इंसानों ने जब खानाबदोशी छोड़कर एक जगह रहना सीखा, तो देखते ही देखते एक पूरा इलाक़ा बसा लिया. पहले छोटी-छोटी बस्तियां जो गांव बनी और विकास के साथ वो शहर में तब्दील हो गईं. मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि आज से 10 हज़ार साल पहले बसे शहर आज भी आबाद हैं. 

old cities

जी हां, ये वो शहर हैं, जो सत्ता के तमाम उतार-चढ़ावों के बावजूद अपना वजूद बरकरार रखने में कामयाब हुए हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही दुनिया के सबसे पुराने शहरों से रू-ब-रू कराएंगे.  

1. एलेप्पो, सीरिया

Aleppo
Source: usnews

एलेप्पो की सही उम्र के बारे में जानकारी नहीं है.  Encyclopedia Britannica के मुताबिक, शहर में खोजा गया एक प्राचीन मंदिर लगभग 3,000 ईसा पूर्व का है. वहीं, कुछ अनुमानों के मुताबिक, एलेप्पो का इतिहास 5,000 ई.पू. पुराना है. लंबे और हिंसक गृहयुद्ध ने इस शहर को काफ़ी नुकसान पहुंंचाया. प्राचीन शहर और यूनेस्को विरासत स्थल का कम से कम 30 फ़ीसदी हिस्सा नष्ट हो चुका है.

ये भी पढ़ें: भारत के इन 7 शहरों का इतिहास 2,000 साल से भी पुराना है, आज भी कम नहीं हुआ इनका महत्व

2. बेरूत, लेबनान

Beirut
Source: weeklygetaways

New York Times के मुताबिक, 90 के दशक में उत्खनन से 5,000 साल पुरानी सभ्यता के प्रमाण मिले हैं. 551 ई. में भूकंप में नष्ट होने से पहले लेबनान की राजधानी बेरूत रोमन साम्राज्य में सबसे प्रमुख लॉ स्कूल का घर था. यहां कई प्राचीन मंदिर, कैसल और चर्च हैं.

3. जेरिको, फ़िलिस्तीन

Jericho
Source: britannica

फिलिस्तीन का जेरिको शहर में लोगों ने क़रीब 9,000 ईसा पूर्व पहले से बसना शुरू कर दिया था. इसे दुनिया का सबसे प्राचीन शहर भी माना जाता है. वर्तमान में प्राचीन शहर के स्थान पर क़रीब 20,000 की आबादी वाला एक कस्बा है. जेरिको को दुनिया की सबसे पुरानी ज्ञात सुरक्षात्मक दीवार वाला शहर भी माना जाता है. ये दीवार एक बिंदु पर लगभग 12 फीट ऊंची थी और लगभग 8,000 ईसा पूर्व बनाई गई थी. 

4. वाराणसी, भारत

Varanasi
Source: thetimes

वाराणसी, भारत में सबसे पुराने शहरों में से एक है. इसका इतिहास 1200 ई.पू. पुराना माना जाता है. कांस्य युग के पतन के बाद से ही ये धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र रहा है. माना जाता है कि ये शहर इससे भी पहले से बसा हुआ है, क्योंकि 1700 - 1100 ईसा पूर्व के बीच ऋग्वेद में भी इसका उल्लेख मिलता है. हिंदुओं का मानना ​​​​है कि वाराणसी में मरने से मोक्ष मिलता है, यही वजह है कि शहर हमेशा तीर्थयात्रियों से भरा रहता है.

5. एथेंस, ग्रीस

Athens
Source: haarets

एथेंस में मानव निवास के साक्ष्य 5,000 ईसा पूर्व के हैं. एथेंस के स्वर्ण युग के दौरान ये सुकरात और हिप्पोक्रेट्स समेत कई महान विचारकों का घर था. 

6. प्लोव्दिव, बुल्गारिया

Plovdiv
Source: yimg

प्लोव्दिव में मानव बस्तियों के अवशेष 7,000 ईसा पूर्व के हैं. रोमन्स ने 46 ईं. में प्लोव्दिव पर कब्जा कर लिया था. और शहर में सड़कों, टावरों और एक्वाडक्ट्स का निर्माण किया. शहर में आज भी प्राचीन काल की इमारतों के कई खंडहर मौजूद हैं.

7. सिडोन, लेबनान

Sidon
Source: istockphoto

सिडोन, जिसका ग्रीक में अर्थ है "मत्स्य पालन" है. ये बेरूत से लगभग 25 मील की दूरी पर एक पोर्ट सिटी है. माना जाता है कि लोगों ने यहां 4,000 ईसा पूर्व से बसना शुरू कर दिया था. सिडोन बैंगनी डाई का निर्माण करने वाले पहले स्थानों में से एक था, जो इतना महंगा और अनोखा था कि बैंगनी रंग आगे चलकर रॉयल्टी का प्रतीक बन गया.

8. फ़य्यूम, मिस्र

Faiyum
Source: mds

प्राचीन समय में फ़य्यूम मिस्र में एक बड़ा नखलिस्तान था, जो अपनी उर्वरता और नील नदी की एक शाखा से निकटता के लिए जाना जाता था. माना जाता है कि मनुष्य 7,200 ईसा पूर्व से पहले से यहां बस चुके थे. और इसका पहला कृषि समुदाय 5,200 ईसा पूर्व के आसपास बसा. 

9. अर्गोस, ग्रीस

Argos
Source: thumbor

World Atlas के अनुसार, आर्गोस लगभग 5,000 ईसा पूर्व से लगातार बसा हुआ है. प्राचीन ग्रीस में आर्गोस एक सांस्कृतिक केंद्र था. माना जाता है कि 700 ईसा पूर्व में आर्गोस, स्पार्टा और पारोस ने ग्रीस में पहली डॉक्यूमेंटेड म्यूज़िक कॉम्पडीशन का आयोजन किया था. यहां खुदाई से प्राचीन मंदिरों, थिएटरों और मिट्टी के बर्तनों मिले हैं.

10. सुसा, ईरान

Susa
Source: treehugger

सुसा का प्राचीन शहर, जिसे अब शुश कहा जाता है, 7,000 ईसा पूर्व में एक छोटी बस्ती के रूप में शुरू हुआ था. आगे चलकर 4,200 ईसा पूर्व में एक शहरी क्षेत्र में बदल गया. 324 ईसा पूर्व में ये जगह एक तरह की मैरिज साइट बन गया. दरअसल, सिकंदर ने यहां संस्कृतियों को एकजुट करने के प्रयास में 10,000 से अधिक मैसेडोनियन और फारसियों के विवाह की व्यवस्था की थी.