प्राचीन काल में बहुत से युद्ध लड़े गए कुछ ज़मीन के लिए कुछ आन-बान और शान के लिए. मगर क्या आप कभी सोच सकते हैं कि दो राजाओं के बीच युद्ध किसी दरियाई घोड़े की वजह से हो सकता है? शायद नहीं, लेकिन अतीत में ऐसा हो चुका है.   

प्राचीन मिस्र में एक Hippopotamus दो राजाओं के बीच जंग होने का कारण बन चुका है. चलिए इतिहास के पन्नों से निकले इस दिलचस्प क़िस्से के बारे में भी आज जान लेते हैं.   

दो हिस्सों में बंट गया था मिस्र

Hyksos
Source: Smithsonian

बात 17वीं शताब्दी की है, जब मिस्र की धरती बंट गई थी. उस वक़्त दक्षिण मिस्र पर 17वें राजवंश का राज था और उत्तर में Hyksos जाति के राजा का राज था, जो मिस्रवासियों से बिलकुल उलट थे. वो उनकी किसी भी संस्कृति का आदर नहीं करते थे. इन दोनों के बीच इसलिए तनाव का माहौल रहता था और एक बार तो इनके बीच लड़ाई का कारण एक दरियाई घोड़ा बना था.  

ये भी पढ़ें: ये 12 फ़ोटोज़ मिस्र की 4300 साल पुरानी एक कब्र की हैं, जिस पर बनी पेंटिंग्स आज भी नई सी लगती हैं

Hyksos करते थे रेगिस्तान और अराजकता के राजा Seth की पूजा   

Seth God
Source: mygodpictures

दरअसल, Apophis उत्तरी हिस्से में रहने वाले Hyksos का राजा था. वो दक्षिण के लोगों की तरह सभी देवताओं को नहीं पूजता था. वो केवल रेगिस्तान और अराजकता के देवता Seth की पूजा करता था. इसके कारण प्रकृति का संतुलन बिगड़ रहा था और मिस्र के देवता Amun और Re नाराज़ हो गए. क्योंकि वो यहां पर सद्भाव और सब कुछ व्यवस्थित चाहते थे.   

Apophis ने लगाया दरियाई घोड़ों पर आरोप

king seqenenre tao
Source: rawi

जब Senakhtenre Ahmose के बेटे Seqenenre Tao ने दक्षिण मिस्र की राजगद्दी संभाली तो उसने Apophis के इस बर्ताव का ख़ूब विरोध किया. उसने Seth की पूजा करने को ग़लत बताकर उसे रोकने का आग्रह किया. इससे Apophis चिढ़ गया. वो छोटी-छोटी बातों को लेकर Seqenenre से झगड़ा करने पर उतारू हो जाता. इसलिए एक बार उसने Seqenenre पर आरोप लगाया कि वो अपने राज्य में रहने वाले दरियाई घोड़ों पर लगाम लगाए. उनके बेवजह चिल्लाने से उसे बहुत तकलीफ़ होती है. 

छिड़ गया युद्ध

egypt history
Source: medium

इसे Seqenenre अपने देवता का अपमान माना क्योंकि वो Hippopotamus की पूजा करते थे. इसलिए उन्होंने Hyksos पर हमला कर दिया. कुछ कहते हैं किसी युद्ध में उसकी मृत्यु हुई थी. उसकी ममी के सिर पर कुल्हाड़ी के कई वार लगे दिखाई देते हैं और कुल्हाड़ी चलाने में Hyksos माहिर थे. वहीं कुछ इतिहासकार इस बात से इत्तेफ़ाक नहीं रखते हैं. 

hippopotamus
Source: history101

फ़िलहाल सच्चाई क्या है इस पर बहस और रिसर्च दोनों जारी हैं. मगर ये बात तो पक्की है कि एक दरियाई घोड़े की वजह से इन दोनों के बीच युद्ध ज़रूर हुआ था.