विश्व के अन्य देशों की तरह ही चीन का अपना एक लंबा इतिहास है. यहां मौजूद प्राचीन इमारतें और भवन चीनी इतिहास के कई पन्नों को अपने अंदर समेटे हुए हैं. अपनी प्राचीन धरोहरों की वजह से चीन पर्यटन के क्षेत्र में भी आगे है. यहां मौजूद 'Great Wall of China' को विश्व की सबसे लंबी दीवार के रूप में जाना जाता है. यह एक ऐतिहासिक दीवार है, जिसे प्राचीन समय में बनाया गया था. लेकिन, जानकर हैरानी होगी कि चीन में एक और प्राचीन दीवार है, जिसके बारे में अधिकांश लोगों को नहीं पता. हमारे साथ जानिए चीन की एक और ऐतिहासिक दीवार के बारे में, जो अपने अंदर कई राज़ समेटे हुए है.  

सिटी वॉल ऑफ़ नानजिंग  

city wall of nanjing
Source: uk.trip.com

यह ऐतिहासिक दीवार मौजूद है चीन के नानजिंग शहर में. यह दीवार क़रीब 600 साल पुरानी बताई जाती है. इस दीवार ने शहर का एक बड़ा हिस्से समेटा हुआ है. हालांकि, शहरी तरक़्क़ी के लिए इस दीवार के कई बड़े हिस्से को जगह-जगह से तोड़ा भी गया है. बता दें इसे मिंग राजवंश (1368–1644) द्वारा बनाया गया था. 

35 किमी से भी ज़्यादा लंबी   

city wall of nanjing
Source: m.visitourchina

आपको बता दें कि चीन की यह दूसरी प्राचीन दीवार 35 किमी से भी ज़्यादा लंबी है. हालांकि, जानकारों का कहना है कि इस दीवार को 50 से लेकर 60 के दशक में पूरी तरह अनदेखा कर दिया गया था. यह दीवार 14 से 21 मीटर ऊंची है. वहीं, इसे बनाने में 21 साल लगे थे और 200,000 मज़दूरों का इस्तेमाल किया गया था.  

35 करोड़ से भी ज्यादा ईंटों का इस्तेमाल  

china wall
Source: tripadvisor

जानकारों का कहना है कि इस प्राचीन दीवार को बनाने के लिए 35 करोड़ से भी ज्यादा ईंटों का इस्तेमाल किया गया था. बता दें कि दीवार की कई ईंटों पर उन्हें बनाने वाले का नाम भी अंकित है. वहीं, शुरुआत में इस दीवार के 13 द्वारों का निर्माण किया गया था, लेकिन मिंग राजवंश के अंत होते-होते 5 और नए द्वारों का निर्माण करवाया गया. 

विदेशी आक्रमण   

nanjing wall
Source: thenanjinger

बता दें कि जब जापान ने चीन पर हमला किया था, तब इस दीवार को गिराने की पूरी कोशिश की गई थी. लेकिन, जापानी सेना इस प्राचीन और विशाल दीवार को गिरा नहीं पाई थी.  

शहर की तरक़्क़ी में इस्तेमाल 

wall of nanjing
Source: wikipedia

शहर की तरक़्क़ी के लिए समय-समय पर इसके कई हिस्सों को ढहाया गया. यहां से निकाली गईं ईंटों का इस्तेमाल सड़क व इमारतों के निर्माण में किया गया. चूंकि यह शहर में स्थित है, तो सब्ज़ियां बेचने के लिए यहां आने वाले किसान इस दीवार के पास ही बैठकर अपनी सब्ज़ियां बेचते हैं. दीवारों की ईंटों को टेबल व चेयर की तरह इस्तेमाल में लाते हैं.  

ईंटों का लौटाया गया 

wall of nanjing
Source: wikipedia

जैसा कि हमने बताया कि इस विशाल दीवार के कई हिस्सों से ईंटें निकालकर अलग-अलग इस्तेमाल में लाया गया. साथ ही दीवार की ईंटों को चुराया भी गया. वहीं, इस दीवार को बचाने के लिए एक अभियान शुरू किया गया, ताकि दीवार की ईंटों को वापस रखा जा सके. माना जाता है कि अब तक इस अभियान के तहत 80 हज़ार ईंटे वापस आ चुकी हैं.  

दीवार की मरम्मत 

wall of nanjing
Source: wikipedia

वर्तमान में दीवार की मरम्मत का काम किया जा रहा है. कई हिस्सों पर लोगों के बैठने की जगह भी बनाई गई है. इस दीवार को बचाने के लिए कई लोग आगे आए हैं. उनका मानना है कि हमें सिर्फ़ यह दीवार नहीं, बल्कि अपनी पूरी ऐतिहासिक विरासत को बचाना है.