जब भी हम पार्टी करने के लिए किसी कूल प्लेस की बात करते हैं तो दिमाग़ में मियामी और लॉस वेगास की छवि बनने लगती है. ये दोनों ही जगहें पार्टी करने के शौकीन लोगों की पहली पसंद होती हैं, लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि पार्टी करने और चिल करने के लिए लॉस वेगास ही सबसे पुराना शहर है तो आप ग़लत हैं.   

आज से सदियों पहले रोम में भी एक वेगास जैसा ही Sin City हुआ करता था, जहां रोमन्स जमकर पार्टी किया करते थे. वो शहर अब डूब चुका है, लेकिन इसके चर्चे आज भी होते हैं.

ये भी पढ़ें: आख़िर कौन थी ख़ूबसूरत, षड्यंत्रकारी, क्रूर और रहस्यमयी रानी क्लियोपेट्रा? 

प्राचीन रोम का वेगास कहते हैं इसे

Vegas of Ancient Rome
Source: BBC

इस डूबे हुए शहर का नाम है Baia जो आज के इटली के दक्षिण-पश्चिमी तट में Pompeii और Herculaneum शहर के बीच में था. इसे रिसॉर्ट कल्चर का सबसे पुराना महानगर भी कहा जाता है. यहां रोमन साम्राज्य के बड़े और अमीर लोग अपना मन बहलाने आते थे. कहते हैं यहां लोग जुआ खेलने, शराब के नशे में धुत होने, वैश्यावृत्ति, जैसे अवैध कार्यों को करने पूर्ण करने आते थे.   

ये भी पढ़ें:  रोम की ये 2000 साल पुरानी इमारतें आज भी खड़ी हैं, मगर इन 11 फ़ोटोज़ में इनकी जर्जर हालत की झलक है

2000 साल पुराना शहर

 Vegas of Ancient Rome
Source: bbc

बताया जाता है कि 44 BC में Julius Caesar की हत्या के बाद Cleopatra इस शहर से ही नाव से मिस्र भागी थी. 2000 साल पुराने इस शहर के अवशेष में आज भी बड़े-बड़े गुबंद, भव्य स्नानघर, स्विमिंगपूल और रोमन शैली में बने रिसॉर्ट्स के अवशेष मिलते हैं. ये शहर आज से हज़ारों साल पहले ज्वालामुखी और भूकंप की चपेट में आकर समंदर में समा गया था.

इसकी खोज एक पायलट ने की थी

 Ancient Rome
Source: blogs

Baia शहर की खोज 1940 में एक पायलट ने की थी जिसने इटली के इस तट की एरियल पिक्चर क्लिक की थी. उसमें पानी के अंदर किसी पुराने शहर के अवशेष दिख रहे थे. इसके बाद भू-वैज्ञानिकों को भी समंदर के किनारे कुछ पुरानी मूर्तियों के टुकड़े मिले. फिर इटली की सरकार ने यहां क्या है इसकी खोज के लिए एक सबमरीन तैनात कर दी थी.

समुद्र में विलीन होने का मंडरा रहा है ख़तरा

lost city was the Vegas of Ancient Rome
Source: wfaa

पुरातत्वविदों ने इस पर रिसर्च की तो पाया कि ये भूकंप से होने वाली हलचल के कारण लगातार समुद्र में धसता जा रहा है. इसे डूब हुए शहर को टूरिस्ट्स के लिए साल 2002 में खोला गया था. अब हर साल यहां हज़ारों सैलानी आते हैं. वो यहां स्कूबा डाइविंग के ज़रिये इस शह को देख सकते हैं. पर्यटकों के लिए स्पेशल बोट्स का भी इंतज़ाम किया जाता है, जिनमें शीशे लगे होते हैं. भूकंप विज्ञानी बताते हैं यहां आने वाले भूकंप इसके लिए ख़तरा साबित हो सकते हैं. ये आने वाले समय में समुद्र में विलीन हो सकता है.   

lost city
Source: YouTube

जब तक ये डूब नहीं जाता तब तक इस अंडरवॉटर शहर और रोम के वेगास को लोग एक्सप्लोर कर सकते हैं.