधि में ये तय हुआ कि युद्ध में बुल्गारिया को जितना भी नुक़सान हुआ है, उसकी भरपाई ग्रीस करेगा, क्योंकि ग्रीस ने युद्ध की शुरुआत की थी. आख़िरकार ग्रीस ने हर्ज़ाने के तौर पर बुल्गारिया को 45 हज़ार पाउंड यानी आज के हिसाब से क़रीब 47 लाख रुपये का भुगतान किया.

Source: alchetron

इतिहास में इस युद्ध को 'Incident at Petrich' या 'The War of The Stray Dog' के नाम से भी जाना जाता है.

Source: alchetron.com