दुनियाभर में ऐसे ख़तरनाक रास्ते और हाईवे हैं, जिन पर चलना मौत की सड़क पर चलने जैसा है. संकरी सड़कें, जगह-जगह गड्ढे और हमेशा भूस्खलन का डर, इन्हें और भी ख़तरनाक बना देता है. कुछ रास्तों पर सैलानी कम आते हैं, लेकिन ऐसी भी सड़के हैं, जिन पर से काफ़ी संख्या में लोग गुज़रते हैं. ऐसे मे यहां कई दुर्घटनाएं देखने को मिलती हैं. यही वजह है कि इहें ‘डेथ रोड्स’ के नाम से जाना जाता है.  

ऐसे में आज हम सैटेलाइट इमेज़स के ज़रिए दुनिया के ऐसे ही खतरनाक रास्तों के बारे में जानकारी देंगे जिन पर चलना हर पल मौत के साथ खेलने जैसा है.   

1. Yungas Road – बोलिविया

डेथ रोड ने नाम से मशहूर Yungas Road 45 किमी लंबा रास्ता है. इस रोड पर कई आड़ी-तिरछी तंग मोड़ है. ये रास्ता La Paz को अमेज़न वर्षावन से जोड़ता है. संकरे चट्टानी रास्तों के अलावा यहां कोहरे और भूस्खलन भी यहां बड़ी चुनौती पैदा करते हैं.   

2. ज़ोजिला पास - भारत

ज़ोजिला पास हिमालय के भीतर समुद्र तल से लगभग 12,000 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है. सर्दियों में भारी बर्फ़बारी के चलते ये सड़क अक्सर बंद रहती है. यहां सरकार ने एक टनल का निर्माण भी किया है.   

3. काबुल-जलालाबाद हाईवे – अफ़गानिस्तान

अफग़ानिस्तान में क़ाबुल और जलालाबाद के बीच लगभग 70 मील लंबा है. हालांकि, एरिया में पहाड़ों और घाटियों के कारण ये हाईवे वास्तव में काफ़ी ज़्यादा लंबा नज़र आता है. इसके आसपास का नज़ारा काफ़ी सुहाना है, लेकिन यहां से गुज़रना मौत को दावत देने जैसा है. यहां इतने हादसे होते हैं कि स्थानीय लोगों ने इनकी गिनती करना भी बंद कर दिया है. यहां एक मछली बेचने वाले ने बताया कि वो यहां दिनभर हादसे होते ही रहते हैं.  

4. काराकोरम हाईवे – पाकिस्तान से चीन

पाकिस्तान और चीन के बीच स्थित काराकोरम राजमार्ग 15,397 पर स्थित है. ये दुनिया के सबसे उच्चतम स्थित राजमार्गों में से एक है. क़रीब 800 मील लंबे इस संकरे रास्ते पर कई खड़ी ढलाने हैं. भूस्खलन, चट्टानों के गिरने और बाढ़ का यहां हमेशा ख़तरा बना रहता है.   

5. हाईवे 101 (हाईवे ऑफ़ डेथ) – मेक्सिको

मेक्सिको का हाईवे 101 अपने ख़तरनाक रास्तों के लिए नहीं बल्कि आपराधिक गतिविधियों के लिए कुख़्यात है. यहां डकैत, ड्रग टांसपोर्टर्स के साथ क्राइम सिंडिकेट ने इस हाईवे को मौते के हाईवे में बदल दिया है. 2016 में यहां एक ट्रक ड्राइवर किडनैप हुआ था. उसने बताया कि इस रास्ते पर कहीं भी रूका नहीं जा सकता है. शीशे में लगातार आने-जाने वाली गाड़ियों और उनकी नंबर प्लेट्स पर नज़र रखनी पड़ती है.   

6. Patiopoulo-Perdikaki Road – ग्रीस

ग्रीस में Patiopoulo और Perdikaki के बीच सड़क कहां सही है और कहां ख़राब कुछ नहीं कहा सकता है. संकरे, मोड़दार रास्तों पर जगह-जगह गड्ढे हैं. साथ ही यहां कहीं भी साइनेज नहीं मिलेंगे. इस अव्यवस्था के कारण ये रोड बेहद ख़तरनाक बन जाती है.  

7. Skippers Canyon Road – न्यूज़ीलैंड

न्यूज़ीलैंड में Skippers Canyon रोड की बेहद संकरी है. यहां सिर्फ़ एक ही तरफ़ से एक बार में गाड़ी गुज़र सकती है. पर्यटकों के मुताबिक, यहां किराए पर गाड़ी देने वाले ख़तरे को देखते हुए ड्राइवर्स का इंश्योरेंस नहीं करते हैं. हालांकि, यहां के स्थानीय टूरिस्ट गाइड David Gatward-Ferguson का कहना है कि चीज़ों में सुधार किया जा रहा है.   

