अथाह दौलत और शक्ति किसी भी आदमी को महान बना सकती है. वहीं कुछ लोग इसके नशे में चूर होकर इसके विपरीत भी बन सकते हैं. अतीत में हमारे कुछ ऐसा राजा-महाराजा हुए हैं जो पैसे और पावर के नशे में ऐसे चूर हुए कि वो क्रूर और घिनौने बन गए. उनकी कुछ बुरी आदतों के बारे में जान आप भी यही कहेंगे, ये कितने अजीब लोग थे? 

ये भी पढ़ें: ये अजीब 10 चीज़ें ऑनलाइन बिकती हैं, कहीं ग़लती से भी ऑर्डर न कर दीजिएगा

1. रोमन सम्राट नीरो 

रोम सम्राट नीरो ने अपनी पत्नी और मां को इसलिए मार डाला क्योंकि वो उसके बिज़नेस में रोका-टोकी करती थीं. यही नहीं उसने बाद में अपनी सौतेली बहन Octavia से शादी की और उसे भी मौत के घाट उतार दिया. 

Nero, the Roman emperor
Source: newyork

2. स्पेन का शाही परिवार 

स्पेन के शाही परिवार के लोग जब भी बीमार पड़ते थे तो संतों की लाशों के साथ सोते थे. उनका मानना था कि ऐसा करने से वो जल्दी ठीक हो जाएंगे.

Disgusting Habits Of Royal Peoples
Source: blog2

3. मिस्र के राजा फ़ारूक 

मिस्र के राजा फ़ारूक के पास दुनियाभर के अश्लील साहित्य का भंडार था. कहते हैं कि उन्होंने रोम, मोनाको और काहिरा में भी बक्सों में भर कर अश्लील साहित्य को सहेज कर रखा था. 

King Farouk
Source: historytoday

4. Tsar Paul 

ये रूस के राजा थे. इन्हें अपनी आर्मी से बहुत लगाव था. इसलिए वो उनकी छोटी से छोटी कमी को भी बर्दाश्त नहीं कर पाते थे. अगर कोई सैनिक ठीक से यूनिफ़ॉर्म में नहीं होता तो वो इसे वहीं मारने लगते थे. बाद में किसी ने इनकी हत्या कर दी.

Tsar Paul
Source: wikipedia

5. Queen Maria Eleonora 

स्वीडन की रानी मारिया एलोनोरा अपने पति से बहुत प्यार करती थीं. उनकी मौत के बाद उन्होंने अपने पति के दिल को सोने के बक्से में रखा था. इसे वो सिर पर रख कर शोक मनाती थीं. यही नहीं वो अपनी बेटी को अपने साथ सोने को कहती थीं ताकि वो अपने पति की मौजूदगी का एहसास कर सकें.

Queen Maria Eleonora
Source: pinterest

6. King Charles II 

ये बहुत ही अजीब हरकतें करते थे. कहते हैं कि ये जिस औरत के साथ सोते थे उसके Pubic Hair लेकर अपनी विग में लगाते थे. जिसे बाद में किसी म्यूज़ियम को दान कर देते और लोग उसे किस करते थे. 

King Charles II
Source: wikipedia

7. Vlad III  

इन्हें रोमानिया का राष्ट्रीय हीरो माना जाता है. इनसे प्रेरित होकर ही ड्रैकुला नाम के भयानक कैरेक्टर को बनाया गया था. इनके बारे में कहा जाता है कि ये अपने दुश्मनों के लिए बातचीत के लिए बुलाते और उन्हें मार देते. इसके बाद उनकी लाशों को टांग देते ताकि दूसरों को सबक मिले. 

vlad iii
Source: youtube

8. King Louis XIV 

फ्रांसीसी राजा लुईस XIV ने अपने राज दरबार की गद्दी के नीचे शौचालय बनवा रखा था. वो सभा में बैठे-बैठे ही कभी-कभी इसका इस्तेमाल कर लेते थे. यहीं नहीं वो अपने जीवनकाल में बस तीन बार नहाए थे और दिन में तीन बार कपड़े बदलते थे. 

Source: biography

9. Joanna Of Castile 

स्पेन के सम्राट चार्ल्स पंचम की मां Joanna Of Castile अपने पति की मौत के बाद भी उनके साथ साल भर रही थीं. वो उन्हें अपने बेडरूम में रखती थीं और राजाओं की तरह उनका ख़्याल रखती थीं. किसी के पूछने पर वो कहती कि अभी उनके पति सो रहे हैं जल्द उठेंगे.

Joanna Of Castile
Source: tudorsociety

10. King Henry VIII  

इन्होंने Groom Of The Stool नाम की जॉब की शुरुआत की थी. इसे कुछ ख़ास लोग ही करते थे. ये शख़्स राजा के पॉटी करने के लिए एक स्टूल लेकर घूमता था. यही नहीं मोशन आने पर वो उनके कपड़े भी उतारता था और बाद में उनके मल को साफ़ भी करता था. 

King Henry VIII
Source: britannica

देखा कितनी अजीब आदतें थीं इन शाही खानदान के लोगों की.