हर शख़्स अमीर बनना चाहता है, लेकिन हर किसी की चाहत हकीकत में तब्दील नहीं होती. लाख मेहनत करने के बाद भी महज़ मुट्ठी भर लोग ही मन मुताबिक कमाई कर पाते हैं. शायद यही वजह कि लोग अक्सर कहते हैं कि, ज़िंदगी में सफ़ल होने के लिए मेहनत के साथ अच्छी किस्मत की भी ज़रूरत होती है. 

हालांकि, हर इंसान किस्मत पर भरोसा नहीं करता है, फिर भी दुनिया के अरबपतियों और उनकी राशियों पर निगाह डालें, तो इस बात से पूरी तरह इंकार भी नहीं किया जा सकता है. ऐसे में आइए दुनिया के 6 अरबपतियों की राशियों को जानते हैं, और पता लगाते हैं कि आखिर क्यों इन राशियों के लोग ही दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शीर्ष पर हैं. 

1. जेफ़ बेज़ोस - मकर राशि

Source: thejakartapost

अमेज़न के CEO जेफ़ बेज़ोस की राशि मकर है. आने वाले वक़्त में भले ही जेफ़ अपनी कुर्सी छोड़ देंगे, लेकिन वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रह चुके हैं. माना जाता है कि मकर राशि के लोग ज़िम्मेदार, अनुशासित और अच्छे लीडर साबित होते हैं. 

2. बिल गेट्स – वृश्चिक राशि

Source: dnaindia

माइक्रोसॉफ़्ट कॉर्पोरेशन के सह-संस्थापक बिल गेट्स की राशि वृश्चिक है. माना जाता है कि इस राशि के लोग हिम्मती, जोशीले और साधन संपन्न होते हैं. हालांकि, कभी-कभी इनका रवैया ज़िद्दी भी हो जाता है. बिल गेट्स के पास शायद से सब ख़ूबियां हैं, तब ही वो दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. 

3. बर्नार्ड अर्नाल्ट एंड फ़ैमिली – मीन राशि

फ़्रांसीसी अरबपति और LVMH के सीईओ बर्नार्ड अर्नाल्ट मीन राशि के हैं. मीन राशि के लोगों को सहज, सौम्य, दयालु और बेहद आर्टिस्टिक माना जाता है.

4. वॉरेन बफ़े – कन्या राशि

Source: cnbc

कन्या राशि के लोगों में ऐसे बहुत सारे लक्षण हैं जो उन्हें जीवन में सफ़ल होने में मदद कर सकते हैं. अमेरिकी बिज़नेस टायकून और दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर वॉरेन बफ़े की राशि भी कन्या है. इस राशि के लोग स्वभाव से वफ़ादार, प्रैक्टिकल और मेहनती होते हैं. हालांकि, ये लोग चीज़ों में बहुत मीन मेख निकालने वाले भी होते हैं. साथ ही ये लोग काम ज़्यादा करते हैं, लेकिन खेलने के लिए बिल्कुल भी वक़्त नहीं निकालते.

5. लैरी एलिसन – सिंह राशि

Source: itpro

दुनिया की सबसे बड़ी बिज़नेस सॉफ़्टवेयर कंपनी ओरेकल के फ़ाउंडर लैरी एलिसन सिंह राशि के हैं. इस राशि के लोग रचनात्मक, उदार, हंसमुख और गर्मजोशी से भरे हुए होते हैं. इसके साथ ही वे जिद्दी और आत्म-केंद्रित भी माने जाते हैं. शायद यही वजह कि एक बार अगर उन्होंने किसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए सोच लिया, तो वो दोबारा नहीं सोचते.

6. अमानसियो ओर्टेगा – मेष राशि

Source: fashionnetwork

स्पेनिश अरबपति और फ़ैशन रिटेल चेन ज़ारा के फ़ाउंडर अमानसियों ओर्टेगा की राषि मेष है. माना जाता है कि मेष राशि के लोग साहसी, दृढ़ निश्चयी, ईमानदार, भावुक और जोशीले होते हैं. इस वजह से ये लोग ज़िंदगी में बेहद ऊंचा मुकाम हासिल करते हैं. 

अगर आपकी राशि भी इन अरबपतियों की तरह ही है, तो हो सकता है कि कल आप भी दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हो जाएं. हालांकि, ध्यान रहे कि मेहनत का कोई दूसरा विकल्प कभी नहीं हो सकता है.