उन्होंने बताया कि इस सड़क पर पहले जैसा माहौल नहीं रहा है. अब रास्ते पहले की तुलना में चौड़े हैं और उन्हें काफ़ी मेनटेन रखा जाता है.   

8. Taroko Gorge Road – ताइवान

Taroko Gorge रोड को उसकी खड़ी चढ़ाई, तंग मोड़ और अंधेरे सुरंग मार्ग बेहद ख़तरनाक बना देते हैं. उस पर मौसम का मिजाज़ यहां कब बदल जाए, कुछ कहा नहीं सकता. हालांकि, संगमरमर की चट्टानों के कारण यहां का नज़ारा बेहद ख़ूबसूरत है.   

9. Halsema Highway – फ़िलीपीन्स

Halsema Highway को ‘माउंटेन ट्रेल’ के नाम से जाना जाता है. ये हाईवे फिलीपींस में Baguio को Bontoc से जोड़ता है. समुद्र तल से क़रीब 7,500 फीट ऊपर इस राजमार्ग को घने कोहरे, फ़िसलन और भूस्खलन के चलते बेहद ख़तरनाक माना जाता है.   

10. Canning Stock Route – ऑस्ट्रेलिया

Canning Stock Route पर कोहरे से ज़्यादा सड़क की ख़राब हालत मुश्किल बढ़ाती है. लंबा सफ़र करने वाले यात्रियों के लिए ये सड़क बेहद परेशानी पैदा करती है. पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में स्थित, कैनिंग स्टॉक रूट लगभग 1,200 मील के अलग-थलग एरिया को कवर करता है. इसे दुनिया के सबसे लंबे ऐतिहासिक स्टॉक-रूट’ के तौर पर भी जाना जाता है.   

11. James Dalton Highway – अलास्का

James Dalton हाईवे 415 मील लंबा है. अलास्का में पाइपलाइन सेवाओं को सपोर्ट करने के लिए इसे बनाया गया था. हालांकि, ये हाईवे पर चलना आसान नहीं है और सर्दियों में यहां काफ़ी परेशानी होती है. बीच में रूकने की भी ज़्यादा जगहे नहीं हैं. ऐसे में यात्रियों को अपने साथ एक्सट्रा सप्लाई लेकर आने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.   

12. Trollstigen – नॉर्वे

‘The Troll's Road’ नाम से पहचान रखने वाले Trollstigen बिल्कुल एक सांप की चाल जैसा नज़र आता है. ये Åndalsnes से होकर Valldal तक जाता है. नॉर्वेजियन पहाड़ों के अंदर और बाहर कई कट पड़ते हैं, ऐसे में ड्राइवर्स को बार-बार यहां गाड़ी रोकनी पड़ती है. संकरे मार्ग पर जल्दबाज़ी यहां मौत की वजह बन जाती है.   

13. Rodovia Da Morte (डेथ हाईवे) – ब्राज़ील

ब्राजील में ‘डेथ हाईवे’ के रूप में पहचाने जाने वाले सड़कों की एक जोड़ी है, बीआर -381 और बीआर -116. यहां हर रोज़ कम से कम एक दुर्घटना होती ही है.   

14. Transfagarasan – रोमानिया

Transfagarasan मार्ग ट्रांसिल्वेनिया में Fagaras पर्वत से गुज़रता है. इन संकरे रास्तों पर हेयरपिन जैसे मोड़ हैं. ऐसे कि गाड़ी मोड़ते वक़्त आगे का यहां कुछ भी नहीं दिखता है. ऊपर से यहां से नीचे की गहराई क़रीब एक हज़ार फ़ीट है. इसे ‘रोड टू द स्काई’ के नाम से भी जाना जाता है.  

15. सिचुआन-तिब्बत हाईवे- चीन

सिचुआन-तिब्बत हाईवे दुनिया के सबसे ख़तरनाक रास्तों में शामिल है. इस हाईवे पर कई मोड़ हैं. हिमस्खलन, भूस्खलन व खराब मौसम की वजह से इस सड़क पर हर समय खतरा मंडराता रहता है. यहां कुछ मोड़ इतने ख़तरनाक हैं कि अच्छे-अच्छे ड्राइवर्स के पसीने छूट जाते हैं.   

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 20 सबसे डरावने और ख़तरनाक पुल, इन्हें पार करना ख़तरों से खेलने के बराबर है

Source: Ranker