1526 से लेकर 1857 तक हिंदुस्तान पर मुग़ल साम्राज्य कायम था. मुग़ल शासकों ने अपनी शक्ति से कई भारतीय उपमहाद्वीपों को नियंत्रित किया. इसके बाद वहां शासन भी किया. मुग़लकाल में कई ऐसे शासक आये हैं, जिन्होंने भारत को आर्थिक रूप से मज़बूत बनाया. मुग़ल शासकों ने देश को ऐतिहासिक स्मारक भी दिये हैं, जो आज भी देश की शान बने हुए हैं.  

यही नहीं, जाते-जाते मुग़ल हमें कुछ परिधान या पोशाक भी विरासत में दे गये हैं. वो परिधान जिन्हें सिर्फ़ आम जनता ही नहीं, बल्कि सेलेब्स भी पहनते हैं. चलिये देखते हैं वो कौन से कपड़े हैं, जो मुग़लों ने हमें विरासत में दिये हैं. 

1. Farshi Pajama 

फ़ारशी पायजामा उस युग में रईसों और शासकों की भव्यता को दर्शाता था. उत्तर प्रदेश की रॉयल महिलाएं अक़सर फ़ारशी पायजामा पहने हुए मुस्लिम दरबार में देखी जाती थीं. आज भी ये लड़कियों का एक लोकप्रिय परिधान है, जिसे वो अधिकतर शादी या किसी त्योहार में पहने दिखती हैं. 

pinimg

2. Gharara 

आम तौर लड़कियां ग़रारा शादी-ब्याह जैसे समारोह में पहनती हैं. पर मुग़लकाल में महिलाएं इसे अपनी रोज़ की लाइफ़ में पहनती थीं. ग़रारा की खोज उत्तर प्रदेश के अवध क्षेत्र में की गई थी. मुग़ल महिलाओं को ग़रारा पहनने में महारथ हासिल थी. 

pinimg

4. Anarkali  

नुरजहां मुग़लकाल की उन महारानियों में से थी जो अपनी सादगी के लिये मशहूर थीं. जितनी साधारण वो थीं, उतना ही साधारण उनका पहनावा था. अनारकली सूट नूरजहां का फ़ेवरेट पहनावा था, जो कि आज भी पॉपुलर है. 

bollywood

4. Angharka 

Angharka की शुरुआत सम्राट अकबर ने की थी, जो कि आज भी बेहद लोकप्रिय ड्रेस है. दिलचस्प बात ये है कि सम्राट अकबर की इस ड्रेस को लड़कियों ने पॉपुलर बनाया है. 

pinimg

5. Izar 

मुग़लकाल में महिला और पुरुष दोनों Izar का उपयोग करते थे. हांलाकि, आज के दौर में ये पहनावा सिर्फ़ महिलाओं के लिये है. कई महिलाएं इसे डेली लाइफ़ में भी पहनती हैं. 

gulfnews

6. Front Open Jacket 

फ़्रंट ओपन जैकेट के ज़रिये मुमताज़ महल ने दुनिया को एक स्टाइलिश फ़ैशन दिया. मुमताज़ न सिर्फ़ अपनी सुंदरता, बल्कि स्टाइलिश फ़ैशन के लिये भी मशहूर थीं. 

exoticindia

7. Salwar

मुग़लकाल में महिलाएं शलवार-सूट पहन कर ही मुग़ल दरबार में जाया करती थीं, लेकिन आज भी शलवार-सूट लड़कियों की ज़िंदगी का अहम पहनावा है. 

pinimg

8. Churidars 

चूड़ीदार सलवार सूट आज के लोकप्रिय पहनावों में से एक है. चूड़ीदार भी मुग़लों की देन है. मुग़लकाल में इसे पुरुष और महिला दोनों पहना करते थे. 

मुग़ल नहीं है, लेकिन उनका पहनावा है. क्या आपको इसकी जानकारी थी?