भारत में प्राचीन काल से जादू, टोना, भूत-प्रेत आदि की बातें होती आ रही हैं. कई लोग मानते हैं कि उनके जीवन में आने वाली समस्याएं काला जादू की वजह से ही है. क्‍या वाकई में ये सच है या सिर्फ़ झूठी बातें हैं. आज भी काला जादू एक अनसूलझी पहेली है. काला जादू करने वाले को तांत्रिक कहते हैं, जो कई प्रकार की विधियों से किसी के ऊपर जादू करके उसका नाश कर सकता है. वास्‍तव में तांत्रिक बुरी आत्‍माओं को बुलाते हैं और फिर उनसे अच्‍छी आत्‍माओं या किसी व्‍यक्ति को परेशान करने के लिए कहते हैं. जिस व्‍यक्ति को वह परेशान करना चाहते हैं, उसका कोई कपड़ा, बाल या कुछ भी निशानी चाहिए होती है. अगर एक बार भी बुरी आत्‍मा परेशान करना शुरू कर देती है, तो अच्‍छा व्‍यक्ति भी बेहाल हो जाता है.

खैर इन सबके इतर आज हम आपको काला जादू में उपयोग होने वाली उन चीज़ों के बारे में बताएंगे, जिनका प्रयोग काला जादू करने के लिए किया जाता है.

1. नाखून

Source: whstatic

काला जादू में सबसे ज़्यादा नाखून का प्रयोग होता है. अगर कोई आपका अहित चाहता है, तो उसके लिए वह काला जादू का सहारा ले सकता है. काला जादू करने के लिए नाखून सबसे बेहतर चीज़ होती है. क्योंकि नाखून में डीएनए मौजूद होता है. इसलिए ऐसा माना जाता है कि काला जादू करने वाला इसका लाभ उठा कर किसी का भी बुरा कर सकता है.

2. बाल

Source: boldsky

अकसर देखा जाता है कि जादू-टोना करने वाले तांत्रिक इंसान के बालों का प्रयोग करता है. जिस इंसान पर काला जादू करना होता है, उसके बालों का सबसे ज़्यादा प्रयोग किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि बाल में डीएनए के अंश मौजूद होते हैं, इसलिए उससे काले जादू का असर काफ़ी प्रभावकारी होता है.

3. कपड़े

Source: intoday

कुछ लोगों को किसी खास कपड़े से ज़्यादा ही लगाव होता है. इसलिए तांत्रिक अकसर उन्हीं कपडों की डिमान्ड करते हैं. इसके पीछे कारण यह दिया जाता है कि जो कपड़े पसंद के होते हैं, उसे वह इंसान बार-बार पहनना चाहता है. इसलिए अगर उस कपड़े के द्वारा काला-जादू किया जाए, तो इसका असर ज़्यादा होगा. साथ ही आपने अकसर देखा होगा कि लोग अपने बच्चों के कपड़े को किसी अनजान शख़्स को नहीं देना चाहते हैं. इसके पीछे भी काले जादू का ही डर होता है.

4. नींबू

Source: youngisthan

वैसे नींबू के अच्छे और बुरे दोनों असर होते हैं. बुरी नज़रों और काले जादू से बचाने के लिए भी नींबू काफ़ी उपयोगी होता है, तो काला जादू करने के लिए भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि तांत्रिक नींबू का प्रयोग बलि देने के रूप में करते हैं.

5. काला धागा या काला कपड़ा

Source: gstatic

काला जादू में जिस इंसान पर जादू करना होता है, उसका काले कपड़े और धागे से पुतला बनाया जाता है. उस पुतले को उस इंसान का प्रतिरूप मान कर काला जादू में इस्तेमाल किया जाता है.

6. सिंदूर

Source: Bp.blogspot

काले जादू में सिंदूर का प्रयोग सबसे ज़्यादा डायनों के द्वारा किया जाता है. डायनें सिंदुर का प्रयोग किसी के सुहाग को खत्म करने में करती हैं. काले जादू में सिंदूर पर पानी डाल कर उसे धो दिया जाता है, ताकि यह माना जा सके कि उसके सुहाग को उसने उजाड़ दिया है.

7. तेल

Source: sambodhihealingcenter

तेल का प्रयोग उस व्यक्ति के लिए किया जाता है, जिस पर जादू करना है. तेल में काला जादू कर उसे उस इंसान पर लगाने की सलाह दी जाती है, जिस पर यह करना होता है.

8. हड्डियां और कंकाल

Source: acchitips

ऐसा माना जाता है कि काला जादू में बिना किसी हड्डियों या कंकाल के तो कोई काम ही नहीं हो सकता. बुरी आत्माओं को बुलाने और मंत्रोच्चारण के समय इन्हीं हड्डियों का प्रयोग होता है. हड्डियां इन बुरे कामों का आधार होती हैं.

9. पसंदीदा खाना

Source: blogspot

तांत्रिक अथवा डायन टारगेटेड इंसान के पसंद की खाने की चीज़ का पता लगाते हैं. ताकि उस खाने में मिला कर कुछ ऐसा जादू किया जा सके, जिसका असर काफ़ी व्यापक हो.

10. अंधेरी रात अथवा अमावस्या की रात

Source: vashikaranmantraforlovemarriage

ऐसा माना जाता है कि अमावस्या का दिन बुरी आत्माओं को बुलाने के लिए काफ़ी अहम होता है. तांत्रिक अथवा डायन की शक्ति इस दिन प्रबल हो जाती है. कहा जाता है कि इस दिन बुरी शक्तियां काफ़ी बलवान हो जाती हैं. इसलिए किसी पर काला जादू करने के लिए इस दिन को विशेष से चुना जाता है.

बहरहाल, हमारा मकसद आपको गुमराह करने का नहीं है. मैं खुद इन बातों में विश्वास नहीं रखता. लेकिन आम लोगों में आज भी यह धारणा प्रबल है. वैसे आप इन चीज़ों के बारे में जान कर सतर्क ज़रूर रह सकते हैं. आप अपनी चीज़ों का ख्याल ज़रूर रख सकते हैं. वैसे भी कब, क्या हो जाए, कौन जानता है. हमारा उद्देश्य आपको डराना नहीं, बल्कि अगाह करना है.

Feature image Source: boldsky and wordpress