गूगल, माइक्रोसॉफ़्ट, अमेज़न, टीसीएस, एप्पल और वॉलमार्ट समेत कई कंपनियां कमाई के मामले में आज मल्टीबिलेनियर कंपनी बन चुकी हैं. लेकिन एक समय था जब इन सभी ने कंपनियों ने ज़ीरो से शुरुआत की थी. तब और आज में क्या फ़र्क आया है इसीलिए आज हम आपको दुनिया की 10 ऐसी मशहूर कंपनियों के पहले ऑफ़िस की तस्वीर दिखाने जा रहे हैं जो आपने शायद पहले कभी नहीं देखी हो.  

चलिए जानते हैं वो कौन-कौन सी कंपनियां है?

1- Microsoft Corporation 

दुनिया के नंबर 2 सॉफ़्टवेयर कंपनी 'माइक्रोसॉफ़्ट' की स्थापना 4 अप्रैल, 1975 को न्यू मैक्सिको के अल्बुकर्क में बिल गेट्स और पॉल एलन ने मिलकर की थी. वर्तमान में इस कंपनी में क़रीब 1,66,475 कर्मचारी कार्यरत हैं. इस मल्टीनेशनल कंपनी का सबसे ज़्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम हैं.

माइक्रोसॉफ़्ट का पहला ऑफ़िस कुछ ऐसा दिखता था

Source: softpedia

2- Google LLC  

दुनियाभर की कोई भी ख़बर खोजनी हो तो गूगल बाबा है न. गूगल की स्थापना 4 सितम्बर 1998 को अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में Larry Page और Sergey Brin ने की थी. Alphabet Inc. के स्वामित्व वाली गूगल में फ़िलहाल क़रीब 132,121 कर्मचारी कार्यरत हैं.

गूगल का पहला ऑफ़िस कुछ ऐसा दिखता था

Source: facebook

3- Amazon.Inc 

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए मशहूर Amazon.com, Inc. की स्थापना 5 जुलाई 1994 को अमेरिका के वॉशिंगटन में Jeff Bezos ने की थी. वर्तमान में इस कंपनी में क़रीब 8 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं.

अमेज़न का पहला ऑफ़िस कुछ ऐसा नज़र आता था

Source: medium

4- Tata Consultancy Services (TCS)

माइक्रोसॉफ़्ट को पछाड़कर 'टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़' (TCS) दुनिया की नंबर 1 सॉफ़्टवेयर कंपनी बन गई है. टाटा सन्स के स्वमित्वा वाली TCS की स्थापना 1 अप्रैल 1968 को फ़क़ीर चंद कोहली, टाटा सन्स, और जे. आर. डी. टाटा ने मिलकर की थी. इस मल्टीनेशनल कंपनी में फ़िलहाल 4,17,929 कर्मचारी कार्यरत हैं.

TCS का पहला ऑफ़िस कुछ ऐसा दिखता था

Source: wikipedia

5- Apple Inc.  

'एप्पल' की स्थापना 1 अप्रैल, 1976 को अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में Steve Jobs, Steve Wozniak और Ronald Wayne ने मिलकर की थी. ये मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी अपने लाज़वाब प्रोडक्ट्स ख़ासकर फ़ोन, आईपैड और लैपटॉप के लिए दुनियाभर में मशहूर है. एप्पल के दुनियाभर में कुल 1,47,000 कर्मचारी हैं.

'एप्पल' का का पहला ऑफ़िस कुछ ऐसा दिखता था

Source: feedough

6- Volkswagen

दुनिया की नंबर 1 ऑटोमोबाइल कंपनी 'Volkswagen' की स्थापना 28 मई, 1937 को जर्मनी के बर्लिन शहर में हुई थी. इसके फ़ाउंडर German Labour Front थे. इस कंपनी के दुनियाभर में कुल 3,59,542 कर्मचारी हैं.

Volkswagen का पहला ऑफ़िस कुछ ऐसा दिखता था

Source: pinterest

7- Walmart

'वॉलमार्ट' दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है. इस रिटेल कंपनी की स्थापना 2 जुलाई 1962 को अमेरिका में हुई थी. इसके फ़ाउंडर Sam Walton थे. वॉलमार्ट के दुनियाभर में कुल 22 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं. 

वॉलमार्ट का पहला ऑफ़िस कुछ ऐसा दिखता था

Source: businessinsider

8- Reliance Industries Limited 

'रिलाइंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड' की स्थापना 8 मई 1973 को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में हुई थी. इसके फ़ाउंडर धीरूभाई अंबानी थे. इस कंपनी के दुनियाभर में कुल 1,95,618 कर्मचारी हैं.

रिलाइंस इंडस्ट्रीज़ का पहला ऑफ़िस कुछ ऐसा दिखता था.

Source: quora

9- Sony Corporation

दुनिया के मशहूर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी 'सोनी' की स्थापना 7 मई 1946 को जापान के टोक्यो शहर में हुई थी. इसके फ़ाउंडर Akio Morita और Masaru Ibuka थे. कंपनी के दुनियाभर में कुल 1,14,400 कर्मचारी हैं. 

सोनी का पहला ऑफ़िस कुछ ऐसा दिखता था.

Source: gsmarena

10- Infosys

दुनिया की मशहूर सॉफ्टवेयर कंपनियों में शुमार 'इन्फ़ोसिस' की स्थापना 7 जुलाई 1981 को पुणे में हुई थी. इसके फ़ाउंडर एन.आर. नारायणमूर्ति थे. कंपनी के दुनियाभर में कुल 2,42,371 कर्मचारी हैं.

इन्फ़ोसिस का पहला ऑफ़िस कुछ ऐसा दिखता था

Source: abhisays