Oak Island कनाडा के Nova Scotia तट पर बसा एक रहस्यमयी आइलैंड है. यूं तो ये ख़ूबसूरत हरियाली और नीले समुद्री पानी से घिरा है मगर इससे जुड़े कई क़िस्से हैं जो लोगों के बीच फैले हैं. कुछ लोग इस आइलैंड को शापित कहते हैं तो कुछ इसमें अथाह खज़ाने के दबे होने की बात करते हैं.

आख़िर ये क्या है इस रहस्यमयी आइलैंड का राज़, इसका संभावित जवाब हम इंटरनेट की दुनिया से खोजकर लाए हैं.

ये भी पढ़ें: बिहार में है एक ऐसी गुफ़ा जिसके अंदर है करोड़ों का ख़ज़ाना, आज तक कोई इंसान अंदर नहीं जा पाया

किसने की थी इसकी खोज?

Oak Island
Source: curiocity

1795 में Daniel McGinnis नाम के एक नौजवान ने इसकी खोज की थी. एक दिन उसने यहां एक अजीब सी रौशनी दिखाई दी. थोड़ी छानबीन करने पर उसे पता चला कि वहां पेड़ों के बीच में एक अजीब सा गड्ढा बन गया है. उसे लगा कि हो न हो यहां कोई खज़ाना दबा हुआ है. इसके बाद वो अपने दो दोस्तों के(John Smith-Anthony Vaughan) साथ इसकी खुदाई करने के इरादे से अगले दिन वहां पहुंच गया. तीनों दोस्तों ने वहां खुदाई शुरू की.

ये भी पढ़ें: जितना रोचक भारत का इतिहास है, उससे कहीं ज़्यादा रहस्यमयी है, जैसे ये 10 रहस्य आज भी अनसुलझे हैं

इससे जुड़ी है एक कहावत

Oak Island mystery
Source: wordpress

उन्होंने दो फ़ीट खोदा तो एक चट्टान मिली. इसे हटाने के बाद 10 फ़ीट पर उनको लकड़ी का चैंबर मिला. इसे देख वो उत्साहित हो गए. फिर उन्होंने 10 फ़ीट और खुदाई की. मगर यहां भी उन्हें कुछ न मिला. अब तीनों थक चुके थे तो उन्होंने उसे आगे न खोदने की बात सोची और इस तरह Oak Island Money Pit वाली कहावत लोगों के सामने आई.

मिला रहस्यमयी पत्थर

Oak Island
Source: Oak

ख़ैर, अब उन्हें तो असफ़लता मिली मगर कुछ और लोग भी यहां पर दबे हुए ख़जाने की तलाश में आए. 1804 में Oslow Company ने यहां खुदाई शुरू की. 60 फ़ीट तक जाने के बाद उन्हें वहां पर नारियल के छिलके मिले जो वहां तक पक्का किसी समुद्री लुटेरे ने कैरेबियन समुद्र से लाकर दबाए होंगे. इसके बाद उन्हें लगने लगा कि पक्का अब ख़जाना मिलने वाला है. 90 फ़ीट पर उन्हें एक पत्थर मिला जिस पर किसी अजीब भाषा में कुछ लिखा था. वो ये पत्थर लेकर वापस लौट आए.

पत्थर पर लिखी थी खज़ाना होने की बात

Oak Island mystery
Source: History

1860 में प्राचीन भाषा के विद्वान प्रोफ़ेसर James Leitchi ने इसे डिकोड किया. उन्होंने बताया कि इस पत्थर पर लिखा है चालीस फ़ीट नीचे दो मिलियन पाउंड दबे हैं. इसने खज़ाने की बात को पुख्ता किया. फिर क्या था कुछ और खोजकर्ता उसकी तलाश में आए और 130 फ़ीट तक गए. मगर यहां एक दिक्कत थी बहुत से लोगों के द्वारा खुदाई करने से यहां बहुत सारी सुरंगे बन गई थी, जिनसे पानी आने का ख़तरा बना रहता था. इसके लिए कई मोटर पंप लगाए गए मगर वो भी किसी काम न आए. 

कई लोगों ने गंवाई जान

Source: pinimg

इस खज़ाने की तलाश में कई लोगों ने अपनी जान भी गंवाई. 1861 में एक शख़्स की मौत बॉयलर के फटने से हुई थी, 1965 में ज़मीन से ज़हरीली गैस के रिसाव ने 4 लोगों की जान ले ली थी. हालांकि, ऐसा नहीं है खोजकर्ताओं को कुछ मिला नहीं. इस जगह से कई सोने के टुकड़े, एक सिक्का जिस पर VI अंकित था और 17 वीं शताब्दी में स्पेन में इस्तेमाल होने वाला तांबे का सिक्का भी मिला था. इन चीज़ों ने यहां अथाह दौलत होने के संकेत दिए थे. 

The Curse of Oak Island
Source: sbs

मगर अफ़सोस की बात ये है कि आज तक Oak Island के रहस्य को सुलझा नहीं पाया. हो सकता है आने वाले सालों में जब टेकनोलॉजी काफ़ी विकसित हो जाएगी तब इसके राज़ से पर्दा उठ सके, लेकिन तब तक के लिए हमें बस इंतज़ार कर के ही संतोष करना होगा.